Wednesday, Apr 24 2024 | Time 07:35 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


वर्ष 2021 में ओटीटी प्लेटफार्म ने जमायी धाक

वर्ष 2021 में ओटीटी प्लेटफार्म ने जमायी धाक

(प्रेम कुमार से)

मुंबई, 29 दिसंबर (वार्ता) बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिये 2020 की तरह ही वर्ष 2021 भी बुरे सपने की तरह रहा। कोरोना महामारी के कारण फिल्मों की शूटिंग और सिनेमाघर पूरी तरह से बंद रहे। वर्ष के 12 महीनों में कुछ ही फिल्में सिनेमाघर का मुंह देख पायीं। ओटीटी प्लेटफॉर्म को हालांकि अपनी धाक जमाने का इन दिनों में सुनहरा मौका मिला जिसे उन्होंने हाथों-हाथ लिया। छोटे बजट की फिल्मों के साथ-साथ कई बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुईं।

लॉकडाउन के दौरान देशभर के सिनेमाघरों के बंद होने पर फिल्मकारों ने वर्ष 2020 से ही डिजिटल प्लेटफार्म पर फिल्में रिलीज करना शुरू किया। यह चलन इस साल भी जारी रहा। छोटे बजट की फिल्मों के साथ-साथ कई बड़े बजट और बड़े सितारों की फिल्में डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुईं। डिजिटल प्लेटफार्म ने निर्माताओं एवं दर्शकों के बीच सेतु का काम किया। इस पर जहां फिल्मों को मंच मिला एवं प्रायोगिक कहानियां सामने आईं, वहीं दर्शकों की मनोरंजन की जरूरत पूरी हुई।

लंबे समय तक सिनेमाघर बंद रहे। जब छिटपुट तरीके से सिनेमाघर खुलने शुरू हुए, तो फिल्में वहां उतरनी शुरू हुईं, लेकिन उन फिल्मों को उम्मीद के मुताबिक दर्शक नसीब नहीं हुए। ऐसे में बड़ी संख्या में दर्शकों तक पहुंचने के लिए कई फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का रास्ता लेना पड़ा। विद्या बालन की ‘शेरनी’, सलमान खान अभिनीत ‘राधे-योर मोस्ट वांटेड भाई’, विक्की कौशल की ‘सरदार ऊधम’, अजय देवगन की भुज द प्राइड आफ इंडिया’, फरहान अख्तर की ‘तूफान’, सिद्धार्थ मल्होत्रा अभिनीत ‘शेरशाह’, कृति सैनन की ‘मिमी’ और अभिषेक बच्चन अभिनीत ‘बाब बिस्वास’ जैसी बड़े सितारों की फिल्में भी डिजिटल प्लेटफार्म पर रिलीज हुईं।

अक्षय कुमार की मुख्य भूमिका वाली फिल्म ‘सूर्यवंशी’ वर्ष 2020 में ही मार्च में रिलीज होने वाली थी लेकिन कोरोना के कारण यह फिल्म करीब डेढ़ साल तक रिलीज नहीं हुयी। कोरोना के खत्म होने के बाद सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली यह पहली बिग टिकट बॉलीवुड फिल्म थी। ‘सूर्यवंशी’ को लेकर दर्शकों में काफी एक्साइटमेंट थी। क्योंकि रोहित शेट्टी और अक्षय कुमार पहली बार किसी फिल्म के लिये साथ आये। खराब और एवरेज रिव्यूज़ के बावजूद ने फिल्म ने सफलता के झंडे गाड़े अब तक ‘सूर्यवंशी’ साल 2021 की सबसे सफल फिल्म है।

