Thursday, Jul 18 2024 | Time 16:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इटावा में यमुना पट्टी में आग से हड़कंप

इटावा में यमुना पट्टी में आग से हड़कंप

इटावा , 28 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में भीषण गर्मी के बीच यमुना पट्टी में स्थित बढ़पुरा विकास खंड के ग्राम पंचायत प्रतापनेर गांव तोड़ा के जंगल में मंगलवार को आग लगने से हड़कंप मच गया।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी तबारक हुसैन ने बताया कि यमुना पट्टी के जंगलों में आग लगने की सूचना वन विभाग के अधिकारियों की ओर से प्रदत्त कराई गई थी। इसके बाद तीन दमकल की गाड़ियों को आग पर काबू करने के लिए भेजा गया था । कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया है। आग लगने की वास्तव में क्या वजह है। यह बात अभी स्पष्ट नहीं हो सकी है लेकिन ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है किसी चरवाहे ने बीड़ी जलाकर माचिस की तीली जंगल में फेक दी हो जिससे आग लग गई हो।

जंगल में धुआं निकलता हुआ देखे जाने के बाद स्थानीय चरवाहों ने वन विभाग को जानकारी दी। वन अधिकारियों की सूचना के बाद तीन दमकल की गाड़ियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर आग पर काबू पाया । जंगल में आग लगने से बड़े पैमाने पर वन संपदा के नुकसान होने का अंदेशा जताया जा रहा है।

ग्रामवासी महबूब राजपूत ने बताया कि शुरुआत में आग विक्रमपुर गांव के सामने 100 मीटर दूरी पर लगी थी । धीरे धीरे आग गांव तोड़ा के जंगल में पहुंच गई। ग्रामवासियों ने वन विभाग को सूचना दी, उसके बाद फायरबिग्रेड की एक गाड़ी आई लेकिन एक गाड़ी से जब आग पर काबू नहीं कर पाए तब दो गाड़ी और बुलाई गई । बहुत प्रयासों के बाद आग पर काबू पाया गया । आग लगभग एक किलोमीटर के इलाके में फैल चुकी थी,अगर कुछ देर और हो जाती तो आग गांव में भी लग सकती थी।

प्रभागीय वन अधिकारी अतुल कांत शुक्ला ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

सं प्रदीप

वार्ता

image