Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:38 Hrs(IST)
image
खेल


पापुआ न्यू गिनी ने किया टी-20 विश्वकप के लिये क्वालीफाई

पापुआ न्यू गिनी ने किया टी-20 विश्वकप के लिये क्वालीफाई

दुबई, 28 अक्टूबर (वार्ता) अफ्रीकी देश पापुआ न्यू गिनी ने केन्या काे हराकर इतिहास में पहली बार आईसीसी ट्वंटी 20 विश्वकप के लिये क्वालीफाई कर लिया है। अगले वर्ष आस्ट्रेलिया में होने वाले क्रिकेट टूर्नामेंट में वह दुनिया की दिग्गज टीमों के साथ खेलने उतरेगा।

दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में रविवार को हुये मुकाबले में पीएनजी ने केन्या को 45 रन से हराया। हालांकि अपने पहले विश्वकप में पहुंचने के जश्न के लिये उन्हें स्कॉटलैंड और हॉलैंड के बीच मुकाबले के परिणाम का इंतजार करना पड़ गया। हाॅलैंड ने इस मैच में स्काॅटलैंड को चार विकेट से हरा दिया, जिसे 12.3 ओवर में 131 रनों की जरूरत थी। ऐसे में सबसे बेहतर रन रेट के साथ पीएनजी ने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुये विश्वकप के लिये क्वालीफाई कर लिया।

पीएनजी के आस्ट्रेलियाई कोव जो डावेस ने कहा,“ मैं बहुत भावुक महसूस कर रहा हूं। हम अब कल से अपनी विश्वकप की तैयारियां शुरू करेंगे और इसके लिये योजना बनाएंगे। हम अभी अपनी जीत की खुशी मनाना चाहते हैं। हमारे देश और टीम के लिये यह सबसे खुशी का पल है।”

पीएनजी की मैच में शुरूआत खराब रही और चार ओवर में उसने 19 रन पर छह विकेट गंवा दिये लेकिन नार्मन वानुआ ने 48 गेंदों में 54 रन बनाकर टीम को उबारा और सेस बाऊ के साथ सातवें विकेट के लिये 77 रन की साझेदारी की और जीत सुनिश्चित की।

केन्या को फिर 12 ओवर में 118 रन का लक्ष्य मिला, लेकिन उसके बल्लेबाज़ छोटे स्कोर का भी पीछा नहीं कर सके। ओपनर इरफान करीम ही अकेले बल्लेबाज़ रहे जिन्होंने बाउंड्री लगायी और 29 रन का बड़ा स्कोर बनाया जबकि पूरी टीम 73 रन पर लुढ़क गयी। पीएनजी के गेंदबाज़ नोसाएना पोकाना ने 21 रन पर तीन विकेट निकाले।

आयरलैंड ने भी आस्ट्रेलिया में होने वाले विश्वकप फाइनल्स के लिये क्वालीफाई कर लिया है। वहीं ग्रुप चरण में जर्सी ने ओमान को 14 रन से हराया। जर्सी ने सात विकेट पर 141 रन बनाये जबकि ओमान ने नौ विकेट पर 127 रन बनाये।

ग्रुप ए में दूसरे नंबर पर रही हॉलैंड का मुकाबला अब ग्रुप बी में तीसरे नंबर की टीम यूएई से होगा। दोनों टीमों के बीच मुकाबले की विजेता का मुकाबला आयरलैंड से होगा। एक अन्य सेमीफाइनल प्लेऑफ में नामीबिया और ओमान के बीच मैच होगा जो ग्रुप ए और बी में दूसरे और तीसरे स्थान पर रही है। स्कॉटलैंड और हांगकांग दोनों अपने ग्रुप में चौथे नंबर पर रही।

प्रीति

वार्ता

More News
यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

यशस्वी की शतकीय पारी ने मुंबई इंडियंस नौ विकेट से हराया

22 Apr 2024 | 11:59 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) संदीप शर्मा की 18 रन देकर पांच विकेट की घातक गेंदबाजी के बाद यशस्वी जायसवाल नाबाद (104) और संजू सैमसन नाबाद (38) की शानदार पारियों की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 38वें मैच में मुंबई इंडियंस को नौ विकेट हरा दिया है। यह राजस्थान की आठ मैचों में सातवीं जीत हैं।

see more..
युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

युजवेंद्र चहल आईपीएल में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने

22 Apr 2024 | 11:14 PM

जयपुर 22 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान रॉयल्स के लेग-स्पिनर युजवेंद्र चहल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 200 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

see more..
image