वर्ष 2021 में प्रदर्शित महत्पूर्ण फिल्मों में रणवीर सिंह की 83, सलमान खान-आयुष शर्मा की अंतिम, अक्षय कुमार की बेलबॉटम, आयुष्मान खुराना की चंडीगढ़ करे आशिकी, सैफ अली खान और रानी मुखर्जी की बंटी और बबली 2, जॉन अब्राहम की मुंबई सागा और सत्यमेव जयते 2, अमिताभ बच्चन-इमरान हाशमी की चेहरे, राजकुमार राव-जाह्नवी कपूर की रूही, काजोल की त्रिभंगा शामिल है। इसके अलावा कागज, द गर्ल ऑन ट्रेन, संदीप और पिंकी फरार, सायना, शेरनी, हसीना दिलरूबा, रश्मि रॉकेट, तूफान, हंगामा 2, द बिग बुल,भूत पुलिस और थलाइवी जैसी कई फिल्में सिनेमाघरों तथा ओटीटी पर प्रदर्शित हुयी जिसे दर्शकों को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली।

वर्ष 2021 बॉलीवुड के कुछ सेलेब्स के लिए बेहद खास रहा तो कई के लिए ये साल विवादास्पद मामलों की वजह से काफी खराब रहा। बॉलीवुड में कई ऐसी हस्तियां हैं, जिनका 2021 में किसी न किसी कंट्रोवर्सी के चलते खूब नाम उछला है। शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान के लिए वर्ष 2021 बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा। ड्रग्स केस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने आर्यन खान को गिरफ्तार कर लिया था। एनसीबी ने उन पर कई गंभीर आरोप लगाए थे, जिसकी वजह से उन्हें तीन हफ्ते से ज्यादा समय तक जेल में रहना पड़ा। आर्यन की गिरफ्तारी के बाद शाहरुख खान ने शूटिंग से जुड़े सारे काम बंद कर दिए थे। अनन्या पांडे का नाम भी ड्रग्स केस से जुड़ा। एनसबी ने अनन्या को समन भेजा, इसके बाद कई घंटों तक उनसे पूछताछ भी की गई।

शिल्पा शेटटी के पति राज कुन्द्रा पर इस साल पॉर्न वीडियो बनाने और ऐप के जरिए इसका कारोबार करने का आरोप लगा था। इसी मामले को लेकर राज कुंद्रा को मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने गिरफ्तार किया था। राज इस मामले को लेकर करीब दो महीनों तक जेल में रहे और बाद में वह जमानत पर रिहा हो गए। इस साल अभिनेत्री कंगना रनौत कई विवादों में घिरी रहीं। अपने विवादित बयानों के कारण वह कई बार मुश्किल में भी फंस गईं और उन्हें सोशल मीडिया पर ट्रोलिंग का सामना भी करना पड़ा। कंगना का ट्विटर अकाउंट भी इस साल सस्पेंड कर दिया गया।

सुकेश चंद्रशेखर से जुड़े 200 करोड़ रुपये के मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में नाम जुड़ने की वजह से बॉलीवुड अभिनेत्री जैकलीन फर्नांडिस इस साल काफी चर्चा में रहीं। तापसी पन्नू के लिए भी ये साल कुछ अच्छा नहीं रहा। तापसी के घर पर आयकर विभाग ने छापेमारी की। तापसी के अलावा अनुराग कश्यप और विकास बहल और सोनू सूद के घर पर भी आईटी ने छापेमारी की थी। ऐश्वर्या राय बच्चन भी साल के आखिरी महीने में विवादों में फंस गई थीं। पनामा पेपर्स लीक मामले में इडी ने ऐश्वर्या को समन किया था, जिसमें उनसे पूछताछ की गयी।

