Sunday, Feb 24 2019 | Time 09:16 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सतना जिले से 12 दिन पहले अपहृत बच्चों के शव मिले
  • चीन में नाव दुर्घटना में पांच लोग लापता
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 25 फरवरी)
  • चीन में खनन कंपनी में दुर्घटना, 21 की मौत
  • मानवीय सहायता लेकर वेनेजुएला पहुंचा ब्राजील का ट्रक
  • एसडीएफ ने आईएस के 180 आतंकवादियों को भेजा इराक
  • सूडान के राष्ट्रपति ने ताहिर ईल्ला को प्रधानमंत्री नियुक्त किया
राज्य Share

कोलकाता में माझेरहाट पुल गिरा, एक मरा, 19 घायल

कोलकाता में माझेरहाट पुल गिरा, एक मरा, 19 घायल

कोलकाता 04 सितंबर (वार्ता) कोलकाता के तारातला में मंगलवार को माझेरहाट पुल का एक हिस्सा गिर जाने से कम से कम एक व्यक्ति की मौत हो गयी और 19 अन्य घायल हो गये जिनमें से कुछ की हालत गंभीर है, कई लोग अब भी पुल के टूटे हिस्से के नीचे दबे हुए हैं।

दार्जिलिंग के दौरे पर गयीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हादसे में एक व्यक्ति के मारे जाने और 19 लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पुल गिरने से उसके नीचे बनी झुग्गी बस्ती में रह रहे छह मजदूर फंस गये जिनमें से दो को निकाल लिया गया है। शेष मजदूरों को निकालने के लिये बचाव दल युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं। ये मजदूर मेट्रो परियोजना पर काम कर रहे थे।

सुश्री बनर्जी ने हादसे की जानकारी मिलते ही कोलकाता लौटने का निर्णय लिया लेकिन बागडोगरा हवाई अड्डे से कोई उड़ान उपलब्ध नहीं होने के कारण उनकी वापसी के लिए वैकल्पिक इंतजाम किये जा रहे हैं। वह कल सुबह कोलकाता पहुंचेंगी। उन्होंने घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिये हैं।

सभी घायलों को एसएसकेएम और सीएमआरआई अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। पुल लोक निर्माण विभाग की निगरानी में है।

इससे पहले राज्य सचिवालय नाबन्ना ने पांच लोगों के मरने और नौ लोगों के घायल होने की जानकारी दी थी।

राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी भी राहत एवं बचाव कार्य का जायजा लेने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गये हैं। उन्होंने भी उच्च स्तरीय जांच और पुलों की बेहतर देखरेख की बात कही।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है। यह पुल लोकनिर्माण विभाग की निगरानी में था और आरोप लगाये जा रहे हैं कि इसकी लंबे समय से देखरेख नहीं की गयी थी।

पुलिस आयुक्त राजीव कुमार, पुलिस महानिदेशक सुरजीत पुरकायस्थ और बंगाल के शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम समेत कई मंत्री राहत अभियान की निगरानी कर रहे हैं।

दुर्घटना के समय पुल से एक मिनी बस समेत कई वाहन गुजर रहे थे, जो पुल का हिस्सा टूटते ही उसके नीचे नहर में गिर गये। सेना, पुलिस और आपदा प्रबंधन की टीम घटनास्थल पर पहंच गयी है और राहत एवं बचाव अभियान शुरू कर दिया है।

पुल का लगभग 200 और 250 फुट हिस्सा गिर गया है और कई लोग एवं वाहन उसके नीचे दब गये हैं।

अग्निशमन विभाग के क्रेन को बचाव कार्य में लगा दिया गया है और अब तक कम से कम 25 लाेगों काे सुरक्षित निकाल लिया गया है।

शाम ढलने और बारिश शुरू होने के कारण राहत एवं बचाव अभियान में मुश्किलें आ रही हैं।

हादसे के कारण सियालदह-बज बल खंड और सर्कुलर रेल सेवा बंद कर दी गयी है। इकबालपुर और बेहाला के बीच सड़क संपर्क पूरी तरह अवरूद्ध हाे गया है।

गौरतलब है कि मार्च 2016 में भी राजधानी में निर्माणाधीन विवेकानंद फ्लाइओवर का एक गार्टर गिर जाने से 27 लोगों की मौत हो गयी थी और 80 से अधिक घायल हो गये थे।

यामिनी आशा

वार्ता

More News
असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

असम जहरीली शराब: मृतकों की संख्या 102 हुई

23 Feb 2019 | 11:56 PM

गुवाहाटी, 23 फरवरी (वार्ता) असम के जोरहाट और गोलाघाट जिलों में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 102 हो गयी है तथा 300 से अधिक लोग बीमार हैं।

 Sharesee more..

हत्या का आरोपी 12 घंटे के अंदर गिरफ्तार

23 Feb 2019 | 11:44 PM

 Sharesee more..
image