Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:31 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को 53वीं पुण्यतिथि पर दी लोगों ने श्रद्धांजलि

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को 53वीं पुण्यतिथि पर दी लोगों ने श्रद्धांजलि

वाराणसी, 11 जनवरी (वार्ता) पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री को शुक्रवार को उनकी 53वीं पुण्यतिथि पर यहां लोगों ने याद किया।

कांग्रेस समेत विभिन्न सामाजिक संगठनों की ओर से श्रद्धांजलि सभाएं अयोजित की गईं। अनेक लोगों ने वाराणसी के रामनगर स्थित उनके पैतृक आवास एवं अन्य स्थानों पर स्थापित उनकी प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दी।

कांग्रेस नेताओं एवं कार्यकर्ताओं ने लोहटिया चौराहे पर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दीं। कांग्रेस की ओर से आयोजित एक गोष्ठी को संबोधित करते हुए पूर्व विधायक अजय राय ने लाल बाहादुर शास्त्री को स्वतंत्रता सेनानी एवं देश को मजबूत बनाने वाला नेता बताते हुए कहा, “देश की आजादी की लड़ाई ही नहीं, उन्होंने प्रधानमंत्री के रुप में देश को मजबूत किया था।”

श्री राय ने कहा कि ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा देने वाले प्रधानमंत्री ने विपरीत परिस्थितियों में देश को खाद्यन्न संकट से उबारने के साथ-साथ देश की सीमाओं की रक्षा के साथ भारत के दुश्मानों को करारा जवाब दिया था। देश के प्रति उनके योगदान को कभी नहीं भुलाया जा सकता।

कांग्रेस के जिला अध्यक्ष प्रजानाथ शर्मा ने स्वर्गीय शास्त्री समाज सेवा एवं सादगी के प्रतिक थे। उनके बताये रास्ते को प्रसांगिक बताते श्री शर्मा ने राजनीतिक एवं सामाजिक संस्थाओं से जुड़े लोगों उस पर चलने की अपील की।

गौरतलब है कि श्री शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था और उनका निधन 11 जनवरी 1966 को प्रधानमंत्री रहते हुए रूस के ताशकंद में हो गया था। उन्होंने नौ जून 1964 से 11 जनवरी 1966 तक प्रधानमंत्री के तौर पर देश की सेवा की। मरणोपरांत उन्हें देश के सबसे बड़े सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया।

More News
मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

मोदी सरकार के कार्यकाल में भ्रष्टाचार पर लगा अंकुश : पाठक

23 Apr 2024 | 11:03 PM

बहराइच 23 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक मंगलवार को कहा कि केंद्र की सत्ता में मोदी सरकार के आने के बाद भ्रष्टाचार में पूरी तरह नियंत्रण पा लिया गया है। अब भ्रष्टाचारी जेल में है और भ्रष्टाचार पूरी तरह बंद हो गया है।

see more..
समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

समान नागरिकता कानून के लिए भाजपा को चाहिये 400 पार: केशव

23 Apr 2024 | 10:59 PM

फर्रुखाबाद 23 अप्रैल, (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश में समान नागरिकता कानून लाने के लिये भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को 400 पार चाहिए।

see more..
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
image