Friday, Mar 29 2024 | Time 02:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गरीब ही गरीब का दर्द महसूस कर सकता है: शिवराज

गरीब ही गरीब का दर्द महसूस कर सकता है: शिवराज

गुना/शिवपुरी, 12 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस नेता द्वारा की गयी आपत्तिजनक टिप्पणी और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ को एक बड़ा उद्योगपति बताने वाले बयान को लेकर आज कांग्रेस पर जमकर हमला किया और कहा कि हमें गरीब ही रहने दो, क्योंकि गरीब ही गरीब का दर्द महसूस कर सकता है।

श्री चौहान ने गुना जिले के बमोरी विधानसभा के परवाह और शिवपुरी जिले के करैरा विधानसभा के करही में मंडल सम्मेलनों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने सवालिया लहजे से कहा कि जिनने कभी गरीबी कभी देखी नहीं, वह गरीबों का दर्द क्या जानेंगे। उन्होंने कहा कि हम गरीब हैं और गरीबों के दर्द को जानते हैं। इसीलिए उनकी सेवा में लगे रहते हैं। हम गरीब हैं, इसीलिए हमने गरीबों के लिए संबल योजना बनायी है।

उन्होंने कहा कि हम गरीब हैं, इसलिए ये चाहते हैं कि गरीबों के बच्चे भी पलें, उनके घरों में भी जन्म की खुशियां मनाई जाएं, इसीलिए हम बेटे-बेटी के जन्म पर 16000 रुपये देते हैं। हमने गरीबी के कारण परिवारों को बिखरते देखा है, इसलिए हम गरीब परिवार के मुखिया की दुर्घटना में मौत पर 4 लाख और सामान्य मौत पर 2 लाख की सहायता देते हैं। हम गरीब हैं, इसीलिए ये चाहते हैं कि हर गरीब की दुनिया से विदाई सम्मान के साथ हो। इसके लिए हम गरीबों के अंतिम संस्कार के लिए पांच हजार रुपये देते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी कुछ दिन पहले कांग्रेस के नेता उन्हें कह रहे थे कि वह लेकर चलते हैं। उन्होंने कहा कि हम तो नारियल भगवान को चढ़ाते हैं और मेरे लिए तो मेरी जनता ही भगवान है। उसकी सेवा ही भगवान की पूजा है। जनता कहती कि हमारा ये काम कर दो तो हम कर देते हैं। पंडित जी बोलते हैं कि नारियल चढ़ा दो तो चढ़ा देते हैं। इसको लेकर भी कांग्रेस के नेताओं को आपत्ति है।

उन्होंने कहा कि वह अपनी जनता को घुटनों के बल बैठकर प्रणाम किया, तो राघौगढ़ वाले कह रहे हैं कि उन्होंने तो घूटने टेक दिए। कांग्रेस तो अहंकार में चूर होकर जनता को पैरों के नीचे कुचलती रही है, लेकिन हम तो घुटना टेककर, हाथ जोड़कर अपनी जनता की सेवा करते हैं उसकी पूजा करते हैं। उन्होंने कहा कि 23 मार्च को हमारी सरकार बनी, तब पता चला कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने फसल बीमा की प्रीमियम के 2200 सौ करोड़ रुपए ही नहीं जमा किए। हमने प्रीमियम भरी, जिसके बाद किसानों को 3100 करोड़ की राशि मिली है।

श्री चौहान ने कहा कि हमने वर्ष 2019 के रबी और खरीफ सीजन के बीमे के 4688 करोड रुपए 22 लाख किसानों के खाते में डलवाए। कांग्रेस सरकार ने 0 प्रतिशत ब्याज पर कर्ज की योजना बंद कर दी थी, हमने 800 करोड़ रुपए उसके भरे। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के 5340 करोड़ रुपए किसानों के खाते में डलवाए। इससे भी संतोष नहीं हुआ तो हमने 4000 रुपए प्रदेश सरकार की ओर से किसान सम्मान निधि में देने का निर्णय लिया और 3564 करोड रुपए किसानों के खाते में डालेंगे।

मंडल सम्मेलनों में गुना सांसद के पी यादव, जिलाध्यक्ष गजेंद्र सिकरवार, संयोजक ओएन शर्मा, हरीश यादव, पूर्व विधायक ममता मीना, राजेंद्र सलूजा, राधेश्याम धाकड़, हेमराज, मनु सिंह, हरिचरण नागर, हेमराज किरार, अतुल रघुवंशी, संतोष धाकड़ सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता मौजूद रहे।

बघेल

वार्ता

image