Sunday, Nov 19 2017 | Time 15:55 Hrs(IST)
image
  • तालिबान जेल से 30 लोगों को छुड़ाया गया
  • जबलपुर अंडा मावा डेयरी
  • आधार के बिना भी 31 दिसम्बर तक मिलेगी राशन
  • पुष्कर में राजपूत समाज ने पद्मावती फिल्म के विरोध में रैली निकाली
  • मध्यप्रदेश की डायल 108 एम्बुलेंस सेवा के पहिये थमे
  • स्कूली छात्र से गैंगरेप के अारोपियों को पुलिस ने भेजा जेल
  • अजमेर में सूचना ब्यूरो के नए भवन का उद्घाटन
  • बिजली दरों में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव का विरोध करेगा उपभोक्ता परिषद
  • जयपुर में सांड के हमले से विदेशी पर्यटक की मौत
  • एम्पायर एविएशन की इकाई को मिला एनएसओपी
  • '
  • अफगानिस्तान बना अंडर-19 एशिया कप चैंपियन
  • अजमेर में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा जी की सौ वीं जयंती मनाई गई
  • फोटो कैप्शन पहला सेट
  • हार्दिक के सात साथियों को मिलेगा कांग्रेस टिकट, वसोया का नामांकन कल
फीचर्स Share

एक घंटे का सफर तय कर महानगरों में 8 से 10 घंटे काम करती हैं महिलाएं

एक घंटे का सफर तय कर महानगरों में 8 से 10 घंटे काम करती हैं महिलाएं

नयी दिल्ली, 05 मार्च (वार्ता) महानगरों में काम करने वाली 70 फीसदी महिलाएं एक घंटे का सफर तय करने के बाद अपने कार्यालय पहुंच कर आठ से 10 घंटे तक काम करती हैं। ये महिलाएं कम से कम 30 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद अपने ऑफिस पहुंचती हैं। कामकाजी जिंदगी और निजी जिंदगी के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश में महानगरों की सड़कों को नापती ये महिलाएं अक्सर अपने ही स्वास्थ्य को दांव पर लगा देती हैं। पीएचडी चैंबर्स ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के ताजा सर्वेक्षण के मुताबिक सफर में इतना लंबा समय गंवाने के बावजूद 64 प्रतिशत कामकाजी महिलाओं ने अपने काम के प्रति पूर्ण या सामान्य संतुष्टि जतायी। रिपोर्ट से यह बात भी सामने आयी है कि आफिस के काम के दबाव के बावजूद 84 फीसदी महिलाएं हर दिन अपने दो से चार घंटे घरेलू कामकाज पर देती हैं । हालांकि, अधिकतर महिलाओं का कहना है कि उन्हें घर के कामकाज में परिवार के अन्य सदस्यों से कोई मदद नहीं मिलती है, जिससे यह पता चलता है कि अब भी समाज में यही धारणा है कि घर संभालने की जिम्मेदारी सिर्फ महिलाओं की हैं। करीब 49 प्रतिशत महिलाओं का कहना है कि उन्होंने घर के काम के लिए किसी को काम पर रखा हुआ है। चैंबर्स के रिसर्च ब्यूरो ने इस साल जनवरी-फरवरी के बीच दिल्ली, मुम्बई, बेंगलुरु, कोलकाता तथा चेन्नई में लगभग 5,000 कामकाजी महिलाओं तथा गृहणियों का सर्वेक्षण करके यह रिपोर्ट तैयार की है। यह सर्वेक्षण महिलाओं की कामकाजी जिंदगी तथा निजी जिंदगी के संतुलन और महिलाओं के स्वास्थ्य की जानकारी हासिल करने के उद्देश्य से किया गया। इसमें साथ ही महिलाओं को काम पर रखने वाले संगठनों तथा आफिस में उनके अनुकूल काम का माहौल बनाने की दिशा में क्या प्रयास किये गये, इस पर भी ध्यान दिया गया। रिपोर्ट के अनुसार अधिकतर यानी 63 फीसदी महिलाएं अपने स्वास्थ्य की वजह से अवकाश लेती हैं। इनमें से 41 फीसदी ने ठंड-जुकाम और बुखार की वजह से अवकाश लिया। करीब 27 फीसदी महिलाओं ने दर्द खासकर सिरदर्द और पीठ दर्द की वजह से छुट्टी ली।

महिलाओं की आमदनी का कितना हिस्सा उनके स्वास्थ्य पर खर्च होता है जब इसका विश्लेषण किया गया तो पता चलता है कि 52 फीसदी महिलाएं अपनी आमदनी का 10 प्रतिशत से भी कम हिस्सा अपने स्वास्थ्य पर खर्च करती हैं। सिर्फ पांच फीसदी महिलाएं ऐसी थीं ,जो 40 प्रतिशत से अधिक आमदनी अपने स्वास्थ्य पर खर्च करती हैं। मात्र दो फीसदी कामकाजी महिलाओं का कहना है कि उनके आॅफिस में क्रेच की सुविधा है। चैंबर्स का कहना है कि इस दिशा में काम करके रोजगारदाता अपने यहां काम करने वाली महिलाओं को तनावमुक्त बना सकते हैं। सात प्रतिशत महिलाओं के पास घर से ही ऑफिस का काम करने की सुविधा है। यह भी पाया गया कि शादी के बाद ,बच्चे के जन्म के बाद और परिवार में किसी के बीमार होने की स्थिति में अधिकतर महिलाएं घर से ही ऑफिस का काम करती हैं। करीब 58 प्रतिशत महिलाएं निजी अस्पतालों पर सरकारी या स्थानीय क्लिनिक के बजाय अधिक भरोसा करती हैं। रिपोर्ट से यह भी पता चला है कि 69 प्रतिशत कामकाजी महिलाओं के पास बीमारी पर वेतन सहित अवकाश लेने की सुविधा है। करीब 37 फीसदी ने कहा कि उन्हें तीन से छह माह तक का मातृत्व अवकाश दिया गया है। बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में 83 फीसदी महिलाओं का कहना है कि उनके कार्यालय में महिलाओं के लिए अलग से शौचालय है। सिर्फ 27 फीसदी का कहना है कि उनके ऑफिस में महिला चिकित्सक तथा डिस्पेंसरी की सुविधा भी है। अर्चना, यामिनी वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
भाजपा सांसद ने दी चेतावनी बेटे को नहीं मिला टिकट तो छोड़ देंगे पार्टी

