Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:24 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारम्भ

उप्र में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारम्भ

लखनऊ,01 सितम्बर (वार्ता) निर्वाचन आयोग के निर्देश पर उत्तर प्रदेश में मतदाता सत्यापन कार्य का शुभारम्भ रविवार से शुरु हो गया।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने आयोग के निर्देश पर आज यहां अपने कार्यालय के सभागार में राज्य स्तर पर मतदाता सत्यापन कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने प्रदेश के सभी मतदाताओं से अपील की कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत अपना एवं परिवार के सदस्यों के नाम का सत्यापन आवश्य करायें। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश के सभी बूथों पर मतदाता सत्यापन का कार्यक्रम चलाया जायेगा।

श्री शुक्ला ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मतदाता सूची पूर्णता सही हो इसमें किसी भी प्रकार की त्रुटि न हों। उन्होंने कहा कि निष्पक्ष लोकतंत्र का आधार ही सत्य मतदाता सूची होती है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मण्डलायुक्त, मण्डल स्तर पर, जिला निर्वाचन अधिकारी,जिला स्तर पर, विधान सभा स्तर पर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा तथा पोलिंग स्टेशन पर बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा इस कार्यक्रम को एक सितम्बर को शुभारम्भ किये जाने के निर्देश दिये गए हैं।

उन्होंने कहा कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के तहत सभी नागरिकों से यह अपेक्षा है कि वे स्वयं अपना नाम विद्यमान निर्वाचक नामावली से वोटर हेल्पलाइन मोबाइल एप, नेशनल वोटर्स सर्विस पोर्टल, चयनित काॅमन सर्विस सेण्टर, मतदाता पंजीकरण केन्द्र तथा शुल्क रहित हेल्प लाइन नं0 1950 पर काॅल करके सत्यापित कर सकते हैं। मतदाता, भारतीय पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आधार, राशन कार्ड, सरकार/अर्द्ध सरकारी विभागों द्वारा पहचान पत्र, बैंक पासबुक, किसान पहचान पत्र, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, उस पते के लिए, आवेदक या उसके निकट संबंधी जैसे माता-पिता इत्यादि के नाम पर नवीनतम पानी/टेलीफोन/बिजली/गैस कनेक्शन का बिल इत्यादि दस्तावेजों के द्वारा मतदाता सूची से अपनी प्रविष्टियां सत्यापित कर सकते हैं।

श्री शुक्ला ने बताया कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के दौरान बी.एल.ओ. भी घर-घर जाकर मतदाताओं की प्रविष्टियों के सत्यापन से संबंधित कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि मतदाता सत्यापन कार्यक्रम के दौरान यदि कोई विसंगति मिलती है तो उसके लिए एनवीएसपी पर जाकर मतदाता अपना ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। ऑनलाइन भरे गए फार्म का सत्यापन बीएलओ द्वारा घर-घर सत्यापन की कार्यवाही 30 सितम्बर के दौरान किया जाएगा।

त्यागी

वार्ता

More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image