Monday, Nov 20 2017 | Time 13:27 Hrs(IST)
image
  • इरा जोशी बनीं दूरदर्शन समाचार की महानिदेशक
  • छपरा से 1500 लीटर देशी शराब जप्त, तीन गिरफ्तार
  • मासूम की पानी के होद में डूबने से मौत
  • शिया वक्फ बोर्ड ने छोड़ा विवादित रामजन्मभूमि से दावा
  • मुख्यमंत्री रूपाणी ने जेटली की मौजूदगी में ‘विजय मुहूर्त’ में किया नामांकन
  • '
  • जर्मन महिला से नहीं देखी गई घोड़ों की पीड़ा ,कांटेदार लगाम से दिलाया छुटकारा
  • डॉलर, पाउंड, येन मजबूत
  • चेन्नई तिलहन के भाव
  • चेन्नई सर्राफा के शुरुआती भाव
  • उपग्रहों की संख्या दुगुणी करने की जरूरत : किरण कुमार
  • फ्लैश फ्लैश फ्लैश
  • सनी लियोनी के साथ काम करना चाहते हैं अरबाज
  • सनी लियोनी के साथ काम करना चाहते हैं अरबाज
  • '
फीचर्स Share

ऑनलाइन कैंसर परामर्श सेवा से 11 हजार रोगियों को लाभ

ऑनलाइन कैंसर परामर्श सेवा से 11 हजार रोगियों को लाभ

नयी दिल्ली 30 जुलाई (वार्ता) कैंसर रोगियों के लिये आशा का सबसे बड़ा केन्द्र टाटा मेमोरियल अस्पताल अब आॅनलाइन नव्या सेवा के माध्यम से देश और दुनिया में घर-घर तक पहुंच रहा है तथा इससे 22 देशों के करीब 11 हज़ार मरीज़ अपना जीवन बचाने में कामयाब रहे हैं। मुंबई के टाटा मेमोरियल अस्पताल की पहल पर 2014 में देश के 104 कैंसर संस्थानों के संयुक्त नेटवर्क राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड के साथ मिल कर नव्या विशेषज्ञ परामर्श सेवा शुरू की गयी थी। इसके तहत कैंसर रोगी अपनी सारी रिपोर्ट अपलोड करके भेजते हैं और 24 घंटे के भीतर विश्व विख्यात विशेषज्ञों से परामर्श के आधार पर रिपोर्ट तैयार करके वापस रोगी को भेजी जाती है। इससे उन्हें ना केवल उपचार की सही दिशा निर्धारित करने में मदद मिलती है बल्कि उनका पैसा भी बचता है। नव्या ने भारत में पहली बार कैंसर के मरीजों और ऑन्कोलॉजिस्ट के प्रयोग हेतु भारतीय कैंसर डाटा के लिए भी खास तकनीक विकसित की है। टाटा मेमोरियल अस्पताल की इस पहल को कैंसर उपचार के सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन मंच के रूप में दुनिया भर में सराहना मिली है। नव्या की प्रवर्तक डॉ. गीतिका श्रीवास्तव के अनुसार दुनिया में विशेषज्ञ ऑन्काेलॉजिस्टों (कैंसर के डॉक्टरों) का अभाव है। भारत में 18 लाख कैंसर रोगियाें के लिए लगभग 1600 ऑन्कोलॉजिस्ट्स ही उपलब्ध हैं। कैंसर के विशेषज्ञों की कमी के कारण इस रोग का उपचार बहुत दुष्कर अौर महंगा हो जाता है। टाटा मेमोरियल अस्पताल में गरीब मरीज़ों का इलाज लगभग निशुल्क होता है। यहां करीब 60 प्रतिशत मरीज़ गरीब तबके के होते हैं। सशुल्क उपचार वाले मरीज़ों के लिये भी परीक्षण एवं उपचार की दरें बहुत मामूली हैं। डॉ. श्रीवास्तव का कहना है कि नव्या की वेबसाइट पर मरीज़ से एक निश्चित प्रारूप में रिपोर्ट अपलोड कराने के साथ आवश्यक जानकारियां ली जाती हैं और उन्हें संबंधित विशेषज्ञ के समक्ष प्रस्तुत की जाती है। विशेषज्ञ की प्रतिक्रिया प्राप्त होने के बाद एक रिपोर्ट बनाई जाती है जो मरीज के सभी प्रश्नों का उत्तर सहज और सरल भाषा में देती है ताकि उन्हें आसानी से सब कुछ समझ में आ जाये। उन्होंने बताया कि नव्या के माध्यम से जरूरत पड़ने पर अमेरिका के कैलिफोर्निया स्थित स्टैंडफोर्ड चिकित्सा सेंटर के कैंसर ट्यूमर बोर्ड से भी परामर्श लिया जाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर समय पर पता चल जाए तो कई तरह के कैंसर का उपचार हो सकता है और अनेक मामलों में कई वर्षों के लिए इस पर काबू पाया जा सकता है। नव्या की क्रांतिकारी पहल से यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है कि भले ही लोग दुनिया के किसी भी कोने में हों, लेकिन उन्हें विशेषज्ञों द्वारा हर तरह की उपचार पद्धति और परामर्श सुलभ होंगे। यह मरीज, परिवार आैर उपचार करने वाले स्थानीय ऑन्कोलॉजिस्ट तीनों के लिए बहुत ही उपयोगी प्रणाली है। इसी वर्ष अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी (एएससीओ) के बैठक में नव्या को वंचित रोगियों के लिये एक सूचना-आधारित और कम लागत वाली ऑनलाइन उपचार परामर्श सेवा के रूप में सराहा गया है। वर्ष 2014 में नव्या के सृजन के बाद 22 विकासशील देशों से 10779 से अधिक मरीज़ों ने नव्या ऑनलाइन पर पंजीकरण किया है।

