Wednesday, Feb 20 2019 | Time 01:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • सऊदी अरब के शाहजादे सलमान पहुंचे भारत, मोदी ने हवाई अड्डे पर की अगवानी
दुनिया Share

पाकिस्तान में एक तिहाई सैन्य कमांडरों का तबादला

पाकिस्तान में एक तिहाई सैन्य कमांडरों का तबादला

इस्लामाबाद, 25 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान में लेफ्टिनेंट जनरल नदीम रजा की सेना में चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) के पद पर नियुक्ति के साथ एक तिहाई सैन्य कमांडर बदले गये है।

पाकिस्तानी अखबार द डॉन के अनुसार अक्टूबर में कुछ जनरलों के सेनानिवृत्त होने के मद्देनजर यह बड़ा फेरबदल किया गया है। नये कमांडरों की नियुक्ति की घोषणा शुक्रवार को की गई है और इस फेरबदल में 22 लेफ्टिनेंट जनरलों का तबादला किया गया है।

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि लेफ्टिनेंट जनरल नदीम रजा को 10 कोर से सेना का चीफ ऑफ जनरल स्टाफ (सीजीएस) बनाया गया है। सीजीएस के पद पर तैनात लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर को चकलाला में 10 कोर का प्रमुख बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल हुमायूं अजीज के स्थान पर लेफ्टिनेंट जनरल शाहिद बेग मिर्जा को संचार तथा सूचना तकनीक का महानिदेशक बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल अजीज को कराची में पांचवी कोर का प्रमुख बनाया गया है। लेफ्टिनेंट जनरल नईम अशरफ को मुल्तान में दूसरी कोर का प्रमुख बनाया गया है।

पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल नवीद मुख्तार, 11 कोर (पेशावर) के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल नजीर भट्ट समेत पांच शीर्ष जनरल हैं जो सेवानिवृत्त होने वाले हैं। पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी (पीटीआई) की सरकार के लिए आईएसआई की नियुक्ति नागरिक-सैन्य संबंधों के लिए बहुत महत्वपूर्ण होगी।

image