Friday, Apr 19 2024 | Time 03:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


देश की संस्कृति से एक ही संगठन जुड़ा हुआ है, वह है कांग्रेस सेवादल: कमलनाथ

देश की संस्कृति से एक ही संगठन जुड़ा हुआ है, वह है कांग्रेस सेवादल: कमलनाथ

भोपाल, 09 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस सेवादल एक मात्र संगठन है जो देश की सभ्यता व संस्कृति से जुड़ा है।

श्री कमलनाथ अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय विषारद प्रशिक्षण शिविर के आठवें दिन शिविरार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश की सभ्यता व संस्कृति से एक ही संगठन जुड़ा हुआ है वह है कांग्रेस सेवादल। उन्होंने कहा कि सेवादल के कार्यकर्ता आज भी गांव गांव जाकर कांग्रेस की नीतियों सिद्धांतों का बगैर किसी लालच के नि:स्वार्थ भाव से प्रचार करने मे लगे हुये है। उन्होनें कहा कि मैंनें स्वयं 1980 में सेवादल का प्रशिक्षण प्राप्त किया है ।

उन्होंने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) पर हमला करते हुए कहा कि आरएसएस ने 2004 से पहले कभी भी अपने नागपुर मुख्यालय में राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया है। उन्होनें कहा कि ये राष्ट्रविरोधी तत्व जिनका इतिहास ही अंग्रेजों की गुलामी करना रहा है। यह कांग्रेस कार्यकर्ताओं को राष्ट्रधर्म का पाठ सिखायेंगें। उन्होंने कहा कि आज देश के भाईचारे पर हमला हो रहा है ये देश के लिए खतरे की बात है जो बीज बोये जा रहे है इसके परिणाम आगे आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत ही घातक होंगेें।

श्री कमलनाथ ने कहा कि कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी देसाई से कहा कि कांग्रेस सेवादल का आईटी सेल मध्यप्रदेश से ही संचालित किया जाए।

इस अवसर पर प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री कमलेश्वर पटेल ने कहा कि हम लोग देश को अंग्रेजों से मुक्ति दिलाने वाली पार्टी के कार्यकर्ता है। कांग्रेस पार्टी के सिद्धांत बिना जाति वर्ग का भेदभाव किये लोगों को समान अवसर मुहैया कराना रहा है। उन्होनें इंदिरा गांधी को याद करते हुए कहा कि आजादी के आंदोलन में वानर सेना बनाकर अंग्रेजों से लड़ाई लड़ी थी जिसमें सेवादल के ही लोग थे।

उन्होंने कहा कि सेवादल के लोग इंदिरा गांधी की सुरक्षा भी किया करते थे। उन्होनें कहा कि सेवादल के साथियों को गांव गांव जाकर आरएसएस के देश विरोधी कृत्यों को बताना होगा और असहाय गरीबों को कांग्रेस सरकार के द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी देनी होगी कि मोदी सरकार कांग्रेस सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के केवल नाम बदलने में लगी हुई है स्वयं की कोई योजना लागू नहीं कर पा रहे है।

नाग

जारी वार्ता

image