Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:52 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


कश्मीर पर बेवजह राग अलाप रहा है पाकिस्तान: राजनाथ

कश्मीर पर बेवजह राग अलाप रहा है पाकिस्तान: राजनाथ

लेह 29 अगस्त (वार्ता) रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि जब जम्मू-कश्मीर कभी भी पाकिस्तान के पास रहा ही नहीं तो वह कश्मीर का राग क्यों अलाप रहा है, इसके बजाय उसे अपने कब्जे वाले कश्मीर में लोगों के मानवाधिकारों के हनन पर ध्यान देना चाहिए।

श्री सिंह ने भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा यहां आयोजित ‘किसान जवान विज्ञान मेला’ का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जम्मू कश्मीर पाकिस्तान के पास कभी रहा ही नहीं और वह बेवजह कश्मीर का राग अलापता रहता है। उन्होंने कहा ,“ कश्मीर हमारा रहा है इस बात पर देश में कभी शक शुबहा नही रहा है। सच्चाई यह है कि पाकिस्तान ने पीओके और गिलगिट-बाल्टिस्तान पर अवैध क़ब्ज़ा बनाया हुआ है। पाकिस्तान को पी ओ के के नागरिकों के मानवाधिकारों के हनन पर ध्यान देना चाहिए। मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं कि कश्मीर पाकिस्तान के पास था कब? और पाकिस्तान भी तो इसी भारत से निकल कर बना है। पाकिस्तान का कश्मीर में कोई अधिकार नहीं है। उसने गिलगिट-बाल्टिस्तान समेत पूरे पीओके पर ग़ैर क़ानूनी क़ब्ज़ा जमाया हुआ है। ”

उन्होंने कहा कि संसद ने फ़रवरी 1994 में एक सर्वसम्मत प्रस्ताव पारित कर जम्मू कश्मीर पर भारत की स्थिति पूरी तरह स्पष्ट कर दी थी। उन्होंने कहा , “ हम पाकिस्तान के वजूद का सम्मान करते हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि वह कश्मीर को लेकर कोई लगातार बयानबाजी करता रहेगा।” उन्होंने कहा कि अब चर्चा के लिए केवल एक ही मुद्दा है और यह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर को वापस लेने का है। साथ ही उन्होंने कहा कि जब पाकिस्तान आतंकवाद के जरिये भारत को अस्थिर करने की कोशिश करता रहता है तो भारत उसके साथ बात कैसे कर सकता है। भारत तो पाकिस्तान के साथ अच्छे पडोसी के संबंध रखना चाहता है लेकिन इसके लिए उसे भारत में आतंकवाद का समर्थन बंद करना होगा।

 

image