Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


पापा कहते है बड़ा नाम करेगा ..

पापा कहते है बड़ा नाम करेगा ..

जन्मदिवस 01 दिसंबर

मुंबई 30 नवंबर (वार्ता) आकाशवाणी. नेपाल से अपने कैरियर की शुरूआत करके शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचने वाले बालीवुड के प्रसिद्ध पार्श्वगायक उदित नारायण आज भी अपने गानों से श्रोताओं के दिलों पर राज करते है ।

उदित नारायण झा का जन्म नेपाल में एक दिसंबर 1955 को मध्यम वर्गीय ब्राह्मण परिवार में हुआ। बचपन के दिनों से ही उनका रूझान संगीत की ओर था और वह पार्श्वगायक बनना चाहते थे। इस दिशा में शुरूआत करते हुए उन्होंने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा पंडित दिनकर कैकिनी से हासिल की । उदित नारायण ने गायक के रूप में अपने करियर की शुरूआत नेपाल में आकाशवाणी से की .जहां वह लोक संगीत का कार्यक्रम पेश किया करते थे ।लगभग आठ वर्ष तक नेपाल के आकाशवाणी मंच से जुड़े रहने के बाद वह 1978 में मुंबई चले गये और भारतीय विद्या मंदिर में स्कॉलरशिप हासिल कर शास्त्रीय संगीत की शिक्षा लेने लगे ।

वर्ष 1980 में उदित नारायण की मुलाकात मशहूर संगीतकार राजेश रोशन से हुयी जिन्होंने उनकी प्रतिभा को पहचान करके अपनी फिल्म ..उन्नीस बीस ..में पार्श्वगायक के रूप में उन्हें काम करने का मौका दिया लेकिन दुर्भाग्य से यह फिल्म टिकट खिड़की पर बुरी तरह नकार दी गयी । दिलचस्प बात है कि इस फिल्म में उन्हें अपने आदर्श मोहम्मद रफी के साथ पार्श्वगायन का मौका मिला।

लगभग दो वर्ष तक मुंबई में रहने के बाद वह पार्श्वगायक बनने के लिये संघर्ष करने लगे। आश्वासन तो सभी देते लेकिन उन्हें काम करने का अवसर कोई नही देता था। इस बीच उदित नारायण ने गहरा जख्म.बड़े दिल वाला.तन बदन अपना भी कोई होता और पत्तो की बाजी जैसी बी और सी ग्रेड वाली फिल्मों में पार्श्वगायन किया लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई खास फायदा नहीं पहुंचा ।

लगभग दस वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में नासिर हुसैन की आमिर खान अभिनीत फिल्म ..कयामत से कयामत तक ..में अपने गीत ..पापा कहते है बड़ा नाम करेगा.. की सफलता के बाद उदित नारायण पार्श्वगायक के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये । कयामत से कयामत तक की सफलता के बाद उदित नारायण को कई अच्छी फिल्मों के प्रस्ताव मिलने शुरू हो गये जिनमें राम अवतार,त्रिदेव ,महासंग्राम ,दिल .सौगंध,फूल और कांटे जैसी बड़े बजट की फिल्में शामिल थी। इन फिल्मों की सफलता के बाद उदित नारायण ने सफलता की नयी बुलंदियों को छुआ और एक से बढक़र एक गीत गाकर श्रोताओं को मंत्रमुंग्ध कर दिया ।

नारायण अब पांच बार फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित किये जा चुके है । हिन्दी सिनेमा जगत में उदित नारायण के महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुये उन्हें वर्ष 2009 में पदमश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया । वर्ष 2002 में फिल्म लगान के गीत ..सुन मितवा ..और 2003 में फिल्म ..जिंदगी खूबसूरत ..है के गीत. छोटे छोटे सपने ..के लिये वह सर्वश्रेष्ठ पार्श्वगायक के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किये गये ।

आमिर खान.शाहरूख खान जैसे नामचीन नायकों की आवाज कहे जाने वाले उदित नारायण ने तीन दशक से भी ज्यादा लंबे कैरियर में लगभग 15000 फिल्मी और गैर फिल्मी गाने गाये हैं। उन्होंने हिन्दी के अलावा उर्दू .तमिल.बंगला.

गुजराती.मराठी.तेलुगु.मलयालम.कन्नड़ उडि़या और नेपाली फिल्मों के गीतों के लिये भी अपना स्वर दिया है । उदित नारायण ने कई गैर फिल्मी गीतों के गायन से भी श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया है।उनके गाये प्राइवेट अलबम में कुछ है ..भजन संगम.भजन वाटिका.आई लव यू.दिल दीवाना.यह दोस्ती.लव इज लाइफ.झुमका दे झुमका.मां तारिणी. धुली गंगा प्रमुख है ।

बहुमुखी प्रतिभा के धनी उदित नारायण ने नेपाली फिल्मों में अभिनय भी किया है। इनमें कुसुमे रूमाल और पिराती प्रमुख है । इसके अलावा उन्होंने भोजपुरी सुपरहिट हिट फिल्म ..कब होइ गवनवां हमार..का निर्माण भी किया है।

उदित नारायण भारत के अलावा अमरीका,कनाडा.वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका में स्टेज कार्यक्रम पेश भी कर चुके है।उदित नारायण आज भी अपनी मधुर आवाज से संगीत जगत को सुशोभित कर रहे है।



वार्ता

More News
मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं आलिया भट्ट

मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं आलिया भट्ट

16 Apr 2024 | 11:37 AM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ,राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर की आने वाली फिल्म मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं।

see more..
पहली बार बांग्लादेश में परफॉर्म करेंगे किंग

पहली बार बांग्लादेश में परफॉर्म करेंगे किंग

15 Apr 2024 | 11:55 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) पॉपुलर म्यूजिशियन किंग 18 अप्रैल को बांग्लादेश में पहली बार कला और संगीत महोत्सव में प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

see more..
कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

15 Apr 2024 | 8:09 PM

धर्मशाला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को धर्मशाला में तिब्बती अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात की।

see more..
'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

15 Apr 2024 | 2:23 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव की आने वाली फिल्म ‘श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज हो गया है।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना  'हंसी के खजाना' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज

15 Apr 2024 | 1:32 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज हो गया है।

see more..
image