राष्ट्रीय कैंसर ग्रिड के समन्वयक डाॅ. प्रमेष का कहना है कि नव्या कैंसर उपचार के क्षेत्र में परिदृश्य बदल देने वाली एक क्रांतिकारी पहल है। यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन स्कूल ऑफ मेडिसिन और पब्लिक हेल्थ में एसोसिएट प्रोफेसर (विभागीय सर्जरी) हीथर बी न्यूमैन का कहना है कि नव्या “वास्तव में एक महान उदाहरण है कि प्रौद्योगिकी का उपयोग मानव कल्याण में कैसे किया जा सकता है। अस्पताल ने जुलाई 2016 से मार्च 2017 के बीच नव्या सेवा में पंजीकरण कराने वाले 914 रोगियों का एक सर्वेक्षण किया। अध्ययन में शामिल किये गये लोगों से फोन पर पूछा गया था कि क्या उन्होंने रिपोर्ट उपचार प्रदाता के साथ साझा की तथा क्या उसके आधार पर उपचार कराया । उनमें से 72.3 प्रतिशत रोगियों ने अपने इलाज प्रदाता ऑनकोलॉजिस्ट्स के साथ विशेषज्ञ राय वाली रिपोर्ट साझा की थी और 78 प्रतिशत रोगियों ने नव्या द्वारा अनुशंसित उपचार कराया था। टाटा मेमोरियल अस्पताल के निदेशक डॉ. राजेंद्र बड़वे ने कहा कि नव्या का उपयोग करने वाले रोगियों की संख्या बढ़ना और बड़े अनुपात में इसकी रिपोर्ट को अपने ऑन्कोलॉजिस्ट के साथ साझा करना, यह साबित करता है कि मरीजों के साथ-साथ स्थानीय चिकित्सकाें और ऑन्कोलॉजिस्ट के बीच ऑनलाइन सर्विसेज की व्यापक स्वीकृति है। टाटा मेमोरियल अस्पताल कैंसर के उपचार का देश में सबसे बड़ा और एशिया का तीसरा केन्द्र हैं जहां हर साल लगभग 67000 नये केस आते हैं। यहां कैंसर उपचार के साथ शोध भी किया जाता है और उपचार की सरलतम विधि विकसित करने का सतत प्रयास चलता रहता है। केंद्र सरकार के परमाणु ऊर्जा विभाग से वित्तपोषित इस अस्पताल से कैंसर रोगियों काे बहुत ही कम खर्च पर उत्तम उपचार सुलभ कराया जाता है। भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र (बार्क) से विकिरण संबंधी उपचार सामग्री इस अस्पताल को तत्काल उपलब्ध होती है और उसकी लागत भी कम होती है। संस्थान के सहयोग से बार्क ने विकिरण उपचार के आधुनिक एवं कम लागत वाले उपकरण भी बनाये हैं। भाभाट्राॅन-1 और उसके उन्नत संस्करण भाभाट्रॉन-2 को दुनिया भर में सराहना मिली है। कई देशों को ये मशीनें निर्यात भी की जा रहीं हैं। टाटा मेमोरियल अस्पताल ने योग के माध्यम से कैंसर उपचार में मदद को लेकर शोध शुरू किया है और स्तन कैंसर के उपचार में इसके बहुत सकारात्मक परिणाम की उम्मीद की जा रही है। सचिन जय टंडन वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार

शिया वक्फ बोर्ड ने छोड़ा विवादित रामजन्मभूमि से दावा

लखनऊ 20 नवम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश शिया सेन्ट्रल वक्फ बोर्ड ने अयोध्या में विवादित रामजन्मभूमि से अपना दावा छोड़ते हुये बाबरी मस्जिद के स्थान पर लखनऊ में मस्जिद-ए-अमन को तामीर कराये जाने सम्बन्धी प्रस्ताव उच्चतम न्यायालय में प्रस्तुत कर दिया है।

