Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:30 Hrs(IST)
image
खेल


पांड्या-राहुल का निलंबन हटा, टीम इंडिया से जुड़ सकते हैं पांड्या

पांड्या-राहुल का निलंबन हटा, टीम इंडिया से जुड़ सकते हैं पांड्या

नयी दिल्ली, 24 जनवरी (वार्ता) भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और बल्लेबाज लोकेश राहुल पर एक टीवी चैट शो में महिलाओं पर अमर्यादित टिप्पणी करने को लेकर लगा निलंबन गुरूवार को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया जिसके बाद समझा जाता है कि पांड्या न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ जुड़ सकते हैं।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का संचालन देख रही प्रशासकों की समिति (सीओए) ने आज एक बयान जारी कर यह जानकारी देते हुए बताया कि लोकपाल की नियुक्ति और इस मामले में उनका फैसला आने तक दोनों क्रिकेटरों पर लगा निलंबन हटाया जाता है जिससे उनकी राष्ट्रीय टीम में वापसी का रास्ता साफ़ हो गया है।

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने हाल में सीओए को पत्र लिख कर कहा था कि दोनों क्रिकेटरों के खिलाफ जांच पूरी होने तक उनका निलंबन हटाया जाए और उन्हें खेलने का मौका दिया जाए। समझा जाता है कि यह निलंबन हटने के बाद पांड्या न्यूजीलैंड में सीमित ओवरों की सीरीज के लिए भारतीय टीम के साथ जुड़ सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि करण जौहर के टीवी शो कॉफी विद करण में महिलाओं पर अमर्यादित टिप्पणी करने के बाद पांड्या और राहुल को ऑस्ट्रेलिया दौरे से वापस भारत भेज दिया गया था और दोनों को जांच पूरी होने तक किसी भी तरह

की क्रिकेट गतिविधि से निलंबित कर दिया गया था।

सीओए के बयान के अनुसार दोनों खिलाड़ियों पर लगा निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है। निलंबन हटाने के बाद दोनों खिलाड़ी क्रिकेट गतिविधियों में हिस्सा ले सकेंगे। सीओए ने गत 11 जनवरी को बीसीसीआई संविधान के नियम 41(6) का इस्तेमाल करते हुए पांड्या और राहुल को मामले की सुनवाई पूरी होने तक निलंबित कर दिया था।

सीओए ने कहा, “बीसीसीआई के साथ पंजीकृत किसी भी क्रिकेटर पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाने के बाद उसके खिलाफ अंतिम फैसला करने का अधिकार बीसीसीआई के लोकपाल के पास है जिसकी नियुक्ति उच्चतम न्यायालय के

निर्देशों को लेकर लंबित पड़ी है। सीओए का मानना है कि 11 जनवरी के आदेश से जारी किया गया निलंबन तत्काल प्रभाव से हटा लिया जाए।”

सीओए ने कहा, “यह मामला और फैसला सलाहकार पीएस नरसिम्हा के साथ विचार विमर्श करने के बाद लिया गया है। दोनों खिलाड़ियों पर लगा निलंबन बीसीसीआई लोकपाल की नियुक्ति और उनका फैसला आने तक तत्काल प्रभाव से हटाया जाता है।”

बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने हाल में सीओए और बोर्ड अधिकारियों को पत्र लिख कर कहा था, “बीसीसीआई ऑस्ट्रेलिया दौरे से दोनों क्रिकेटरों को स्वदेश बुलाकर और उन्हें क्रिकेट गतिविधियों से पूरी तरह निलंबित कर दण्डित कर चुका है। मेरा सीओए और बोर्ड पदाधिकारियों से आग्रह है कि इस मुद्दे को प्राथमिकता आधार पर सुलझाने के लिए बैठक बुलाई जाए और इस मामले पर चर्चा की जाए।”

कार्यवाहक अध्यक्ष ने कहा था, “पांड्या और राहुल ने जो किया वह बेहद अनुचित और गलत था लेकिन मेरी निजी राय में उनके साथ कानून तोड़ने वाला जैसा व्यवहार किया जाना भी एक गलती है। उन्होंने गलती की जिसके लिए

उन्हें पहले ही निलंबित किया जा चुका है और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में सीरीज से वापिस बुला लिया गया था।”

खन्ना ने साथ ही कहा था, “दोनों क्रिकेटर बिना शर्त माफ़ी मांग चुके हैं। भारतीय क्रिकेट के हितों के मद्देनजर उनके मैदान के बाहर के इस अशोभनीय आचरण को तत्काल सुधारने पर ध्यान दिया जाना चाहिए लेकिन उनके करियर को अधर में नहीं लटकाना चाहिए। मेरा सुझाव है कि इस मामले में जांच पूरी होने तक दोनों भारतीय क्रिकेटरों को तत्काल भारतीय टीम में शामिल किया जाना चाहिए।”

More News
सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी-20 बल्लेबाज रैंकिंग में शीर्ष पर कायम

24 Apr 2024 | 6:21 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) भारत के स्टार सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी टी-20 रैंकिंग में 861 की रेटिंग के साथ शीर्ष पर कायम है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकट परिषद (आईसीसीआई) की जारी ताजा रैकिंग में इंग्लैंड के फिल साल्ट 802 की रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर हैं।

see more..
आईपीएल टीम बनाने को लेकर अपने दोस्त की हत्या करने वाले दो गिरफ्तार

आईपीएल टीम बनाने को लेकर अपने दोस्त की हत्या करने वाले दो गिरफ्तार

24 Apr 2024 | 6:04 PM

नैनीताल, 24 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में टीम बनाने को लेकर उत्पन्न विवाद में अपने दोस्त की जान लेने वाले दो युवकों को पुलिस ने बुधवार को गिरफ्तार कर लिया है।

see more..
आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

आईपीएल के 39वें मैच के बाद की अंक तालिका

23 Apr 2024 | 11:52 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 में मंगलवार को खेले गये 39वें मैच के बाद टीमों की अंक तालिका इस प्रकार है:-

see more..
लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

लखनऊ सुपर जायंट्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हराया

23 Apr 2024 | 11:47 PM

चेन्नई 23 अप्रैल (वार्ता) मार्कस स्टॉयनिस नाबाद (124) और निकोलस पूरन (34) रनों की शानदार पारियों की मदद से लखनऊ सुपर जायंट्स ने मंगलवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 39वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को छह विकेट से हरा दिया है।

see more..
image