Thursday, May 25 2017 | Time 23:44 Hrs(IST)
image
  • उत्तरप्रदेश के खोड़ा में मिली अपहृत छात्रा,अपहर्ता गिरफ्तार
  • कुवैत में पिछले चार माह से फंसे हैं 90 भारतीय युवक
  • लापता लडाकू विमान सुखोई-30 की तलाश जारी
  • पाकिस्तान से चलाया जा रहा आतंकवाद इंसानियत के लिए खतरा- नकवी
  • नालंदा यात्री बस अग्निकांड में तीन मृतकों की हुई पहचान
  • यूएनआई के पूर्व पत्रकार मनोहर श्रवण पागार का निधन
  • यूएनआई के पूर्व पत्रकार मनोहर श्रवण पागार का निधन
  • मिस्र में कार विस्फोट में सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख घायल
  • उत्तर प्रदेश-योगी अपराध तीन अंतिम आजमगढ़
  • उत्तर प्रदेश-योगी अपराध दो आजमगढ़
  • मैनपुरी में युवक की गोली मारकर हत्या
  • आपराधिक तत्वों पर लगे अंकुश :योगी
  • फिलीपीन्स में भूकंप के झटके
  • सेना ने कश्मीर के युवकों को कराया जालंधर का दौरा
  • सेना ने कश्मीर के युवकों को कराया जालंधर का दौरा
फीचर्स Share

एक घंटे का सफर तय कर महानगरों में 8 से 10 घंटे काम करती हैं महिलाएं

एक घंटे का सफर तय कर महानगरों में 8 से 10 घंटे काम करती हैं महिलाएं

नयी दिल्ली, 05 मार्च (वार्ता) महानगरों में काम करने वाली 70 फीसदी महिलाएं एक घंटे का सफर तय करने के बाद अपने कार्यालय पहुंच कर आठ से 10 घंटे तक काम करती हैं। ये महिलाएं कम से कम 30 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अपने ऑफिस पहुंचती हैं। कामकाजी जिंदगी और निजी जिंदगी के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश में महानगरों की सड़कों को नापती ये महिलाएं अक्सर अपने ही स्वास्थ्य को दांव पर लगा देती हैं। पीएचडी चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक सफर में इतना लंबा समय गंवाने के बावजूद 64 प्रतिशत कामकाजी महिलाओं ने अपने काम के प्रति पूर्ण या सामान्य संतुष्टि जतायी। रिपोर्ट से यह बात भी सामने आयी है कि आफिस के काम के दबाव के बावजूद 84 फीसदी महिलाएं हर दिन अपने दो से चार घंटे घरेलू कामकाज पर देती हैं । हालांकि, अधिकतर महिलाओं का कहना है कि उन्हें घर के कामकाज में परिवार के अन्य सदस्यों से कोई मदद नहीं मिलती है, जिससे यह पता चलता है कि अब भी समाज में यही धारणा है कि घर संभालने की जिम्मेदारी सिर्फ महिलाओं की हैं। करीब 49 प्रतिशत महिलाओं का कहना है कि उन्होंने घर के काम के लिए किसी को काम पर रखा हुआ है। चैंबर्स के रिसर्च ब्यूरो ने इस साल जनवरी-फरवरी के बीच दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरु, कोलकाता तथा चेन्नई में लगभग 5,000 कामकाजी महिलाओं तथा गृहणियों का सर्वेक्षण करके यह रिपोर्ट तैयार की है। यह सर्वेक्षण महिलाओं की कामकाजी जिंदगी तथा निजी जिंदगी के संतुलन और महिलाओं के स्वास्थ्य की जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से किया गया। इसमें साथ ही महिलाओं को काम पर रखने वाले संगठनों तथा आफिस में उनके अनुकूल काम का माहौल बनाने की दिशा में क्या प्रयास किये गये, इस पर भी ध्यान दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर यानी 63 फीसदी महिलाएं अपने स्वास्थ्य की वजह से अवकाश लेती हैं। इनमें से 41 फीसदी ने ठंड-जुकाम और बुखार की वजह से अवकाश लिया। करीब 27 फीसदी महिलाओं ने दर्द खासकर सिरदर्द और पीठ दर्द की वजह से छुट्टी ली।

