Thursday, May 25 2017 | Time 23:37 Hrs(IST)
image
  • उत्तरप्रदेश के खोड़ा में मिली अपहृत छात्रा,अपहर्ता गिरफ्तार
  • कुवैत में पिछले चार माह से फंसे हैं 90 भारतीय युवक
  • लापता लडाकू विमान सुखोई-30 की तलाश जारी
  • पाकिस्तान से चलाया जा रहा आतंकवाद इंसानियत के लिए खतरा- नकवी
  • नालंदा यात्री बस अग्निकांड में तीन मृतकों की हुई पहचान
  • यूएनआई के पूर्व पत्रकार मनोहर श्रवण पागार का निधन
  • यूएनआई के पूर्व पत्रकार मनोहर श्रवण पागार का निधन
  • मिस्र में कार विस्फोट में सेंट्रल बैंक के पूर्व प्रमुख घायल
  • उत्तर प्रदेश-योगी अपराध तीन अंतिम आजमगढ़
  • उत्तर प्रदेश-योगी अपराध दो आजमगढ़
  • मैनपुरी में युवक की गोली मारकर हत्या
  • आपराधिक तत्वों पर लगे अंकुश :योगी
  • फिलीपीन्स में भूकंप के झटके
  • सेना ने कश्मीर के युवकों को कराया जालंधर का दौरा
  • सेना ने कश्मीर के युवकों को कराया जालंधर का दौरा
फीचर्स Share

पाॅली हाउस में खेती किसानों के लिए वरदान, जमीन उगल रही है सोना

पाॅली हाउस में खेती किसानों के लिए वरदान, जमीन उगल रही है सोना

इटावा, 25 फरवरी (वार्ता) कभी-कभी मौसम की बेरूखी और बढती लागत के चलते किसानों का खेती के प्रति कम होते मोह के बीच अत्याधुनिक पॉली हाऊस तकनीक से की जा खेती किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। यही नहीं,आर्थिक रुप से बेहाल किसानों के लिए यह एक आशा की एक नई किरण के रूप में देखी जा रही है । उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के बख्तियारपुरा निवासी किसान सुरेश चन्द्र यादव ने एक एकड़ में पॉली हाउस तैयार कर नई तकनीक के जरिए मल्टी स्टार खीरा पैदा कर क्षेत्र में एक बड़े उत्पादक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। श्री यादव इटावा के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में प्रतिदिन पांच से छह कुंतल खीरा भेजकर दस हजार रुपए से अधिक कमा रहे हैं । उनका कहना है यह खीरा नहीं उसके लिए हीरा बन गया है । सुरेश का कहना है कि उसके इस प्रयास को केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय बागवानी मिशन से भरपूर सहयोग मिला । उसने पंजाब के एक पाली हाउस प्रोजेक्ट में बतौर मजदूर इस तकनीक को देखा और उसी समय तय कर लिया कि वह अपने जिले में पॉली हाउस तकनीक अपनायेगा। सुरेश इटावा के किसानों के लिए एक मिसाल बन गया हैं। उसने बताया कि एक एकड़ जमीन पर उसने 42 लाख रुपए खर्च करके पाली हाउस लगवाया। सरकार से उसे 21 लाख रुपए सब्सिडी के रुप में मिल चुकी है। अब वह अन्य किसानों को भी इस तकनीकी के जरिए खेती के नए प्रयोग सिखा रहा हैं।

सुरेश ने गत वर्ष जून में पाॅली हाउस प्रोजेक्ट के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी जमीन पर इसके लिए महाराष्ट्र की एक कम्पनी से सम्पर्क किया था। दिसम्बर में तैयार हुए पाली हाउस में दस हजार मल्टी स्टार खीरा का बीज रोपा था। मल्टी स्टार खीरा के इन बीजों ने जनवरी में ही पांच फुट ऊंची बेल की शक्ल ले ली और फरवरी में अब तक वह दस कुंतल से अधिक खीरे को बाजार भाव पर बेच चुका हैं। उसने बताया कि बगैर सीजन में होने वाले इस खीरे की फसल को केवल चार माह में ही फल देने लायक बनाया जा सकता है। इससे जहां उत्पादन बढ़ जाता है वहीं खीरे की गुणवत्ता भी बाजार के लिए आकर्षक होती है। पाॅली हाउस का प्रयोग मुख्यता ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है । श्री यादव का कहना है कि अशुद्ध वातावरण से दूर होने के कारण इस फसल में कीटनाशकों का प्रयोग भी नहीं किया जाता। इसके अलावा तापमान के नियंत्रण और पेड़ों के सही विकास के लिए पूरे पॉली हाउस में तापमान नियंत्रक फोकर लगाए गए हैं। फव्वारेनुमा इस यंत्र से पाली हाउस का तापमान अधिक होने पर उसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा ड्रिप सिंचाई और पेड़ों की जड़ों तक यूरिया पहुंचाने के लिए भी एक व्यवस्थित पाइप यंत्र लगे हुए हैं।