आगे देखे..
भाजपा ने गुजरात के उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

भाजपा ने गुजरात के उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की

नयी दिल्ली 20 नवंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने गुजरात विधानसभा चुनावों के लिये अपने 28 उम्मीदवारों की तीसरी सूची आज जारी की जिसमें प्रमुख रूप से सौराष्ट्र की सीटें हैं।

आगे देखे..
गुजरात में सभी 182 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी राकांपा- पटेल

गुजरात में सभी 182 सीटों पर उम्मीदवार उतारेगी राकांपा- पटेल

अहमदाबाद, 20 नवंबर (वार्ता) शरद पवार की अगुवाई वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी गुजरात के सभी 182 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेगी।

आगे देखे..
राहुल के अध्यक्ष बनने पर देश को कांग्रेस से मुक्त करना होगा और आसान :योगी

राहुल के अध्यक्ष बनने पर देश को कांग्रेस से मुक्त करना होगा और आसान :योगी

लखनऊ 20 नवम्बर (वार्ता) राहुल गांधी के कांग्रेस का अध्यक्ष बनने की चल रही चर्चाओं के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज कहा कि उनके पद संभालने के बाद देश को कांग्रेस से मुक्त करने में और आसानी हो जायेगी।

आगे देखे..
पास के हंगामे के बाद गुजरात में कांग्रेस कार्यालय और प्रदेश अध्यक्ष के आवास पर पुलिस तैनात

पास के हंगामे के बाद गुजरात में कांग्रेस कार्यालय और प्रदेश अध्यक्ष के आवास पर पुलिस तैनात

अहमदाबाद, 20 नवंबर (वार्ता) गुजरात चुनाव के लिए मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली सूची जारी होने के बाद देर रात पाटीदार आरक्षण आंदोलन समिति (पास) के एक खेमे के जबरदस्त विरोध का सामना करना पड़ा और इसके चलते पार्टी के प्रदेश मुख्यालय और प्रदेश अध्यक्ष भरतसिंह सोलंकी के आवास पर पुलिस तैनात कर दी गयी है।

आगे देखे..
श्रीनगर-लेह राज्यमार्ग पर यातायात बहाल, मुगल रोड चौथे दिन भी बंद

श्रीनगर-लेह राज्यमार्ग पर यातायात बहाल, मुगल रोड चौथे दिन भी बंद

श्रीनगर 20 नवंबर (वार्ता) कश्मीर घाटी को लद्दाख क्षेत्र से जोड़ने वाले 434 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-लेह राजमार्ग पर यातायात सेवा बहाल कर दी गयी है जबकि ऐतिहासिक मुगल मार्ग आज लगातार चौथे दिन भी बंद रहा।

आगे देखे..
कश्मीर में दो दिनों के बाद रेल सेवा शुरू

कश्मीर में दो दिनों के बाद रेल सेवा शुरू

श्रीनगर, 20 नवंबर (वार्ता)कश्मीर में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आतंकवादियों के मारे जाने तथा तलाशी अभियान के लिए इलाकों की घेराबंदी के खिलाफ हड़ताल की अलगाववादियों के आह्वान के मद्देनजर दो दिनों तक रेल सेवाएं बाधित रहने के बाद आज इसे शुरू कर दिया गया।

आगे देखे..
कश्मीर में आग लगने से करोड़ों की संपत्ति जलकर राख

कश्मीर में आग लगने से करोड़ों की संपत्ति जलकर राख

श्रीनगर, 20 नवंबर (वार्ता) दक्षिणी कश्मीर में अनंतनाग जिले के एक वाणिज्य केंद्र में आज तड़के आग लगने से करोड़ों की संपत्ति जलकर राख हो गई।

आगे देखे..
भ्रष्टाचार मामले में प्रधानमंत्री नेतन्याहू से पूछताछ

भ्रष्टाचार मामले में प्रधानमंत्री नेतन्याहू से पूछताछ

येरूशलम, 20 नवंबर (रायटर) इजरायल की पुलिस ने भ्रष्टाचार के एक मामले में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से आज पूछताछ की।

आगे देखे..
इंडोनेशिया के स्पीकर को लिया हिरासत में

इंडोनेशिया के स्पीकर को लिया हिरासत में

जकार्ता, 20 नवंबर (रायटर) इंडोनेशिया के भ्रष्टाचार निरोधी एजेंसी ने नेशनल इलेक्ट्रॉनिक पहचान पत्र योजना में गड़बड़ी के आरोप में संसद के स्पीकर सेतया नोवांतो को हिरासत में लिया है।

आगे देखे..
image