Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:37 Hrs(IST)
image
भारत


मुलायम , जाकिर को पद्म विभूषण तथा बिरला और वाणी जयराम को पद्म भूषण

मुलायम , जाकिर  को पद्म विभूषण तथा बिरला और वाणी जयराम को पद्म भूषण

नयी दिल्ली 25 जनवरी (वार्ता) शरीर में पानी की कमी होने पर दिये जाने वाले घोल ओआरएस की खोज करने वाले डा दिलीप महलानाबिस (मरणोपरांत) , जाने माने तबला वादक जाकिर हुसैन और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव (मरणोपरांत) सहित छह हस्तियों को देश के दूसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 106 हस्तियों को विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान के लिए वर्ष 2023 के लिए पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया। पद्म विभूषण से सम्मानित की जाने वाली अन्य हस्तियों में गुजरात के वास्तुविद बालकृष्ण दोषी, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एस एम कृष्णा और वैज्ञानिक श्रीनिवास वर्द्धन शामिल हैं।

उद्योगपति कुमार मंगलम बिरला, साहित्यकार एस एल भ्यारप्पा, वैज्ञानिक दीपक धर के साथ साथ कला के क्षेत्र में वाणी जयराम और सुमन कल्याणपुर को भी पद्म भूषण से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अलावा सामाजिक कार्य के लिए सुधा मूर्ति तथा अध्यात्म के क्षेत्र में कमलेश डी पटेल को भी पद्म भूषण से सम्मानित किया जायेगा।

उत्तर प्रदेश के सामाजिक कार्यकर्ता उमाशंकर पांडे , अभिनेत्री रवीना रवि टंडन , वैज्ञानिक डा महेन्द्र पाल और चिकित्सा के क्षेत्र डा नलिनी पार्थसारथी सहित 91 हस्तियों को पद्म श्री पुरस्कार के लिए चुना गया है।

कुल 106 हस्तियों में से 19 महिला और दो विदेशी या प्रवासी श्रेणी के हैं। इस बार सात हस्तियों को मरणोपरांत इन पुरस्कारों से सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है।

राष्ट्रपति कला, समाजिक कार्य, लोक मामले, विज्ञान और इंजीनियरिंग , व्यापार और उद्योग , चिकित्सा , साहित्य , शिक्षा, खेल और लोक सेवा आदि क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए हर वर्ष मार्च तथा अप्रैल में राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में पद्म पुरस्कार प्रदान करते हैं।

संजीव , जांगिड़

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image