Friday, Apr 26 2024 | Time 03:36 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाक ने भारत के ए-सेट परीक्षण पर जतायी चिंता

पाक ने भारत के ए-सेट परीक्षण पर जतायी चिंता

इस्लामाबाद 03 अप्रैल (वार्ता) भारत की ओर से अंतरिक्ष में उपग्रह को नष्ट करने की क्षमता हासिल करने काे ‘भयावह’ और अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर खतरा बताये जाने की अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा की प्रतिक्रिया आने के बाद पाकिस्तान ने भी उपग्रह रोधी प्रक्षेपास्त्र (ए-सैट) के परीक्षण से अंतरिक्ष में मलबा पैदा होने को लेकर गंभीर चिंता प्रकट की है।

नासा अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख जिम ब्रिडेंस्टाइन ने कहा,“अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन अभी तक सुरक्षित। यदि किसी बदलाव की जरूरत होती है तो हम करेंगे।”

पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की और से बुधवार को जारी वक्तव्य मेें कहा गया,“ इस प्रकार, यह ए-सेट परीक्षण न केवल अंतरिक्ष मलबे की पीढ़ी के संदर्भ में अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए गंभीर चिंता का विषय होना चाहिए बल्कि शांतिपूर्ण अंतरिक्ष गतिविधियों की दीर्घकालिक स्थिरता पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के कारण भी गंभीर मसला है। इस तरह की कार्रवाई का सैन्य आयाम और वैश्विक और क्षेत्रीय शांति, स्थिरता और सुरक्षा पर भी इसका असर होगा।”

गौरतलब है कि भारत 27 मार्च को ‘मिशन शक्ति’ के तहत ए-सेट का सफलतापूर्वक परीक्षण कर अंतरिक्ष महाशक्ति बनने वाला चौथा देश बन गया था। भारत की एंटी सैटेलाइट मिसाइल यानी ए-सैट ने पृथ्वी की निचली कक्षा में चक्कर लगा रहे एक सक्रिय उपग्रह को मार गिराया। इस उपग्रह को पूर्व निर्धारित लक्ष्य के रूप में चुना गया था जो पृथ्वी की सतह से 300 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थित था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि बाहरी अंतरिक्ष में हथियारों की दौड़ में प्रवेश करने का कोई इरादा नहीं है। अमेरिका, चीन और रूस की सुपर लीग में प्रवेश करने के लिए रक्षा क्षमता को बढ़ाने का लक्ष्य हासिल करने में किसी के खिलाफ नहीं है। फिर भी पाकिस्तान बाहरी अंतरिक्ष के गैर-सैन्यीकरण काे लेकर चिंतित है और मजबूत प्रस्तावक बना हुआ है।

संजय जितेन्द्र

वार्ता

image