महिलाओं की आमदनी का कितना हिस्सा उनके स्वास्थ्य पर खर्च होता है जब इसका विश्लेषण किया गया तो पता चलता है कि 52 फीसदी महिलाएं अपनी आमदनी का 10 प्रतिशत से भी कम हिस्सा अपने स्वास्थ्य पर खर्च करती हैं। सिर्फ पांच फीसदी महिलाएं ऐसी थीं ,जो 40 प्रतिशत से अधिक आमदनी अपने स्वास्थ्य पर खर्च करती हैं। मात्र दो फीसदी कामकाजी महिलाओं का कहना है कि उनके आॅफिस में क्रेच की सुविधा है। चैंबर्स का कहना है कि इस दिशा में काम करके रोजगारदाता अपने यहां काम करने वाली महिलाओं को तनावमुक्त बना सकते हैं। सात प्रतिशत महिलाओं के पास घर से ही ऑफिस का काम करने की सुविधा है। यह भी पाया गया कि शादी के बाद ,बच्चे के जन्म के बाद और परिवार में किसी के बीमार होने की स्थिति में अधिकतर महिलाएं घर से ही ऑफिस का काम करती हैं। करीब 58 प्रतिशत महिलाएं निजी अस्पतालों पर सरकारी या स्थानीय क्लिनिक के बजाय अधिक भरोसा करती हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि 69 प्रतिशत कामकाजी महिलाओं के पास बीमारी पर वेतन सहित अवकाश लेने की सुविधा है। करीब 37 फीसदी ने कहा कि उन्हें तीन से छह माह तक का मातृत्व अवकाश दिया गया है। बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में 83 फीसदी महिलाओं का कहना है कि उनके कार्यालय में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय है। सिर्फ 27 फीसदी का कहना है कि उनके ऑफिस में महिला चिकित्सक तथा डिस्पेंसरी की सुविधा भी है। अर्चना, यामिनी वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
सरकार पर नहीं लगा भ्रष्टाचार का दाग

सरकार पर नहीं लगा भ्रष्टाचार का दाग

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ सत्ता में आयी मोदी सरकार पर तीन साल के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं लगा लेकिन पाकिस्तान, कश्मीर, महंगाई, बेरोजगारी और विदेशों से काला धन वापस लाने जैसे मसलों को लेकर उस पर विफलता के आरोप लगे।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 11:20 AM
ग्रेटर नोएडा में एक परिवार के साथ लूट, महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म

ग्रेटर नोएडा में एक परिवार के साथ लूट, महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म

ग्रेटर नोएडा, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा के जेवर थाना क्षेत्र में लुटेरों ने कल मध्य रात्रि एक परिवार को लूट लिया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 6:51 PM
विपक्षी नेताओं को भोज देंगी सोनिया

विपक्षी नेताओं को भोज देंगी सोनिया

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों के नेताओं को शुक्रवार को दोपहर के भोज पर बुलाया है जिसमें राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के साझा उम्मीदवार के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 4:49 PM
हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बचे फडणवीस

हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बचे फडणवीस

लातूर,25मई (वार्ता)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस आज एक हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बच गए, नागर विमानन महानिदेशालय के अनुसार महाराष्ट्र सरकार के सिर्कोस्की हेलीकाप्टर ने श्री फडणवीस सहित छह लोगों के साथ लातूर से उड़ान भरी थी, हवाओं की धारा में अचानक बदलाव को देखते हुए पायलट ने हेलीकाप्टर को वापस उतारने की कोशिश की लेकिन इसी दौरान हेलीकाप्टर बिजली के तारों से टकरा गया और जमीन पर आ गिरा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 3:40 PM
जीएसटी: जम्मू-कश्मीर के विशेष संवेैधानिक दर्जे से नहीं होगा समझौता:सरकार

