Thursday, Apr 18 2024 | Time 18:00 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ की तरह मध्यप्रदेश में भी धान 2500 रूपए प्रति क्विंटल खरीदा जाए - चौहान

छत्तीसगढ़ की तरह मध्यप्रदेश में भी धान 2500 रूपए प्रति क्विंटल खरीदा जाए - चौहान

बालाघाट, 27 जनवरी (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) उपाध्यक्ष एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज राज्य सरकार से मांग करते हुए कहा कि उसे पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की तरह इस राज्य के किसानों से धान ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदना चाहिए।

श्री चौहान ने यहां पत्रकारों से कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप धान ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदना शुरू कर दिया है। इसी तरह मध्यप्रदेश में भी कांग्रेस को अपने वचन के अनुरूप धान ढाई हजार रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदना चाहिए, जिसमें बोनस भी शामिल है। उन्होंने कहा कि यह मांग पूरी नहीं होने पर भाजपा आंदोलन करने के लिए मजबूर होगी। पार्टी धान किसानों को उनका हक दिलाकर रहेगी।

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि श्रीमती प्रियंका गांधी वाड्रा कांग्रेस महासचिव के रूप में राजनीति में आयीं, यह उनकी पार्टी का मामला है, लेकिन यह जरूर सोचने वाली बात है कि क्या यह सब एक ही परिवार के लिए है।

श्री चौहान ने राज्य की कांग्रेस सरकार पर किसानों की कर्जमाफी के मामले में वादाखिलाफी का आरोप लगाया और कहा कि किसानों से अलग अलग रंगों के फार्म भरवाने की जरूरत नहीं है। सरकार सीधे किसानों के ऋण माफ करे और यह ऋण दिसंबर 2018 की स्थिति के अनुरूप माफ किए जाने चाहिए। इसके साथ ही जिन किसानों ने ऋण चुका दिया है, उनके पैसे वापस किए जाने चाहिए।

श्री चौहान ने कहा कि वर्तमान सरकार पूर्ववर्ती भाजपा सरकार के कार्यकाल में शुरू की गयी संबल योजना से संबंधित दस्तावेज में उनकी (तत्कालीन मुख्यमंत्री) फोटो भले ही हटा दे, लेकिन गरीबों के हित वाली यह योजना चलती रहना चाहिए।

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के भोपाल संसदीय क्षेत्र से कांग्रेस के टिकट के प्रस्ताव पर विचार करने संबंधी सवाल पर श्री चौहान ने कहा कि वे वरिष्ठ नेता हैं और उनके विषय में वे कुछ नहीं बोलेंगे। आगामी लोकसभा चुनाव में मौजूदा सांसदों के टिकट काटे जाने संबंधी सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह सब पार्टी हाईकमान तय करेगा।

सं प्रशांत

वार्ता

image