Thursday, Apr 18 2024 | Time 07:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पीएसी बल, सर्वोत्तम बल, परेड की थीम के साथ पीएसी को मिले 779 जवान

पीएसी बल, सर्वोत्तम बल, परेड की थीम के साथ पीएसी को मिले  779 जवान

मुरादाबाद, 30 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश की प्रोविंशियल आर्म्ड कांस्टेबुलरी (पीएसी) को गुरूवार को पीएसी बल सर्वोत्तम बल की थीम पर आयोजित दीक्षांत परेड के बाद 779 जवान मिले है।

पीएसी बल सर्वोत्तम बल की थीम पर मुरादाबाद के पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में आज दीक्षान्त परेड दीक्षांत परेड संपन्न कराई गई। मुरादाबाद में 24 दिसंबर 2019 को तीन प्रशिक्षण केंद्रों पर पीएसी के 794 रंगरूटों ने ट्रेनिंग शुरू की गई थी। मुरादाबाद की पुलिस लाइन में 194, 23वीं व 24वीं वाहिनी पीएसी में 300-300 जवानों ने प्रशिक्षण में भाग लिया था किया। प्रशिक्षण में आउट डोर और इनडोर की ट्रेनिंग जवानों को दी गई। इस दरम्यान तीनों प्रशिक्षण केंद्रों से कुल नौ जवान विभिन्न कारणों से इस्तीफा देकर वापस लौट गए। 23वीं वाहिनी पीएसी में तीन जवानों का प्रपत्र अधूरा रहा। 24वीं वाहिनी पीएसी में प्रशिक्षणरत तीन जवान परीक्षा में फेल रहे। गुरुवार को आयोजित दीक्षांत परेड में 794 में से 779 जवान ही शामिल हो सके।

बारिश की हल्की बूंदाबांदी के बीच पुलिस लाइन व पीएसी की 23वीं और 24वीं वाहिनी के ग्राउंड पर परेड का आयोजन हुआ। इसमें मेरठ के प्रिंस शर्मा, शामली के कपिल हुड्डा और देवरिया के भूपेंद्र यादव सर्वांग सर्वोत्तम कैडिट चुने गए। दीक्षांत परेड में मुख्य अतिथि द्वारा तीनों को मेडल और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसके बाद सभी रंगरूटों को शपथ दिलाई गई। अंत में बैंड की धुन पर कदमताल करते रंगरूट परेड ग्राउंड से बाहर निकल गए।

पीएसी मैदान में पासिंग आउट परेड में शामिल कैडेट द्वारा मास्क पहन कर हिस्सा लिया गया,जवानों को प्रशिक्षण के दौरान उनके विशेष प्रयासों के लिए सम्मानित कर उन्हें प्रमाण पत्र दिए गए। पासिंग आउट परेड में सभी महिला जवानों को पीएसी कमांडेंट अतुल शर्मा ने शपथ दिलाई, इस दौरान पीएसी कमांडेंट द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया और जवानों से ईमानदारी के साथ ड्यूटी करने की सीख दी गयी। प्रशिक्षण के दौरान अलग-अलग पाठ्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले जवानों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मनित किया गया, पास आउट कैडेट को सम्बोधित करते हुए 24वीं पीएसी कमांडेंट द्वारा सभी कैडेट को ईमानदारी से अपनी ड्यूटी करने और लोगों को सुरक्षा देने के बुनियादी नियम को हमेशा पालन करने की सीख दी।

सं भंडारी

वार्ता

More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image