Saturday, Sep 23 2017 | Time 20:12 Hrs(IST)
image
  • छात्रा से दुष्कर्म प्रयास मामले में कमेटी गठित, 27 तक बंद रहेगा स्कूल
  • छात्रा से दुष्कर्म प्रयास मामले में कमेटी गठित, 27 तक बंद रहेगा स्कूल
  • जल संरक्षण के लिए तालाब विकास प्राधिकरण का होगा गठन: धर्मपाल
  • देवास में ट्रेन की चपेट में आने से एक व्यक्ति की मौत
  • एकदिवसीय में दिल्ली की कप्तानी संभालेंगे ऋषभ
  • बांदा में महिला ने मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगाकर दी जान
  • चंबल में तार के बाड में फंसे तेंदुए को पकडने मे सेंचुरी के अधिकारियो को आया पसीना
  • फोटो कैप्शन-दूसरा सेट
  • शामली में पशु चोरी करने गये दो बदमाशों की करंट लगने से मृत्यु, एक झुलसा
  • हरियाणा सरकार से प्रदेश का हर वर्ग दुखी है : दुष्यंत
  • हरियाणा सरकार से प्रदेश का हर वर्ग दुखी है : दुष्यंत
  • टाटा मोटर्स 301 को करेगा स्थायी, 29000 रूपये औसत बोनस की घोषणा
  • बांदा में दो मोटरसाइकिलों की टक्कर में युवक की मृत्यु
  • बाराबंकी में सड़क दुर्घटना में दो लाेगों की मृत्यु
  • आरएसएस के एजेंडे को लेकर आरजीपीवी में बैठक आपत्तिजनक - अजय
फीचर्स Share

पाॅली हाउस में खेती किसानों के लिए वरदान, जमीन उगल रही है सोना

पाॅली हाउस में खेती किसानों के लिए वरदान, जमीन उगल रही है सोना

इटावा, 25 फरवरी (वार्ता) कभी-कभी मौसम की बेरूखी और बढती लागत के चलते किसानों का खेती के प्रति कम होते मोह के बीच अत्याधुनिक पॉली हाऊस तकनीक से की जा खेती किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है। यही नहीं,आर्थिक रुप से बेहाल किसानों के लिए यह एक आशा की एक नई किरण के रूप में देखी जा रही है । उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के बख्तियारपुरा निवासी किसान सुरेश चन्द्र यादव ने एक एकड़ में पॉली हाउस तैयार कर नई तकनीक के जरिए मल्टी स्टार खीरा पैदा कर क्षेत्र में एक बड़े उत्पादक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। श्री यादव इटावा के अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में प्रतिदिन पांच से छह कुंतल खीरा भेजकर दस हजार रुपए से अधिक कमा रहे हैं । उनका कहना है यह खीरा नहीं उसके लिए हीरा बन गया है । सुरेश का कहना है कि उसके इस प्रयास को केन्द्र सरकार के राष्ट्रीय बागवानी मिशन से भरपूर सहयोग मिला । उसने पंजाब के एक पाली हाउस प्रोजेक्ट में बतौर मजदूर इस तकनीक को देखा और उसी समय तय कर लिया कि वह अपने जिले में पॉली हाउस तकनीक अपनायेगा। सुरेश इटावा के किसानों के लिए एक मिसाल बन गया हैं। उसने बताया कि एक एकड़ जमीन पर उसने 42 लाख रुपए खर्च करके पाली हाउस लगवाया। सरकार से उसे 21 लाख रुपए सब्सिडी के रुप में मिल चुकी है। अब वह अन्य किसानों को भी इस तकनीकी के जरिए खेती के नए प्रयोग सिखा रहा हैं।

सुरेश ने गत वर्ष जून में पाॅली हाउस प्रोजेक्ट के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद उन्होंने अपनी जमीन पर इसके लिए महाराष्ट्र की एक कम्पनी से सम्पर्क किया था। दिसम्बर में तैयार हुए पाली हाउस में दस हजार मल्टी स्टार खीरा का बीज रोपा था। मल्टी स्टार खीरा के इन बीजों ने जनवरी में ही पांच फुट ऊंची बेल की शक्ल ले ली और फरवरी में अब तक वह दस कुंतल से अधिक खीरे को बाजार भाव पर बेच चुका हैं। उसने बताया कि बगैर सीजन में होने वाले इस खीरे की फसल को केवल चार माह में ही फल देने लायक बनाया जा सकता है। इससे जहां उत्पादन बढ़ जाता है वहीं खीरे की गुणवत्ता भी बाजार के लिए आकर्षक होती है। पाॅली हाउस का प्रयोग मुख्यता ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव को कम करने के लिए किया जाता है । श्री यादव का कहना है कि अशुद्ध वातावरण से दूर होने के कारण इस फसल में कीटनाशकों का प्रयोग भी नहीं किया जाता। इसके अलावा तापमान के नियंत्रण और पेड़ों के सही विकास के लिए पूरे पॉली हाउस में तापमान नियंत्रक फोकर लगाए गए हैं। फव्वारेनुमा इस यंत्र से पाली हाउस का तापमान अधिक होने पर उसे नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा ड्रिप सिंचाई और पेड़ों की जड़ों तक यूरिया पहुंचाने के लिए भी एक व्यवस्थित पाइप यंत्र लगे हुए हैं।

