Wednesday, May 22 2024 | Time 19:30 Hrs(IST)
image
खेल


हमारी तैयारियां विश्व कप पर केंद्रित : धवन

हमारी तैयारियां विश्व कप पर केंद्रित : धवन

ऑकलैंड, 24 नवंबर (वार्ता) न्यूजीलैंड एकदिवसीय शृंखला के लिये भारत के कप्तान शिखर धवन ने गुरुवार को कहा कि यह सीरीज अगले साल स्वदेश में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप 2023 की तैयारी पर केंद्रित है।

धवन ने पहले वनडे की पूर्व संध्या पर यहां संवाददाताओं से कहा, “हमारी तैयारी विश्व कप पर केंद्रित है। युवा खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हमें इस बात का अंदाजा है कि कौनसे खिलाड़ी विश्व कप टीम का हिस्सा होंगे।”

भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय शृंखला के लिये रोहित शर्मा, विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार जैसे बड़े खिलाड़ियों को आराम दिया है, जबकि धवन को टीम की कमान सौंपी गयी है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) 12 महीने से भी कम समय में होने वाले 50 ओवर के विश्व कप के लिये टीम को मूर्तरूप देने पर विचार कर रहा है और यह युवा खिलाड़ियों के लिये अपनी क्षमता साबित करने का एक अच्छा अवसर है।

धवन ने कहा, “हम इस सीरीज में अच्छा क्रिकेट खेलना और जीत हासिल करना चाहते हैं। न्यूूजीलैंड में आकर खेलना युवा खिलाड़ियों के लिये अच्छा अनुभव है। वे अलग परिस्थितियों में आकर अपने कौशल को परख सकते हैं।”

टी20 और टेस्ट टीमों से बाहर रहने वाले धवन स्वयं भी विश्व कप में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करने के लिये भारत की पहली पसंद हैं। धवन और रोहित वनडे में सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली के बाद भारत की दूसरी सबसे सफल सलामी जोड़ी हैं।

साल 2021 से एकदिवसीय मैचों में भारत की कप्तानी करते हुए धवन ने नौ में से सात मुकाबले जीते हैं, हालांकि बीते कुछ समय से उनके स्ट्राइक रेट पर सवालिया निशान हैं। वनडे क्रिकेट में 94.51 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले धवन ने अपने पिछले 16 मैचों में सिर्फ 74.60 के स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है।

धवन ने अपनी फॉर्म को लेकर कहा, “हम दोनों (मैं और रोहित) अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। हम दोनों ही सफल खिलाड़ी रहे हैं, लेकिन मैं यह भी जानता हूं कि मुझे प्रदर्शन करते रहना होगा। मैं किसी भी चीज की कीमत कम नहीं आंकता। मैं जानता हूं कि मैं जब तक प्रदर्शन करूंगा, तब तक टीम में मेरी जगह रहेगी।”

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले वनडे मैच ऑकलैंड के ईडन पार्क में भारतीय समयानुसार सुबह सात बजे से खेला जायेगा।

शादाब

वार्ता

More News
फाइनल में पहुंचने के लिए हार को भूलाकर अगले मैच पर ध्यान केंद्रिंत करेंगे: कमिंस

फाइनल में पहुंचने के लिए हार को भूलाकर अगले मैच पर ध्यान केंद्रिंत करेंगे: कमिंस

22 May 2024 | 7:20 PM

अहमदाबाद 22 मई (वार्ता) सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस ने कहा कि हमें फाइनल में पहुंचने के लिए कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पहले क्वालिफायर में मिली हार को भूलाकर अगले मैच पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

see more..
सचिन खिलारी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स में जीता स्वर्ण पदक

सचिन खिलारी ने विश्व पैरा एथलेटिक्स में जीता स्वर्ण पदक

22 May 2024 | 4:25 PM

कोबे 22 मई (वार्ता) भारतीय एथलीट सचिन सर्जेराव खिलारी ने बुधवार को विश्व पैरा एथलेटिक चैंपियनशिप में पुरुषों के शॉट पुट एफ46 वर्ग स्पर्धा में 16.30 मीटर के एशियाई रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता है।

see more..
भारतीय लड़कियों ने किया यूरोप दौरे का विजयी आगाज

भारतीय लड़कियों ने किया यूरोप दौरे का विजयी आगाज

22 May 2024 | 12:59 PM

ब्रेडा (नीदरलैंड), 22 मई (वार्ता) हिना बानो और कनिका सिवाज के तेज तर्राक गोल की बदौलत भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने नीदरलैंड के ब्रेडा में नीदरलैंड के क्लब ब्रेडेज़ हॉकी वेरेनिगिंग पुश के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज करने के साथ अपने यूरोप दौरे की शुरुआत की।

see more..
image