वर्ष 2021 खत्म होने के अंतिम पड़ाव पर है। यह साल किसी के लिए खराब रहा तो किसी के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया। इस वर्ष कई बॉलीवुड सितारे शादी के बंधन में बंधे, कुछ के घर नन्ने मेहमान ने दस्तक दी। अनुष्का शर्मा और क्रिकेटर विराट कोहली इस साल पहली बार पेरेंट्स बने हैं। अनुष्का ने बेटी को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने वामिका रखा है। करीना कपूर खान और सैफ अली खान इस साल दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। करीना ने अपने दूसरे बेटे को जन्म दिया और उन्होंने उसका नाम जेह रखा है। दीया मिर्जा और उनके पति वैभव रेखी इस साल एक बेटे के पेरेंट्स बने हैं। दीया ने बेटे को जन्म दिया और उसका नाम अव्यान आजाद रेखी रखा है। नेहा धूपिया और अंगद बेदी इस साल दूसरी बार पेरेंट्स बने हैं। नेहा ने एक बेटे को जन्म दिया। गीता बसरा और क्रिकेटर हरभजन सिंह भी इस साल दूसरी बार पेरेंट्स बने है। गीता ने बेटे को जन्म दिया, जिसका नाम उन्होंने जोवन वीर सिंह प्लाहा रखा है।

लीजा हेडन इस साल तीसरी बार मां बनीं हैं। लीजा ने बेटी लारा का जन्म दिया। सिंगर श्रेया घोषाल भी इस साल मां बनी हैं। उनके घर बेटे का जन्म हुआ, जिसका नाम उन्होंने शिलादित्य मुखोपाध्याय रखा। सिंगर नीति मोहन और उनके पति निहार पांड्या के घर पुत्र का जन्म हुआ जिसका नाम उन्होंने आर्यवीर रखा। प्रीति जिंटा भी इस साल मां बन गईं हैं। उन्होंने सोशल मीडिया के जरिए फैन्स को यह जानकारी दी कि वह और उनके पति जेन गुडएनफ सरोगेसी के जरिए जुड़वां बच्चों के पेरेंट्स बन गए हैं, जिनका नाम उन्होंने जय और जिया रखा है। अपारशक्ति खुराना और उनकी पत्नी आकृति आहूजा भी इस साल एक बेटी के पेरेंट्स बने, जिसका नाम उन्होंने आरजोई ए खुराना रखा।

वर्ष 2021 कई सितारों के लिए खास रहा है। इस साल कई सेलेब्स शादी के बंधन में बंधे हैं। वरुण धवन ने अपनी सालों पुरानी गर्ल फ्रेंड नताशा के संग सात फेरे लिए थे। दोनों की शादी ने खूब सुर्खियों बटोरी थी। यामी गौतम और आदित्‍य धर इस साल शादी के बंधन में बंध गये। राजकुमार और पत्रलेखा ने चंडीगढ़ में शादी की। उनकी शादी ने खूब सुर्खियां बटोरी। राजकुमार और पत्रलेखा की जोड़ी को फैंस का जबदस्‍त प्‍यार मिला। बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री में शुमार कैटरीना कैफ भी आखिरकार शादी के बंधन में बंध गयीं। कैटरीना कैफ ने विक्‍की कौशल के साथ सात फेरे लेकर शादी के पवित्र बंधन में बंध गयी।

वर्ष 2021 में कई स्टार किड समेत नये चेहरों ने बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अपनी धमाकेदार शुरुआत की बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी के पुत्र अहान शेट्टी ने इस साल फिल्म तड़प से बॉलीवुड में एंट्री ली। टीवी की जानी-मानी अभिनेत्री महिमा मकवाना ने सलमान खान की फिल्म अंतिम-द फाइनल ट्रुथ से बॉलीवुड में कदम रखा। शरवरी वाघ ने सैफ अली खान और रानी मुखर्जी स्टारर फिल्म 'बंटी और बबली 2' के जरिए बॉलीवुड में डेब्यू किया है। टीवी अभिनेत्री क्रिस्टल डिसूजा ने फिल्म 'चेहरे' से बॉलीवुड में अपनी पारी की शुरुआत की है। बॉलीवूड के मशहूर विलेन डैनी डेंज़ोंग्पा के बेटे रिनजिंग डेंज़ोंग्पा ने भी इस साल स्क्वॉड फ़िल्म के ज़रिये बॉलीवुड में डेब्यू किया है। दक्षिण भारतीय अभिनेत्री प्रणीता सुभाष ने इस साल 'हंगामा 2' फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया है।बॉलीवुड स्टार कैटरीना कैफ़ की छोटी बहन इसाबेल कैफ़ इस साल 'टाइम टू डांस’ फ़िल्म के ज़रिये बॉलीवुड में डेब्यू किया था।

