Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शिक्षा के जरिए ही आगे रहा जा सकता है-चांदना

शिक्षा के जरिए ही आगे रहा जा सकता है-चांदना

अजमेर, 24 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में खेल एवं युवा मामलात राज्यमंत्री अशोक चांदना ने कहा है कि प्रतिस्पर्धा के युग में सभी वर्गों में मुकाबला है और इस मुकाबले में शिक्षा के जरिए ही आगे रहा जा सकता है।

श्री चांदना आज राजस्थान के अजमेर स्थित जवाहर रंगमंच पर गुर्जर प्रतिभा सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेटे बेटियों को साथ लेकर ही गुर्जर समाज आगे बढ़ सकता है। जितना समाज के बच्चे आगे बढ़ रहे हैं बच्चियां भी उसमें पीछे नहीं है, लेकिन समाज को ऐसी बच्चियों को संबल और संरक्षण देने की जरुरत है।

उन्होंने कहा कि गुर्जर समाज अब जागरुक समाज हो रहा है और देश प्रदेश में अपनी पूरी पहचान बना चुका है। उन्होंने समाज के बच्चों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षित करने पर बल दिया और शिक्षण संस्थाएं खोलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थाओं में छात्रावास निर्माण के लिए मंजूरी लेने की भी जरुरत नहीं है।

इससे पहले गुर्जर प्रतिभा सम्मान समारोह में करीब एक हजार छात्र छात्राओं को विभिन्न क्षेत्रों के लिए सम्मानित किया गया। इनमें राजस्थान बोर्ड से दसवीं एवं बारहवीं में 65 प्रतिशत तथा केंद्रीय बोर्ड की दसवीं एवं बारहवीं में 70 प्रतिशत अंक लाने पर, स्नातक एवं स्नातकोत्तर तथा प्रतियोगी परीक्षाओं में भी 65 प्रतिशत तथा सांस्कृतिक खेलकूद राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित हो चुके प्रतिभागियों को भी सम्मानित किया गया। सर्वाधिक अंक लाने वाले विद्यार्थियों को लैपटॉप तथा 21 अभ्यर्थियों को नकद राशि और शेष को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

अनुराग सुनील

वार्ता

image