Friday, Apr 19 2024 | Time 09:56 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान की जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराने की पेशकश

पाकिस्तान की जाधव को राजनयिक पहुंच उपलब्ध कराने की पेशकश

इस्लामाबाद, 01 अगस्त (वार्ता) पाकिस्तान ने जेल में बंद भारत के पूर्व नौसैनिक अधिकारी कुलभूषण जाधव को भारतीय राजनयिकों से दो अगस्त को मिलने देने की पेशकश की है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने गुरुवार को बताया कि उनका देश इस संबंध में भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है। पाकिस्तान ने यह कदम श्री जाधव को राजनयिक पहुंच मुहैया कराने के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय के आदेश के लगभग 15 दिन बाद उठाया है। अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने पाकिस्तान को श्री जाधव के मामले में वियना संधि का उल्लंघन करने का दोषी करार दिया था और उसे श्री जाधव को राजनयिकों से मिलने देने का आदेश दिया था।

न्यायालय ने पाकिस्तान की सैन्य अदालत द्वारा श्री जाधव को सुनायी गयी फांसी की सजा पर रोक लगा दी थी और पाकिस्तान से इस पर पुनर्विचार करने और उसकी प्रभावी समीक्षा करने को कहा था।

विदेश मंत्रालय ने 19 जुलाई को एक विज्ञप्ति में कहा था, “अंतरराष्ट्रीय अदालत के आदेशों का अनुसरण करते हुए भारतीय नौसेना के पूर्व कमांडर जाधव को वियना संधि के अनुच्छेद 36 (1) (बी) के तहत राजनयिक पहुंच के उनके अधिकार के बारे में बताया गया है। पाकिस्तान देश के कानूनों के मुताबिक कुलभूषण जाधव को राजनयिकों से मिलने की इजाजत प्रदान करेगा और इसके लिए औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं।”

श्री जाधव का पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने ईरान से अपहरण किया था और भारतीय उच्चायुक्त को 25 मार्च 2016 को बताया गया था कि उन्हें बलूचिस्तान से तीन मार्च 2016 को गिरफ्तार किया गया है। पाकिस्तान की सैन्य अदालत ने जासूसी का आरोप लगाते हुए श्री जाधव को अप्रैल 2107 में फांसी की सजा सुनाई थी जिसके खिलाफ भारत ने आठ मई 2017 को अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में अपील की थी।

यामिनी, उनियाल

वार्ता

More News
केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

केन्या : हेलीकॉप्टर दुर्घटना में देश के सैन्य प्रमुख समेत नौ अधिकारियों की मौत

19 Apr 2024 | 8:29 AM

नैरोबी,18अप्रैल (वार्ता) केन्या के सैन्य प्रमुख जनरल फ्रांसिस ओमोंडी ओगोला की देश के पश्चिम में एक सैन्य हेलीकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने से मृत्यु हो गई है। राष्ट्रपति ने यह घोषणा की है।

see more..
विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

विमान दुर्घटना में केन्या के आठ सैन्य अधिकारी मारे गए

19 Apr 2024 | 8:06 AM

नैरोबी, 18 अप्रैल (वार्ता/शिन्हुआ) उत्तर-पश्चिमी केन्या में गुरुवार को एक सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो जाने से कम से कम आठ वरिष्ठ अधिकारियों की मौत हो गई। एक सुरक्षा सूत्र ने खबर की पुष्टि की है।

see more..
म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

म्यांमार में ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से 22 हुए घायल

18 Apr 2024 | 6:53 PM

यांगून, 18 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार के यांगून क्षेत्र में तीर्थयात्रियों को ले जा रहे एक ट्रक और दो अन्य वाहनों की टक्कर में 22 लोग घायल हो गये। श्वे मायितर बचाव संगठन के एक अधिकारी ने गुरुवार को शिन्हुआ को यह जानकारी दी।

see more..
image