Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
भारत


मोदी के ‘परीक्षा मंत्र’ पर केंद्रीय विद्यालय में किया चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

मोदी के ‘परीक्षा मंत्र’ पर केंद्रीय विद्यालय में किया चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित

नयी दिल्ली, 23 जनवरी (वार्ता) परीक्षा के तनाव से निपटने और सकारात्मक सोच विकसित करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘परीक्षा मंत्र‘ पर आधारित एक चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन सोमवार को यहां जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (केवि जेएनयू) परिसर के केंद्रीय विद्यालय में किया, जिसमें बड़ी संख्या में विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी शामिल हुए।

केंद्रीय विद्यालय जेएनयू के प्राचार्य चंदन कोहली ने प्रतिभागी विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाया। उन्होंने विद्यार्थियों को प्रधानमंत्री मोदी के ‘ परीक्षा मंत्र’ का अनुसरण करने की नसीहत देते हुए कहा कि परीक्षा को एक तनाव के रूप में नहीं, बल्कि इसे एक चुनौती के रूप में लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि परीक्षा की चुनौती को पूर्ण आत्मविश्वास के साथ पार किया जा सकता हैं।

श्री कोहली ने बताया कि प्रतियोगिता में नीलांजना मग्गो (डीपीएस आरकेपुरम) ने प्रथम, वान्या वर्मा (चिन्मया विद्यालय) ने द्वितीय, राधिका (ग्रीन फील्ड स्कूल सफदरजंग एन्क्लेव) ने तृतीय, रॉकी रहमान (रा.बा. उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, वसंत कुंज) ने चतुर्थ और आदर्श के. सुरेश (ग्रीन फील्ड स्कूल, सफदरजंग एन्क्लेव) ने पंचम स्थान प्राप्त किया। इन प्रतिभागियों को श्री मोदी द्वारा लिखित पुस्तक ‘एग्जाम वारियर्स’ के अलावा नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) द्वारा प्रकाशित स्वतंत्रता सेनानियों एवं स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ी पुस्तकों का एक सेट और प्रमाण पत्र दिये गये। अन्य सभी प्रतिभागियों को भी प्रधानमंत्री द्वारा रचित पुस्तक ‘एग्जाम वारियर्स’ तथा डिजिटल प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

परीक्षा के तनाव से निपटने की इस एक अनूठी पहल के तहत देश भर के 500 विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों (केवी) में एक राष्ट्रव्यापी पेंटिंग प्रतियोगिता आयोजित की गयी। केंद्रीय विद्यालय जेएनयूके विद्यार्थियों के साथ निकटवर्ती केंद्रीय विद्यालयों, राज्य सरकार के सीबीएसई संबद्ध 10 विद्यालयों से 55 विद्यार्थियों ने (नोडल विद्यालय केवि जेएनयू में आयोजित) प्रतियोगिता में भाग लिया।

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में इंद्राणी डे (समकालीन कलाकार), डॉ. संघर्ष शर्मा (विभागाध्यक्ष अनुप्रयुक्त कला, आईआईएमएफ मोदीनगर, श्रीमती पूनम (सहायक संकाय, दिल्ली कौशल और उद्यमिता विश्वविद्यालय) आदि शामिल हुए।

बीरेंद्र, उप्रेती

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image