सुरेश द्वारा लगाये गये इस पाली हाउस की फसलों में जहां एक बेल से 30 किलो खीरे का उत्पादन किया जाता है। वहीं गुणवत्ता के लिहाज से भी इस फसल को बेहतर माना जाता है । खेती के लिए इटावा की जलवायु वैसे तो काफी बेहतर मानी जाती है लेकिन पाॅली हाउस के प्रयोग से किसान कम लागत में अधिक उत्पादन से अपनी कृषि आय को बढ़ा सकते हैं। फिलहाल जिले में यह पहला सफल प्रयोग है और इस प्रयोग के बाद अब बडे़ पैमाने पर किसान इस योजना से जुड़ना चाह रहे हैं । इटावा के जिला उधान अधिकारी राजेंद्र कुमार शाहू का कहना है कि जिला उद्यान कार्यालय में भी इसके लिए अब तक कुल 11 आवेदन आ चुके हैं । ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में किसानों के लिए यह तकनीक जहां आय के लिहाज से कारगर सिद्ध होगी वहीं दूसरी ओर आम जनता को भी इससे पूर्णतरू कीटनाशक मुक्त फलों व सब्जियों का स्वाद मिल सकेगा। गौरतलब है कि कृषि प्रधान देश कहे जाने वाले भारत में अब केवल 18 प्रतिशत लोग ही खेती पर निर्भर हैं । अन्नदाता की इस दुर्दशा का मुख्य कारण तेजी से बदलता मौसम और महंगी हो रही प्राचीन कृषि पद्धति है । बदलते दौर में अत्याधुनिक तकनीक के बल पर खेती का बदला स्वरूप एक बार फिर किसानों के लिए एक नई ऊर्जा की किरण लेकर आया । पाली हाउस के जरिए ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव को कम करके और बिना कीटनाशकों के प्रयोग से होने वाली उन्नत खेती आज किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है । सं त्यागी नरेन्द्र चौरसिया वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
सरकार पर नहीं लगा भ्रष्टाचार का दाग

सरकार पर नहीं लगा भ्रष्टाचार का दाग

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) सबका साथ सबका विकास के नारे के साथ सत्ता में आयी मोदी सरकार पर तीन साल के कार्यकाल के दौरान भ्रष्टाचार का कोई दाग नहीं लगा लेकिन पाकिस्तान, कश्मीर, महंगाई, बेरोजगारी और विदेशों से काला धन वापस लाने जैसे मसलों को लेकर उस पर विफलता के आरोप लगे।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 11:20 AM
ग्रेटर नोएडा में एक परिवार के साथ लूट, महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म

ग्रेटर नोएडा में एक परिवार के साथ लूट, महिलाओं के साथ सामूहिक दुष्कर्म

ग्रेटर नोएडा, 25 मई (वार्ता) राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के ग्रेटर नोएडा के जेवर थाना क्षेत्र में लुटेरों ने कल मध्य रात्रि एक परिवार को लूट लिया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 6:51 PM
विपक्षी नेताओं को भोज देंगी सोनिया

विपक्षी नेताओं को भोज देंगी सोनिया

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने विपक्षी दलों के नेताओं को शुक्रवार को दोपहर के भोज पर बुलाया है जिसमें राष्ट्रपति पद के लिए विपक्ष के साझा उम्मीदवार के बारे में विचार विमर्श किया जाएगा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 4:49 PM
हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बचे फडणवीस

हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बचे फडणवीस

लातूर,25मई (वार्ता)महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस आज एक हेलीकाप्टर दुर्घटना में बाल बाल बच गए, नागर विमानन महानिदेशालय के अनुसार महाराष्ट्र सरकार के सिर्कोस्की हेलीकाप्टर ने श्री फडणवीस सहित छह लोगों के साथ लातूर से उड़ान भरी थी, हवाओं की धारा में अचानक बदलाव को देखते हुए पायलट ने हेलीकाप्टर को वापस उतारने की कोशिश की लेकिन इसी दौरान हेलीकाप्टर बिजली के तारों से टकरा गया और जमीन पर आ गिरा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 3:40 PM
जीएसटी: जम्मू-कश्मीर के विशेष संवेैधानिक दर्जे से नहीं होगा समझौता:सरकार

