Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य: कमलनाथ

मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश बनाना हमारा लक्ष्य: कमलनाथ

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि मेरी प्राथमिकता है मध्यप्रदेश को एक ऐसी दिशा और दृष्टि दें जिससे प्रदेश का हर वर्ग लाभान्वित हो। प्रदेश में संसाधनों की कमी नहीं है, जरूरत इस बात की है कि हम उनका उपयोग कैसे ‘मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश’ बनाने में करें।

श्री कमलनाथ आज यहां एक निजी चैनल द्वारा आयोजित बिजनेस लीडर्स मध्यप्रदेश सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले दस माह में हमने इस दिशा में अपनी नियत और नीति से यह बताया है कि हमारा लक्ष्य सिर्फ और सिर्फ विकास है, जिसमें किसानों को दाम और नौजवानों को काम मिले। समारोह में जनसंपर्क मंत्री पी सी शर्मा भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश के पास अकूत वन और खनिज संपदा है। प्रदेश की 70 प्रतिशत आबादी कृषि पर निर्भर है। कृषि क्षेत्र सुदृढ़ किसानों की आय में वृद्धि हो, यह हमारी प्राथमिकता है। ऋण माफी के जरिए हमने किसानों के बोझ को कम किया है। अब हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती है कि अधिक उत्पादन का किस तरह उपयोग करे, जिससे किसानों को फायदा मिले। हम कृषि और उद्योग क्षेत्र के बीच में एक सेतु बनाने का प्रयास कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों के माध्यम से किसानों के अधिक उत्पादन का उपयोग हो सकेगा। उन्होंने कहा कि जीडीपी का मायने हमारे लिए यह है कि मध्यप्रदेश में आर्थिक गतिविधियाँ बढ़े। इससे हम लोगों की क्रय शक्ति बढ़ा सकेंगे और इससे लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

श्री कमलनाथ ने कहा कि निवेश को हमने रोजगार से जोड़ा है। सबसे पहले निवेशकों का विश्वास मध्यप्रदेश के प्रति हो। इस दिशा में हमने काम किया है और हम काफी हद तक इसमें सफल भी हुए है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए वही निवेश महत्वपूर्ण है और उसी को हम प्रोत्साहित करेंगे जो अधिक से अधिक रोजगार दे और आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाए।

उद्योगों के लिए अनुकूल माहौल बनाए जाने का उल्लेख करते हुए श्री कमलनाथ ने बताया कि हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक में हमने महत्वपूर्ण निर्णय लिए हो निवश को प्रोत्साहित करने में हमारी मदद करेंगे। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में स्थापित होने वाले उद्योगों में 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को रोजगार मिले, इसके लिए हमने उद्योग नीति में प्रावधान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि तंत्र को निवेश सहयोगी बनाने के लिए भी हमने महत्वपूर्ण निर्णय लिए है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा अगला कदम होगा कि हम अपनी कल्याणकारी योजनाओं का ‘डिलेवरी सिस्टम’ मजबूत हो। उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार की कई कल्याणकारी योजनाएँ चल रही हैं, लेकिन हमारा क्रियान्वयन व्यवस्था ठीक न होने से जरूरतमंदों तक उसका लाभ नहीं पहुंच रहा है।

उन्होंने देश में मंदी के दौर पर कहा कि इसके लिए हमें आर्थिक नीतियों में व्यापक सुधार लाना होगा और एक ऐसी व्यवस्था बनानी होगी, जिससे लोगों सहयोग मिले परेशानी न हो। श्री कमलनाथ ने कहा कि वर्तमान में गलत दिशा में लिए गए निर्णयों से जिसमें जीएसटी भी शामिल है, जिसने हमारी अर्थ व्यवस्था को कमजोर बनाया है।

बघेल

वार्ता

More News
मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

मध्यप्रदेश में मतदान समाप्त, औसतन लगभग 70 प्रतिशत लोगों ने डाले वोट

19 Apr 2024 | 7:57 PM

भोपाल, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मध्यप्रदेश में आज छह संसदीय सीटों के लिए मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया और कुल एक करोड़ 13 लाख से अधिक मतदाताओं में से लगभग सत्तर प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। यह आकड़ा अभी और बढ़ने के आसार हैं।

see more..
image