Friday, Mar 29 2024 | Time 02:11 Hrs(IST)
image
राज्य


कोलकाता में माझेरहाट पुल गिरा, एक मरा, 19 घायल

कोलकाता में माझेरहाट पुल गिरा, एक मरा, 19 घायल

कोलकाता 04 सितंबर (वार्ता) कोलकाता के तारातला में मंगलवार को माझेरहाट पुल का एक हिस्सा गिर जाने से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 19 अन्य घायल हो गये जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है, कई लोग अब भी पुल के टूटे हिस्से के नीचे दबे हुए हैं।

दार्जिलिंग के दौरे पर गयीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे में एक व्यक्ति के मारे जाने और 19 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पुल गिरने से उसके नीचे बनी झुग्गी बस्ती में रह रहे छह मजदूर फंस गये जिनमें से दो को निकाल लिया गया है। शेष मजदूरों को निकालने के लिये बचाव दल युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। ये मजदूर मेट्रो परियोजना पर काम कर रहे थे।

सुश्री बनर्जी ने हादसे की जानकारी मिलते ही कोलकाता लौटने का निर्णय लिया लेकिन बागडोगरा हवाई अड्डे से कोई उड़ान उपलब्ध नहीं होने के कारण उनकी वापसी के लिए वैकल्पिक इंतजाम किये जा रहे हैं। वह कल सुबह कोलकाता पहुंचेंगी। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं।

सभी घायलों को एसएसकेएम और सीएमआरआई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। पुल लोक निर्माण विभाग की निगरानी में है।

इससे पहले राज्य सचिवालय नाबन्ना ने पांच लोगों के मरने और नौ लोगों के घायल होने की जानकारी दी थी।

राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी भी राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गये हैं। उन्होंने भी उच्च स्तरीय जांच और पुलों की बेहतर देखरेख की बात कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। यह पुल लोकनिर्माण विभाग की निगरानी में था और आरोप लगाये जा रहे हैं कि इसकी लंबे समय से देखरेख नहीं की गयी थी।

पुलिस आयुक्त राजीव कुमार, पुलिस महानिदेशक सुरजीत पुरकायस्थ और बंगाल के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम समेत कई मंत्री राहत अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

दुर्घटना के समय पुल से एक मिनी बस समेत कई वाहन गुजर रहे थे, जो पुल का हिस्सा टूटते ही उसके नीचे नहर में गिर गये। सेना, पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीम घटनास्थल पर पहंच गयी है और राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

पुल का लगभग 200 और 250 फुट हिस्सा गिर गया है और कई लोग एवं वाहन उसके नीचे दब गये हैं।

अग्निशमन विभाग के क्रेन को बचाव कार्य में लगा दिया गया है और अब तक कम से कम 25 लाेगों काे सुरक्षित निकाल लिया गया है।

शाम ढलने और बारिश शुरू होने के कारण राहत एवं बचाव अभियान में मुश्किलें आ रही हैं।

हादसे के कारण सियालदह-बज बल खंड और सर्कुलर रेल सेवा बंद कर दी गयी है। इकबालपुर और बेहाला के बीच सड़क संपर्क पूरी तरह अवरूद्ध हाे गया है।

गौरतलब है कि मार्च 2016 में भी राजधानी में निर्माणाधीन विवेकानंद फ्लाइओवर का एक गार्टर गिर जाने से 27 लोगों की मौत हो गयी थी और 80 से अधिक घायल हो गये थे।

यामिनी आशा

वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

बेंगलुरु कैफे विस्फोट का मुख्य साजिशकर्ता गिरफ्तार: एनआईए

28 Mar 2024 | 11:38 PM

चेन्नई, 28 मार्च (वार्ता) राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने एक बड़ी सफलता प्राप्त करते हुए गुरुवार को एक मार्च को बेंगलुरु के रामेश्वरम कैफे में हुए विस्फोट मामले में एक प्रमुख साजिशकर्ता को गिरफ्तार किया।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image