Friday, Apr 19 2024 | Time 00:19 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


देश की सांस्कृतिक समृद्धि पर ही समग्र उन्नति निर्भर : फागू चौहान

देश की सांस्कृतिक समृद्धि पर ही समग्र उन्नति निर्भर : फागू चौहान

पटना, 29 नवम्बर (वार्ता) बिहार के राज्यपाल सह कुलाधिपति फागू चौहान ने आज कहा कि किसी भी देश या राज्य की सांस्कृतिक समृद्धि पर ही उसकी समग्र उन्नति निर्भर करती है।

श्री चौहान ने पाटलिपुत्र खेल परिसर में आयोजित बिहार राज्य अन्तर विश्वविद्यालय सांस्कृतिक महोत्सव ‘तरंग-2019’ का झंडोत्तोलन एवं दीप-प्रज्वलित कर उद्घाटन करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार की ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत अत्यन्त समृद्ध रही है। माँ जानकी, भगवान बुद्ध, तीर्थंकर महावीर, दशमेश गुरू गोविन्द सिंह जी महाराज सहित अनेक दिव्य विभूतियों, महापुरूषों, मनीषियों, त्यागियों-तपस्वियों, गुणीजन-कलाकारों एवं शिक्षाविदों की जन्मभूमि और कर्मभूमि होने का गौरव इस पावन भूमि को प्राप्त है। बिहार की गौरवशाली धरती के कण-कण में संस्कृति का सुवास व्याप्त है।



राज्यपाल ने कहा कि ‘तरंग’ कार्यक्रम का मूल उद्देश्य बिहार के विश्वविद्यालयों में अपने सपने को साकार करने के लिए साधनारत युवा पीढ़ी के अंदर छिपी साहित्यिक, सांस्कृतिक और कलागत संभावनाओं को मूर्त रूप देने के लिए समुचित मंच उपलब्ध कराना है। इस आयोजन में प्रतिभागी छात्र-छात्राएँ स्वस्थ प्रतिस्पर्धा के माध्यम से अपने कौशल का प्रदर्शन कर बिहार की सांस्कृतिक समृद्धि और कलात्मक विविधता की इन्द्रधनुषी छटा बिखेरते हैं।

सतीश

जारी वार्ता

image