जीएसटी: जम्मू-कश्मीर के विशेष संवेैधानिक दर्जे से नहीं होगा समझौता:सरकार

श्रीनगर 25 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्पष्ट किया है कि राज्य में वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी)व्यवस्था लागू करते समय राज्य को मिले विशेष संवैधानिक दर्जे से समझौता नहीं किया जायेगा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 3:44 PM
नालंदा में बस में लगी आग से 10 की मौत, 18 झुलसे

नालंदा में बस में लगी आग से 10 की मौत, 18 झुलसे

बिहारशरीफ 25 मई (वार्ता) बिहार में नालंदा जिले के हरनौत थाना के हरनौत मोड़ के समीप आज एक बस में आग लग जाने से 10 लोगों की झुलसकर मौत हो गई तथा 18 अन्य घायल हो गये।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 9:01 PM
जीएसटी से चीनी, चाय , कॉफी होंगे सस्ते

जीएसटी से चीनी, चाय , कॉफी होंगे सस्ते

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने पर चीनी, चाय एवं कॉफी (इंस्टेंट कॉफी को छोड़कर) और दूध पाउडर पर कर का बोझ कम होगा क्योंकि चीनी पर वर्तमान कर की दर 8 फीसदी है जबकि जीएसटी कर की दर 5 फीसदी होगी।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 8:06 PM
शेयर बाजार नये शिखर पर, सेंसेक्स 448 अंक ऊपर, निफ्टी 9500 के पार

शेयर बाजार नये शिखर पर, सेंसेक्स 448 अंक ऊपर, निफ्टी 9500 के पार

मुंबई 25 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर रिजर्व बैंक और सरकार के बैंकिंग क्षेत्र के जोखिम में फंसे ऋण की दिशा में सख्त कदम उठाने की उम्मीद में हुयी चौतरफा लिवाली के बल पर घरेलू शेयर बाजार दो दिनों की गिरावट से उबरकर सरपट दौड़ लगाते हुये नये शिखर पर पहुंच गये और इस दौरान सेंसेक्स 448 अंक बढ़कर 30750 अंक पर और निफ्टी 149 अंक की बढ़त लेकर 9509 अंक पर पहुंच गया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 4:55 PM
उज्मा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार

उज्मा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) भारत - पाकिस्तान के रिश्तों में लंबे समय से चल रही कडवाहट के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीय नागरिक उज्मा अहमद की सुरक्षित स्वदेश वापसी की प्रक्रिया में सहयोग के लिए आज पाकिस्तान के अधिकारियों तथा न्यायपालिका का आभार जताया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 6:55 PM
हुर्रियत नेताओं से अय्यर की मुलाकात से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला

हुर्रियत नेताओं से अय्यर की मुलाकात से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की मुलाकात को उनका निजी मामला बताते हुए आज कहा कि इससे पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 5:41 PM
उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

13 May 2017 | 4:28 PM

नयी दिल्ली 13 मई (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी से उत्तरप्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज यहां मुलाकात की और राज्य में कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं

25 May 2017 | 8:24 AM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1611...मुगल शासक जहांगीर ने मेहरून्निसा से निकाह किया, बाद में इनका नाम नूरजहां पड़ा। 1877...732 यात्रियों को लेकर जा रहा स्टीमर ‘सर जॉन

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

14 May 2017 | 12:34 PM

नयी दिल्ली,14 मई (वार्ता) अगर आप घर बैठे यह जानना चाहते हैं कि कैंसर से पीड़ित हैं या नहीं और अगर कैंसर है तो किस अवस्था में हैं तो उसका पता आप 24 घंटे के भीतर लगा सकते हैं। मुम्बई के मशहूर टाटा कैंसर हॉस्पिटल ने नव्या विशेषज्ञ सलाह

image