सुरेश द्वारा लगाये गये इस पाली हाउस की फसलों में जहां एक बेल से 30 किलो खीरे का उत्पादन किया जाता है। वहीं गुणवत्ता के लिहाज से भी इस फसल को बेहतर माना जाता है । खेती के लिए इटावा की जलवायु वैसे तो काफी बेहतर मानी जाती है लेकिन पाॅली हाउस के प्रयोग से किसान कम लागत में अधिक उत्पादन से अपनी कृषि आय को बढ़ा सकते हैं। फिलहाल जिले में यह पहला सफल प्रयोग है और इस प्रयोग के बाद अब बडे़ पैमाने पर किसान इस योजना से जुड़ना चाह रहे हैं । इटावा के जिला उधान अधिकारी राजेंद्र कुमार शाहू का कहना है कि जिला उद्यान कार्यालय में भी इसके लिए अब तक कुल 11 आवेदन आ चुके हैं । ऐसे में उम्मीद है कि आने वाले समय में किसानों के लिए यह तकनीक जहां आय के लिहाज से कारगर सिद्ध होगी वहीं दूसरी ओर आम जनता को भी इससे पूर्णतरू कीटनाशक मुक्त फलों व सब्जियों का स्वाद मिल सकेगा। गौरतलब है कि कृषि प्रधान देश कहे जाने वाले भारत में अब केवल 18 प्रतिशत लोग ही खेती पर निर्भर हैं । अन्नदाता की इस दुर्दशा का मुख्य कारण तेजी से बदलता मौसम और महंगी हो रही प्राचीन कृषि पद्धति है । बदलते दौर में अत्याधुनिक तकनीक के बल पर खेती का बदला स्वरूप एक बार फिर किसानों के लिए एक नई ऊर्जा की किरण लेकर आया । पाली हाउस के जरिए ग्रीन हाउस गैसों के प्रभाव को कम करके और बिना कीटनाशकों के प्रयोग से होने वाली उन्नत खेती आज किसानों के लिए वरदान साबित हो रही है । सं त्यागी नरेन्द्र चौरसिया वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
पाकिस्तान एवं उत्तर कोरिया विश्व के लिए खतरा-हुसैन

पाकिस्तान एवं उत्तर कोरिया विश्व के लिए खतरा-हुसैन

अजमेर , 23 सितम्बर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने पाकिस्तान और उत्तर कोरिया को विश्व के लिए खतरा करार देते हुए कहा है कि ये देश अपनी आदतों से बाज नहीं आ रहे।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 6:46 PM
भारत-कोरिया ने जताई अार्थिक संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता

भारत-कोरिया ने जताई अार्थिक संबंध मजबूत करने की प्रतिबद्धता

नयी दिल्ली 23 सितंबर (वार्ता) भारत और दक्षिण कोरिया ने आपसी आर्थिक एवं व्यापारिक संबंध को और अधिक प्रगाढ़ करने की प्रतिबद्धता जताते हुए आपसी सहयोग के लिए नयी संभावनाएं तलाशने पर बल दिया है।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 8:00 PM
गरीब कल्याण कार्यक्रम के ज़मीनी असर का जायज़ा लेगी भाजपा कार्यकारिणी

गरीब कल्याण कार्यक्रम के ज़मीनी असर का जायज़ा लेगी भाजपा कार्यकारिणी

नयी दिल्ली 23 सितंबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की कल से राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू हो रही है जिसमें पं. दीनदयाल उपाध्याय के जन्मशती वर्ष के समापन के अवसर पर साल भर के दौरान पार्टी की केन्द्र एवं विभिन्न राज्य सरकारों की गरीब कल्याण उपलब्धियों का जायज़ा लिया जाएगा।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 6:48 PM
एक करोड़ लोग स्वच्छता ही सेवा से जुड़े