भाजपा सांसद ने दी चेतावनी बेटे को नहीं मिला टिकट तो छोड़ देंगे पार्टी

गांधीनगर, 19 नवंबर (वार्ता) गुजरात में चुनावी गहमागहमी के बीच सत्तारूढ भाजपा की मुश्किलें बढाते हुए पार्टी के लोकसभा सांसद लीलाधर वाघेला ने आज चेतावनी दी कि अगर उनके बेटे को टिकट नहीं दिया गया तो वह पार्टी छोड़ देंगे।

आगे देखे..
मोदी ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया

मोदी ने स्वच्छता के महत्व पर जोर दिया

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विश्व शौचालय दिवस पर आज देश में स्वच्छता के क्षेत्र में सुधार और इस दिशा में सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराया।

आगे देखे..
मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ी इंदिरा गांधी: सोनिया

मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ी इंदिरा गांधी: सोनिया

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज कहा कि लौह महिला के रूप में विख्यात पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी हमेशा निजी हितों और व्यक्तिगत एजेंडा के विरुद्ध रहीं और वह जीवनभर मूल्यों और सिद्धांतों के लिए लड़ती रही।

आगे देखे..
प्रणव़ मनमोहन ,राहुल ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी

प्रणव़ मनमोहन ,राहुल ने इंदिरा गांधी को श्रद्धांजलि दी

नयी दिल्ली, 19 नवम्बर (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 100वीं जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

आगे देखे..
मंदिर मसले पर नरेन्द्र गिरि का रविशंकर को नसीहत

मंदिर मसले पर नरेन्द्र गिरि का रविशंकर को नसीहत

इलाहाबाद,19 नवम्बर (वार्ता) ऐतिहासिक रामजन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद के मसले पर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि ने आध्यात्मिक गुरू श्री श्री रविशंकर को नसीहत देते हुए कहा, 'वो सिर्फ आर्ट ऑफ लिविंग चलाएं, मंदिर मामले से अपने को न जोड़े तो बेहतर होगा।

आगे देखे..
एयर इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकायत, ओटीपी में इंडिगो आगे

एयर इंडिया के खिलाफ सर्वाधिक शिकायत, ओटीपी में इंडिगो आगे

नयी दिल्ली, 19 नवंबर (वार्ता) सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया का प्रदर्शन यात्रियों की शिकायत के मामले में अक्टूबर में एक बार फिर सबसे खराब रहा जबकि समय पर उड़ान भरने यानी ओटीपी के मामले में देश की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो पहले स्थान पर रही।

आगे देखे..

हार्दिक के सात साथियों को मिलेगा कांग्रेस टिकट, वसोया का नामांकन कल

अहमदाबाद, 19 नवंबर (वार्ता) हार्दिक पटेल के करीबी साथी तथा पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के संयोजकाें की कोर कमेटी के सदस्य ललित वसोया ने आज कहा कि वह कल गुजरात के राजकोट जिले की धोराजी विधानसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करेंगे।

आगे देखे..
कोविंद ने मानुषी को दी बधाई

कोविंद ने मानुषी को दी बधाई

नयी दिल्ली 19 नवम्बर(वार्ता) राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के लिए आज बधाई दी।

आगे देखे..
मांसाहार  के नाम पर एंटीबायटिक खिला रहीं हैं एमएनसीज-रिपोर्ट

मांसाहार के नाम पर एंटीबायटिक खिला रहीं हैं एमएनसीज-रिपोर्ट

नयी दिल्ली 19 नवंबर (वार्ता ) कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियां फास्ट फूड के नाम पर देश में ऐसे मांसाहारी व्यंजन परोस रही हैं जिनसे लोगों में एंटी बायटिक दवाओं का असर न होने का खतरा पैदा हो गया है।

आगे देखे..
कलवरी से अरिहंत तक,समुद्र में धाक है भारतीय पनडुब्बियों की

कलवरी से अरिहंत तक,समुद्र में धाक है भारतीय पनडुब्बियों की

नयी दि​ल्ली 19 नवम्बर (वार्ता ) कभी अंग्रेजों द्वारा 'नादान और अपरिपक्व' करार देकर पनडुब्बी की ताकत से वंचित रखी गयी भारतीय नौसेना ने लंबा सफर तय करते हुए अपनी अत्याधुनिक परमाणु पनडुब्बी बनाकर न केवल दुनिया के चुनिंदा देशों में जगह बनायी है बल्कि वह हिन्द प्रशांत क्षेत्र में एक बड़ी समुद्री ताकत बनकर उभरी है।

आगे देखे..
image