वर्ष 2021 में जहां कई बॉलीवुड सितारों के लिये खुशियों की सौगात लाया, वहीं कई दिग्गज और मंझे हुए कलाकारों ने दुनिया को अलविदा कहा दिया। भारतीय सिनेमा के अभिनय सम्राट दिलीप कुमार ने 98 वर्ष की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया। भजन सम्राट नरेंद्र चंचल ने भी इसी साल आखिरी सांस ली थी। हार्ट अटैक आने के कारण बालिका वधू फेम और बिग बॉस 13 विनर सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु हो गई थी। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार विजेता और बालिका वधू में 'दादी सा' से हर घर में पहचान बनाने वाली अभिनेत्री सुरेखा सीकरी भी इसी साल दुनिया छोड़कर चली गई। नदीम-श्रवण संगीतकार जोड़ी के श्रवण राठौड, फिल्म अभिनेता राजीव कपूर, शशि कला, अनुपम श्याम, निर्देशक राज कौशल, अरविंद त्रिवेदी,बिक्रमजीत कंवरपाल समेत कई कलाकारों ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

प्रेम.श्रवण, उप्रेती

वार्ता

More News
आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

आमिर खान ने लांच किया फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आखें खोलने का गाना पापा कहते - 2.0

23 Apr 2024 | 8:18 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता आमिर ख़ान ने राजकुमार राव की फ़िल्म श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने का गाना *पापा कहते - 2.0 रिलीज किया है।

see more..
प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

प्रशांत वर्मा ने रिलीज़ किया जय हनुमान का 3डी पोस्टर

23 Apr 2024 | 8:11 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) निर्माता प्रशांत वर्मा ने जय हनुमान का 3डी पोस्टर रिलीज कर दिया है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्रशांत वर्मा का भगवान हनुमान से कुछ गहरा संबंध है।

see more..
दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

दूल्हा नम्बर 1 में नजर आयेंगे सुमित सिंह चन्द्रवंशी

23 Apr 2024 | 8:07 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी अभिनेता सुमित सिंह चन्द्रवंशी फिल्म दूल्हा नम्बर 1 में काम करते नजर आयेंगे। सुमित सिंह चन्द्रवंशी ने फ़िल्म मेरे चाचू की शादी में भी एक काले लड़के की भूमिका निभाई थी और अब एकबार फिर से कुछ उसी तरह से काले लड़के के रूप में अबकी बार पुनः एक नए रोल में मुख्य अभिनेता के तौर पर वह दूल्हा नम्बर 1 में दर्शकों के बीच मे आ रहे हैं ।

see more..
कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज में पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश : आदि ईरानी

23 Apr 2024 | 8:05 PM

मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) अभिनेता आदि ईरानी का कहना है कि उनकी आने वाली फिल्म कश्मीर एनिगमा ऑफ पैराडाइज के जरिये पुराने कश्मीर से नए कश्मीर के सफरनामें को एकसूत्र में पिरोने की कोशिश की गयी है।

see more..
सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

सत्यजीत रे ने दिलाई थी भारतीय सिनेमा को अंतराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

23 Apr 2024 | 7:55 PM

पुण्यतिथि 23 अप्रैल के अवसर पर मुंबई, 23 अप्रैल (वार्ता) भारतीय सिनेमा जगत में युगपुरूष सत्यजीत रे को एक ऐसे फिल्मकार के तौर पर याद किया जाता है, जिन्होंने अपनी निर्मित फिल्मों के जरिए भारतीय सिनेमा जगत को अंतराष्ट्रीय स्तर पर विशिष्ट पहचान दिलाई ।

see more..
image