एक करोड़ लोग स्वच्छता ही सेवा से जुड़े

नयी दिल्ली 23 सितम्बर (वार्ता ) देश भर में चल रहे स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत करीब एक करोड़ लोगों ने भाग लेकर श्रमदान किया और साफ़ सफाई का काम किया।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 5:40 PM
मेरे लिए राष्ट्र पहले,वोट बैंक बाद में: मोदी

मेरे लिए राष्ट्र पहले,वोट बैंक बाद में: मोदी

शहंशाहपुर (वाराणसी) 23 सितम्बर(वार्ता)प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी)तथा आधार कार्ड से ईमानदारी को बढावा मिलने का दावा करते हुए आज कहा कि उनके लिए राष्ट्र पहले हैं और वोट बैंक बाद में।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 4:59 PM
मायावती ने कहा गुजरात में सभी सीटों पर चुनाव लडेगी बसपा, दी धर्मांतरण की भी चेतावनी

मायावती ने कहा गुजरात में सभी सीटों पर चुनाव लडेगी बसपा, दी धर्मांतरण की भी चेतावनी

वडोदरा, 23 सितंबर (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने आज चेतावनी दी कि अगर हिन्दू धर्म के कथित मनुवादी सोच वाले लोगों ने अपना रवैया नहीं बदला तो बाबा साहब भीमराव आंबेडकर की तर्ज पर उनके समेत अनुसूचित जाति, जनजाति के लोग बडे पैमाने पर धर्मान्तरण करेंगे।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 7:12 PM
मनी लाड्रिंग मामले में शब्बीर शाह के खिलाफ आरोपपत्र

मनी लाड्रिंग मामले में शब्बीर शाह के खिलाफ आरोपपत्र

नयी दिल्ली, 23 सितंबर(वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय ने आतंकवादी गतिविधियों के लिए वित्त पोषण से जुड़े एक मामले में जम्मू कश्मीर के अलगाववादी नेता शब्बीर शाह और एक संदिग्ध हवाला कारोबारी के खिलाफ आज दिल्ली की एक अदालत में आरोपपत्र दाखिल किया।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 6:47 PM
परियोजनाओं पर मोदी की टिप्पणी अनुचित: कांग्रेस

परियोजनाओं पर मोदी की टिप्पणी अनुचित: कांग्रेस

नयी दिल्ली, 23 सितम्बर (वार्ता) कांग्रेस ने आज कहा कि लोकतंत्र में विकास प्रक्रिया निरंतर चलती रहती है और इसमें एक सरकार परियोजना की शुरुआत करती है तो दूसरी उसका लोकार्पण करती है इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना गलत है कि वह जिस परियोजना का शिलान्यास करते हैं, उनका उद्घाटन भी वही करते हैं।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 6:47 PM
विख्यात वैज्ञानिक सीएनआर राव को वोन हिप्पल अवार्ड

विख्यात वैज्ञानिक सीएनआर राव को वोन हिप्पल अवार्ड

बेंगलुरु, 23 सितंबर (वार्ता) भारतरत्न से सम्मानित प्रख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर सी एन आर राव को प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय वोन हिप्पल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गयी है।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 1:44 PM
अखिलेश हुए भावुक, कहा पिताजी हमेशा मेरे साथ

अखिलेश हुए भावुक, कहा पिताजी हमेशा मेरे साथ

लखनऊ 23 सितम्बर(वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने पिता मुलायम सिंह यादव की चर्चा करते-करते भावुक हो गये।

   
आगे देखे..23 Sep 2017 | 5:03 PM
स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

स्टार्टअप की बाधाएं हटा रही है सरकार: प्रभु

07 Sep 2017 | 1:52 PM

नयी दिल्ली 07 सितंबर (वार्ता) केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने आज कहा कि ‘स्टार्टअप’ को सफल बनाने के लिए सरकार सभी बाधाएं एवं अड़चनें हटा रही है। श्री प्रभु ने सोशल मीडिया पर नए उद्यमियों से बात करते हुए कहा कि

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 सितम्बर की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 सितम्बर की प्रमुख घटनाएं

23 Sep 2017 | 8:24 AM

नयी दिल्ली, 23 सितंबर (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 सितम्बर की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1739 - रूस और तुर्की के बीच बेलग्रेड शांति समझौते पर हस्ताक्षर। 1803 - ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने असाये के युद्ध में मराठा सेना को हराया। 1857

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

दिल के दौरे के खतरे को कम करता है बिनौला तेल

20 Aug 2017 | 12:33 PM

नयी दिल्ली 20 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय कपास प्रौद्योगिकी अनुसंधान संस्थान मुंबई के वैज्ञानिकों का दावा है कि कपास के बिनौले का तेल अनेक विशिष्ट गुणों से भरपूर है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही उपयुक्त है तथा इसके नियमित उपयोग से दिल का दौरा

image