Thursday, Apr 25 2024 | Time 00:02 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


सांची विश्वविद्यालय में बौध दर्शन अध्ययन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन

सांची विश्वविद्यालय में बौध दर्शन अध्ययन पर दो दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का आयोजन

रायसेन, 24 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के रायसेन जिले में स्थित सांची बौद्ध-भारतीय ज्ञान अध्ययन विश्वविद्यालय में 26 और 27 नवंबर को आयोजित की जा रही राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में ‘बौद्ध दर्शन के प्रारंभिक काल का ऐतिहासिक दृष्टिकोण से अध्ययन’ के अंतर्गत कई रोचक विषयों पर चर्चाएं की जाएंगी।

इस राष्ट्रीय कार्यशाला के मुख्य अतिथि सांची महाबोधि सोसायटी ऑफ श्रीलंका के अध्यक्ष वेनेगला उपथिसा नायक थैरो हैं। रायसेन बारला स्थित विश्वविद्यालय में इतिहासकार कुछ अनछुए विषयों पर भी अपनी बात रखेंगे। राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस के प्रथम दिवस स्वागत भाषण के साथ ही नालंदा विश्वविद्यालय के प्रो. आनंद सिंह इस विषय पर अपना पेपर प्रस्तुत करेंगे।

इसके अलावा भगवान बुद्ध की शिक्षाएं तिब्बत के रास्ते से होते हुए किस तरह से चीन में फैली इस पर भी चर्चा की जाएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय के डॉ आर.के राणा द्वारा प्रस्तुत किया जाने वाला पेपर भारत और चीन के रिश्तों को सुदृढ़ करने के नज़रिए से काफी अहम माना जा रहा है। इस कार्यक्रम में लखनऊ विश्वविद्यालय की डॉ. सुषमा त्रिवेदी द्वारा बुद्ध काल में महिलाओं की क्या स्थिति पर शोध प्रस्तुत किया जायेगा। कार्यक्रम में कई अन्य साहित्यकार भी अपने अपने शोध पत्र प्रस्तुत करेंगे।

सं विश्वकर्मा

वार्ता

More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image