Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


सीएए के नाम पर मुसलमानों को विपक्ष कर रहा गुमराह : गोपालजी

सीएए के नाम पर मुसलमानों को विपक्ष कर रहा गुमराह : गोपालजी

दरभंगा 12 जनवरी (वार्ता) बिहार में दरभंगा के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद गोपालजी ठाकुर ने विपक्ष पर नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के नाम पर मुसलमानों को गुमराह करने का आरोप लगाते हुए आज कहा कि यह कानून किसी की नागरिकता नहीं छीनेगा इसलिए इससे किसी को डरने की जरूरत नहीं है।

श्री ठाकुर ने यहां हायाघाट एवं बहादुरपुर विधानसभा क्षेत्र में सीएए एवं राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के समर्थन में निकाली गई धन्यवाद यात्रा के दौरान सभा को संबोधित करते हुए कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसी की नागरिकता नहीं छीन रही है। जनता के भीतर विपक्ष के द्वारा भ्रम पैदा किया जा रहा है। मुसलमानों को विपक्ष भ्रमित कर रहा है। किसी को इस देश में डरने की जरूरत नहीं है जो इस देश के हैं उनकी नागरिकता कोई छीन नहीं सकता। जो बाहर के हैं उन्हें कोई रख नहीं सकता।

सासंद ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून पर कांग्रेस सहित सम्पूर्ण विपक्ष समाज में भ्रम फैलाकर ओछी स्वार्थो की राजनीति कर रहा है। उनका यह कहना है कि सरकार को यह अधिनियम बनाने का संवैधानिक अधिकार नहीं है। नागरिकता का मुद्दा संविधान के भाग दो के अनुच्छेद 11 पर निर्भर था, जो संसद को भारतीय नागरिकता के लिए एक विस्तृत रूपरेखा तैयार करने का विशेषाधिकार देता है। इसके कारण नागरिकता अधिनियम 1995 अस्तित्व मे आया। इसलिए यह कहना गलत है कि संसद को नागरिकता के मानदंड मे बदलाव लाने का कोई अधिकार नही है।

श्री ठाकुर ने कहा कि नागरिकता संशोधन कानून की सहायता से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बंगलादेश मे धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहां से विस्थापित हिन्दू, सिख, जैन, बौद्ध, इसाई एवं पारसी धर्म के लोगों को भारत की नागरिकता दी जाएगी। अब पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बंगलादेश के हिन्दू, सिख, जैन, बौद्ध, इसाई एवं पारसी धर्म के वो लोग जिन्होंने 31 दिसम्बर 2014 की निर्णायक तारीख तक भारत मे प्रवेश कर लिया था वे सभी भारत की नागरिकता के पात्र होंगे।

सं सूरज

जारी (वार्ता)

image