Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:55 Hrs(IST)
image
भारत


नोटबंदी तुगलकी फरमान, खामियाजा भुगत रही हैं जनता: कांग्रेस

नोटबंदी तुगलकी फरमान, खामियाजा भुगत रही हैं जनता: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 08 नवंबर (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नोटबंदी को ‘तुगलकी फरमान’ करार देते हुए कांग्रेस ने गुरुवार को कहा कि इसका कोई घोषित मकसद पूरा नहीं हुआ है और आम जनता इसका खामियाजा अभी तक भुगत रही है।

कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने यहां पार्टी मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नोटबंदी को आज दो वर्ष पूरे हो गये लेकिन इसके घाेषित उद्देश्यों में से कुछ भी हासिल नहीं हुआ। काला धन खत्म करने के उद्देश्य के साथ 500 रुपए और 1000 रुपए के नोट आठ नवंबर 2016 को श्री मोदी ने बंद करने की घोषणा की। यह एक तरह का तानाशाही फैसला था जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल और भारतीय रिजर्व बैंक के बोर्ड को कथित ‘हिरासत’ में रख दिया गया।

नोटबंदी के निर्णय को ‘तुगलकी फरमान’ करार देते हुए उन्होंने कहा कि इसे लागू करते समय आम जनता की तकलीफों और जमीनी हकीकत को ध्यान में नहीं रखा गया। अचानक लिये गये इस फैसले से करोड़ों लोगों को बड़ी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा और एक सौ से ज्यादा लोग मारे गए। करोड़ों लोगों का राेजगार खत्म हो गया और लाखों बेटियों की शादियां टूट गयीं। हजारों मरीजों को समय पर दवा नहीं मिल गयी और उनका असमय निधन हो गया।

श्री शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार नोटबंदी को ‘अच्छा काम’ करार देते हुए इसे सफल बता रहे हैं लेकिन यह ‘बुरा काम’ था। भाजपा को इसे स्वीकार करना चाहिए और श्री मोदी को इसका अफसोस करना चाहिए। नोटबंदी के निर्णय से आम जनता और देश को अपमान झेलना पड़ा।

सत्या.श्रवण

जारी वार्ता

More News
द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

द्रौपदी भारत की महानायिका है: डॉ मानसिंह

25 Apr 2024 | 9:34 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) राज्यसभा सांसद डॉ. सोनल मानसिंह ने कहा कि द्रौपदी 'भारत की महानायिका' हैं। उनका व्यक्तित्व बहुत ही विविधता से भरा है। एक तरफ उनमें दृढ़संकल्प है, अग्नि का तेज है, स्वाभिमान है, तो करुणा भी है।

see more..
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
image