Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
दुनिया


पाकिस्तान:अदालत ने खान को आठ दिन की रिमांड पर भेजा

पाकिस्तान:अदालत ने खान को आठ दिन की रिमांड पर भेजा

इस्लामाबाद,10 मई (वार्ता) पाकिस्तान की एक जवाबदेही अदालत ने बुधवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को अल-कादिर ट्रस्ट मामले में आठ दिन की रिमांड पर नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (नैब) को सौंपने का फैसला किया। इससे पहले इस्लामाबाद की एक सत्र अदालत ने खान को तोशखाना मामले में दोषी ठहराया।

इस्लामाबाद पुलिस लाइन्स को मंगलवार देर रात ‘एक बार की व्यवस्था’ के तहत अदालत का दर्जा देकर पूर्व प्रधानमंत्री खान को न्यायाधीशों के सामने पेश किया गया था।

खान पहली बार एक जवाबदेही अदालत के न्यायाधीश मोहम्मद बशीर के सामने पेश हुए, जिन्होंने अल-कादिर ट्रस्ट गबन मामले में बचाव पक्ष और वादी के तर्कों के समाप्त होने के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया। नैब ने खान को 14 दिन की हिरासत में लेने की मांग की थी, लेकिन अदालत ने आठ दिन की रिमांड की ही इजाज़त दी। न्यायमूर्ति बशीर ने खान को 17 मई को अदालत के सामने पेश करने का आदेश दिया।

उल्लेखनीय है कि भ्रष्टाचार के मामले में स्वायत्त भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी नैब के आदेश पर रेंजर्स ने खान को मंगलवार को इस्लामाबाद हाई कोर्ट के सामने से गिरफ्तार किया था। उसके बाद उन्हें पूछताछ के लिए रावलपिंडी के गैरीसन शहर में नैब के कार्यालय ले जाया गया था।

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने बाद में खान की गिरफ्तारी को कानूनी तौर पर मान्य ठहराया था। उनकी कानूनी टीम ने सुप्रीम कोर्ट में फैसले को चुनौती दी, हालांकि शीर्ष अदालत ने विभिन्न कारणों का हवाला देते हुए याचिका को खारिज कर दिया था। इमरान पाकिस्तान के इतिहास में गिरफ्तार होने वाले सातवें पूर्व प्रधानमंत्री हैं।

खान की गिरफ्तारी के बाद से पूरे पाकिस्तान में पीटीआई समर्थक प्रदर्शन कर रहे हैं, जिसके कारण कानून-व्यवस्था चरमरा गयी है। पेशावर में चार लोगों की जान लेने वाली हिंसा के बीच खैबर पख्तूनख्वा, पंजाब, बलूचिस्तान और इस्लामाबाद ने सेना को तलब किया है, जबकि सिंध भी कानून-व्यवस्था बनाये रखने के लिये धारा 144 लागू कर रहा है।

जियो न्यूज़ के अनुसार, पुलिस अब तक पूर्व प्रधानमंत्री के सैकड़ों समर्थकों को हिंसा के आरोप में गिरफ्तार कर चुकी है। केवल पंजाब प्रांत में ही अब तक 945 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

पेशावर के लेडी रीडिंग अस्पताल के एक प्रवक्ता ने जियो न्यूज को बताया कि आपातकालीन कक्ष के डॉक्टरों द्वारा गोलियों से छलनी चार लाशें प्राप्त की गईं, जबकि 27 अन्य लोग प्रदर्शन के दौरान बुरी तरह चोटग्रस्त हुए थे।

मोबाइल डेटा सेवाएं लगातार दूसरे दिन बंद रहीं, जबकि ट्विटर, यूट्यूब और फेसबुक बाधित रहे। पाकिस्तान सरकार ने कहा कि पीटीआई कार्यकर्ताओं ने महत्वपूर्ण राज्य भवनों पर हमला किया और निजी एवं सार्वजनिक वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया।

योजना मंत्री अहसान इकबाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “इसे बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, कानून अपना काम करेगा। ये हिंसक हमले किसी सार्वजनिक भीड़ का नतीजा नहीं थे, ये पीटीआई द्वारा योजनाबद्ध तरीके से किये गये।"

इसी बीच, पीटीआई के उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरैशी और महासचिव असद उमर को गिरफ्तार कर लिया गया।

जियो न्यूज के अनुसार, विपक्षी दल के दोनों शीर्ष नेताओं को कानून-व्यवस्था बरकरार रखने के लिये 'मेंटेनेंस ऑफ पब्लिक ऑर्डर ऑर्डिनेंस, 1960' की धारा तीन के तहत 15 दिनों के लिये हिरासत में लिया गया है। पुलिस पीटीआई के वरिष्ठ उपाध्यक्ष फवाद चौधरी को भी गिरफ्तार करने की कोशिश में है।

शादाब.श्रवण

वार्ता

More News
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

यूएई में रिकॉर्ड तोड़ बारिश , फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत

19 Apr 2024 | 3:33 PM

अबू धाबी, 19 अप्रैल (वार्ता) संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में इस सप्ताह रिकॉर्ड तोड़ बारिश के कारण दुबई में काम करने वाले फिलीपीेंस के तीन नागरिकों की मौत हो गयी है।

see more..
रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

रुस में लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त

19 Apr 2024 | 4:20 PM

मॉस्को, 19 अप्रैल (वार्ता) रूस की वायुसेना का एक लड़ाकू विमान टीयू-22एम3 दुर्घटनाग्रस्त हो गया है।

see more..
image