Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान: पंजाब प्रांत की 20 सीटों पर उपचुनाव आज

पाकिस्तान: पंजाब प्रांत की 20 सीटों पर उपचुनाव आज

इस्लामाबाद, 17 जुलाई (वार्ता) पाकिस्तान में पंजाब प्रांत की 20 विधानसभा सीटों पर आज उपचुनाव हो रहे हैं। इसके लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने कोई कसर नहीं छोड़ी है। डॉन समाचार पत्र ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

राजनीति के जानकारों का मानना है कि मतदान में शामिल हुए राजनीतिक दलों के लिए यह चुनाव 'जिंदगी और मौत' की तरह है और देश की राजनीति में इसके परिणाम की काफी अहमियत होगी।

चुनाव सुचारू रूप से हो और कोई व्यवधान पैदा न हो इसके लिए प्रशासन ने सभी जरूरी इंतजाम किए हैं। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सेना सहित कानून प्रवर्तन एजेंसियों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। इस दौरान 20 में से पांच निर्वाचन क्षेत्रों (चार लाहौर और एक मुल्तान) पर विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है।

यदि इस चुनाव में पीटीआई बहुमत हासिल करने में कामयाब हो जाती है, तो वह वर्तमान मुख्यमंत्री हमजा शहबाज को सत्ता से बेदखल सकती है और इसे बर्दाश्त कर पाना हमजा के पिता प्रधान मंत्री शहबाज शरीफ के लिए काफी मुश्किल होगा क्योंकि इससे जूनियर शरीफ का शासन केवल केंद्र तक सीमित रह जाएगा।

वहीं, पीटीआई के लिए आज का उपचुनाव शरीफ और जरदारी को हराने से कहीं ज्यादा है। इमरान खान और उनके समर्थकों के लिए यह अच्छाई (उनकी पार्टी) और बुराई (केंद्र और पंजाब में सत्तारूढ़ गठबंधन) के बीच लड़ाई है और साथ ही देश की संप्रभुता के मामले में कथित विदेशी हस्तक्षेप से जुड़ा मुद्दा भी है। पूर्व प्रधानमंत्री ने पीएमएल-एन के किसी भी धांधली के प्रयास को विफल करने के लिए अपनी पार्टी के टाइगर फोर्स को सभी मतदान केंद्रों पर तैनात कर रखा है।

इस बीच कल देर रात को हुए घटनाक्रम में पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) प्रांतीय विधानसभा (एमपीए) के सदस्य मियां जलील शराकपुरी ने स्पीकर परवेज इलाही को अपना इस्तीफा सौंप दिया। उनसे एक दिन पहले ही खानेवाल के फैसल नियाजी ने अपना इस्तीफा दिया था।

पीएमएल-एन के नेतृत्व वाले गठबंधन को विधानसभा में 186 सदस्यीय बहुमत हासिल करने के लिए कम से कम 10 सीटों पर जीत की जरूरत है ताकि हमजा को मुख्यमंत्री के पद बनाए रखा जा सके रूप में जीवित रखा जा सके, जबकि इलाही को जूनियर शरीफ को सत्ता से बेदखल करने के लिए सदन में 173 सदस्यीय बहुमत हासिल करने के लिए 13 सीटों की आवश्यकता होगी।

पंजाब विधानसभा में वर्तमान में 350 सदस्य हैं: पीटीआई के 163 विधायक और उसके सहयोगी पीएमएल-क्यू के 10 हैं। पीएमएल-एन के सदन में 164 सदस्य हैं, जबकि इसके गठबंधन सहयोगी पीपीपी के सात, चार निर्दलीय के और एक रह-ए-हक पार्टी के हैं।

अरिजीता

वार्ता

More News
सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

सिडनी में चर्च के पादरी को चाकू मारने के आरोप में पांच किशोर हिरासत में

25 Apr 2024 | 1:46 PM

कैनबरा, 25 अप्रैल (वार्ता) ऑस्ट्रेलिया पुलिस ने गत 15 अप्रैल को सिडनी के एक चर्च में पादरी को चाकू मारने की घटना की जांच के बाद 14-17 वर्ष की आयु के पांच किशोरों को हिरासत में लिया है।

see more..
म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

म्यांमार में लकड़ी की तस्करी के मामले में 22 गिरफ्तार

25 Apr 2024 | 11:58 AM

यांगून, 25 अप्रैल (वार्ता) म्यांमार में पिछले दो हफ्तों में देश भर में लकड़ी की कथित तस्करी में शामिल 22 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। दैनिक द मिरर ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

see more..
जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

जॉर्डन में दस सितंबर को होंगे संसदीय चुनाव

25 Apr 2024 | 11:22 AM

अम्मान, 24 अप्रैल (वार्ता) जॉर्डन में संसदीय चुनाव दस सितंबर को होंगे। स्वतंत्र चुनाव आयोग ने बुधवार को यह जानकारी दी।

see more..
image