Friday, Apr 19 2024 | Time 08:29 Hrs(IST)
image
भारत


पाकिस्तान दिखाये कि कैसे वह आतंकवादी ढांचे नष्ट कर रहा है: भारत

पाकिस्तान दिखाये कि कैसे वह आतंकवादी ढांचे नष्ट कर रहा है: भारत

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (वार्ता) भारत ने आज कहा कि पाकिस्तान अपनी छवि को सुधारने के लिए अगर वाकई में गंभीर है तो उसे विश्व समुदाय को यह दिखाना चाहिए कि वह भारतीय सीमा पर आतंकी ढांचे को कैसे नष्ट कर रहा है और घुसपैठ पर रोक लगा रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने यहां नियमित ब्रीफिंग में पाकिस्तान द्वारा विदेशी राजनयिकों एवं अंतरराष्ट्रीय मीडिया को सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा कराने के बारे में प्रतिक्रिया पूछे जाने पर कहा कि पाकिस्तान का ड्रामा है और वह पहले भी इस प्रकार का दुष्प्रचार करता रहा है। वे किसी को भी ले जायें लेकिन यह सब जानते हैं कि नियंत्रण रेखा के करीब आतंकी लांच पैड हैं और उनका इस्तेमाल आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए किया जाता है।

उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान अपनी छवि को लेकर सचमुच गंभीर है तो उसे राजनयिकों को यह दिखाना चाहिए कि वह भारत की सीमा से सटे इलाकों में किस तरह आतंकी ढांचे पर नष्ट कर रहा है और उसने आतंकवादियों की घुसपैठ पर रोक लगायी है।

पाकिस्तान द्वारा अपने सभी दूतावासों में कश्मीर प्रकोष्ठ खोले जाने की खबरों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकोष्ठ के गठन का उद्देश्य स्थानीय लोगों में कट्टरपन फैलाना और हिंसा के लिए भड़काना है। यहां भड़काने से तात्पर्य पाकिस्तानी या कश्मीर के लोगों को प्रभावित करने नहीं बल्कि सम्बंधित देश की स्थानीय आबादी के लोगों को उकसाना है। उन्होंने कहा कि हम सभी देशों से आग्रह करेंगे कि वो इस बारे में समुचित ध्यान दें।

लंदन में दीपावली के मौक़े पर एक बार फिर होने वाले भारत विरोधी प्रदर्शन के बारे में पूछे गये एक सवाल के जवाब में श्री कुमार ने कहा कि इस बारे में हमने अपनी चिंताएं ब्रिटिश सरकार के समक्ष जताई हैं। पिछली बार हमने देखा कि भारतीय उच्चायोग पर किस तरह से हमला करके तोड़फोड़ की गई थी। हिंसक प्रदर्शन किए गए थे। इस बार भी हमने अपनी चिंताएं बहुत संजीदगी से जताई हैं। ऐसे संकेत हैं कि ब्रिटेन सरकार ने इसे गंभीरता से लिया है और वह इस बारे में पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम करेगी। भारत की अपेक्षा है कि उच्चायोग की सुरक्षा सुनिश्चित हो और हिंसा ना हो।

अमेरिका की संसद में विदेश विभाग की समिति में दक्षिण एशिया में मानवाधिकारों को लेकर चर्चा में जम्मू कश्मीर को लेकर सांसदों एवं अमेरिकी प्रशासन की टिप्पणियों पर प्रतिक्रिया पूछने पर प्रवक्ता ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के कुछ सदस्यों ने जिस तरह विदेश संबंध समिति की सुनवाई के मंच का इस्तेमाल कर भारत पर जो टिप्पणियां की है वे खेदजनक हैं जो उनकी इस मुद्दे पर सीमित समझ को जाहिर करती है। बेहतर होता कि उन्होंने तथ्यों की पड़ताल की होती। जहांं तक अमेरिकी प्रशासन के विदेश विभाग की तरफ से आई प्रतिक्रिया का हम स्वागत करते हैं कि पाकिस्तान को आतंकवाद पर और अधिक कार्रवाई करने की ज़रूरत है।

कनाडा में पाकिस्तान द्वारा खालिस्तान के मुद्दे को भड़काने के बारे में एक सवाल पर श्री कुमार ने कहा कि उन्हें पता है कि कनाडा में कुछ खालिस्तानी तत्व कश्मीर को लेकर भारत विरोधी भावनाओं को भड़काने में लगे हैं। उन्होंने कहा कि कनाडा सरकार के साथ भारत के अच्छे संबंध हैं । हमने इस बारे में कनाडा की सरकार को पूरे मुद्दे से अवगत कराया है।

सचिन जितेन्द्र

वार्ता

More News
वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

वॉइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी नए नौसेना प्रमुख नियुक्त

19 Apr 2024 | 7:45 AM

नयी दिल्ली,19 अप्रैल ( वार्ता) नौसेना उप प्रमुख वाइस एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी को नए नौसेना प्रमुख नियुक्त किया गया है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार वॉइस एडमिरल त्रिपाठी 30 अप्रैल को नौसेना प्रमुख का कार्यभार संभालेंगे। उसी दिन मौजूदा नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार सेवानिवृत हो रहे हैं।

see more..
लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

लोक सभा के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान शुरू

19 Apr 2024 | 7:41 AM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में 102 संसदीय सीटों के लिये शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हो गया। इसके लिये चुनाव अधिकारी मतदान केन्द्रों पर पहले ही पहुंच गये थे।

see more..
तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से लड़ते रहेंगे: आप

18 Apr 2024 | 11:42 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने पार्टी विधायक अमानतुल्लाह ख़ान की गिरफ़्तारी पर कहा कि भाजपा की तानाशाही के ख़िलाफ़ मज़बूती से हम लड़ते रहेंगे।

see more..
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
image