Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हमारे महान नेताओं ने रखी आधुनिक भारत की नींव -मुख्यमंत्री

हमारे महान नेताओं ने रखी आधुनिक भारत की नींव -मुख्यमंत्री

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों साथ-साथ आजाद हुए, लेकिन 70 वर्षों के बाद भी भारत में लोकतंत्र कायम रहा, जबकि पाकिस्तान में कई बार सैन्य शासन रहा। यह महात्मा गांधी, पं. नेहरू, सरदार पटेल, डॉ. अम्बेडकर और मौलाना आजाद जैसे महान नेताओं की ही देन है कि हिन्दुस्तान में लोकतंत्र की जड़ें मजबूत रहीं।

श्री गहलोत आज यहां 73वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने यहां ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान में जो आधुनिक भारत है, उसकी नींव के पत्थर हमारे महान नेताओं ने ही लगाए हैं। हम उनके योगदान को कभी नहीं भुला सकते। पं. नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और डॉ. मनमोहन सिंह जैसे वैज्ञानिक एवं दूरदर्शी सोच रखने वाले नेताओं ने इस देश को भाखड़ा नांगल, इंदिरा गांधी नहर, माही डेम जैसी वृहद् परियोजनाएं दी और आईआईटी, एम्स, आईआईएम, इसरो जैसी प्रतिष्ठित संस्थानों की नींव रखी। इन नेताओं की सोच का ही परिणाम है, आज देश मंगल और चंद्रयान जैसे मिशन को सफलतापूर्वक अंजाम दे रहा है।

श्री गहलोत ने कहा कि इन नेताओं ने देश में लोकतांत्रिक मूल्यों की स्थापना की और मुल्क में भाईचारे, अमन-चैन तथा सामाजिक समरसता का माहौल बनाया, लेकिन आज देश में नफरत और संदेह का जो वातावरण है, उसमें हम सभी को एकजुट रहना होगा और अलगाववाद, आतंकवाद, नक्सलवाद जैसी मुल्क को तोड़ने वाली ताकतों को मुंहतोड़ जवाब देना होगा। उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढ़ी को यह बताने की जरूरत है कि देश को अखण्ड रखने में इन नेताओं का कितना बड़ा योगदान था।

उन्होंने ने कहा कि यूपीए सरकार के समय देश में अधिकार आधारित युग की शुरूआत हुई और देशवासियों को खाद्य सुरक्षा, सूचना, शिक्षा और मनरेगा के रूप में रोजगार का अधिकार मिला। यह हम सब के लिए गर्व की बात है कि राजस्थान ने देश में सबसे पहले आमजन को सूचना का अधिकार प्रदान किया। मुख्यमंत्री के रूप में पिछले कार्यकाल में हमने सुनवाई का अधिकार तथा लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम भी जनता को दिया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर देश की रक्षा के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों तथा जांबाज सैनिकों को याद किया तथा कहा कि उनके त्याग और बलिदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

इस अवसर पर आर्मी बैण्ड, सेंट्रल पुलिस बैण्ड, एमजीडी स्कूल बैंड और प्रिंस अकादमी मिलिटरी बैंड (सीकर) की ओर से आकर्षक बैण्डवादन की प्रस्तुति दी गई। राजस्थान पुलिस की ओर से डॉग शो का प्रदर्शन किया गया। समारोह में लोक कलाकारों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने लोककला और राष्ट्र भक्ति गीतों की धुन पर सामूहिक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने वाली प्रतिभाओं को सम्मानित किया।

More News
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image