जीएसटी: जम्मू-कश्मीर के विशेष संवेैधानिक दर्जे से नहीं होगा समझौता:सरकार

श्रीनगर 25 मई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर सरकार ने स्पष्ट किया है कि राज्य में वस्तु एवं सेवा कर(जीएसटी)व्यवस्था लागू करते समय राज्य को मिले विशेष संवैधानिक दर्जे से समझौता नहीं किया जायेगा।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 3:44 PM
नालंदा में बस में लगी आग से 10 की मौत, 18 झुलसे

नालंदा में बस में लगी आग से 10 की मौत, 18 झुलसे

बिहारशरीफ 25 मई (वार्ता) बिहार में नालंदा जिले के हरनौत थाना के हरनौत मोड़ के समीप आज एक बस में आग लग जाने से 10 लोगों की झुलसकर मौत हो गई तथा 18 अन्य घायल हो गये।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 9:01 PM
जीएसटी से चीनी, चाय , कॉफी होंगे सस्ते

जीएसटी से चीनी, चाय , कॉफी होंगे सस्ते

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू होने पर चीनी, चाय एवं कॉफी (इंस्टेंट कॉफी को छोड़कर) और दूध पाउडर पर कर का बोझ कम होगा क्योंकि चीनी पर वर्तमान कर की दर 8 फीसदी है जबकि जीएसटी कर की दर 5 फीसदी होगी।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 8:06 PM
शेयर बाजार नये शिखर पर, सेंसेक्स 448 अंक ऊपर, निफ्टी 9500 के पार

शेयर बाजार नये शिखर पर, सेंसेक्स 448 अंक ऊपर, निफ्टी 9500 के पार

मुंबई 25 मई (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय बाजारों से मिले सकारात्मक संकेतों के बीच घरेलू स्तर पर रिजर्व बैंक और सरकार के बैंकिंग क्षेत्र के जोखिम में फंसे ऋण की दिशा में सख्त कदम उठाने की उम्मीद में हुयी चौतरफा लिवाली के बल पर घरेलू शेयर बाजार दो दिनों की गिरावट से उबरकर सरपट दौड़ लगाते हुये नये शिखर पर पहुंच गये और इस दौरान सेंसेक्स 448 अंक बढ़कर 30750 अंक पर और निफ्टी 149 अंक की बढ़त लेकर 9509 अंक पर पहुंच गया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 4:55 PM
उज्मा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार

उज्मा मामले में सुषमा ने जताया पाकिस्तान का आभार

नयी दिल्ली 25 मई (वार्ता) भारत - पाकिस्तान के रिश्तों में लंबे समय से चल रही कडवाहट के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भारतीय नागरिक उज्मा अहमद की सुरक्षित स्वदेश वापसी की प्रक्रिया में सहयोग के लिए आज पाकिस्तान के अधिकारियों तथा न्यायपालिका का आभार जताया।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 6:55 PM
हुर्रियत नेताओं से अय्यर की मुलाकात से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला

हुर्रियत नेताओं से अय्यर की मुलाकात से कांग्रेस ने झाड़ा पल्ला

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी नेताओं के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर की मुलाकात को उनका निजी मामला बताते हुए आज कहा कि इससे पार्टी का कोई लेना-देना नहीं है।

   
आगे देखे..25 May 2017 | 5:41 PM
उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

उत्तरप्रदेश में औद्योगिक क्षेत्रों के लिए तैयार होगा कुशल कार्यबल

13 May 2017 | 4:28 PM

नयी दिल्ली 13 मई (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री राजीव प्रताप रूडी से उत्तरप्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आज यहां मुलाकात की और राज्य में कौशल विकास से संबंधित गतिविधियों पर चर्चा की। दोनों मंत्रियों ने

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं

25 May 2017 | 8:24 AM

नयी दिल्ली, 25 मई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1611...मुगल शासक जहांगीर ने मेहरून्निसा से निकाह किया, बाद में इनका नाम नूरजहां पड़ा। 1877...732 यात्रियों को लेकर जा रहा स्टीमर ‘सर जॉन

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

घर बैठे जानिए कैंसर के बारे में

14 May 2017 | 12:34 PM

नयी दिल्ली,14 मई (वार्ता) अगर आप घर बैठे यह जानना चाहते हैं कि कैंसर से पीड़ित हैं या नहीं और अगर कैंसर है तो किस अवस्था में हैं तो उसका पता आप 24 घंटे के भीतर लगा सकते हैं। मुम्बई के मशहूर टाटा कैंसर हॉस्पिटल ने नव्या विशेषज्ञ सलाह

image