Friday, Apr 19 2024 | Time 16:09 Hrs(IST)
image
खेल


पैरा एथलीट दीपा मलिक बनीं खेल रत्न

पैरा एथलीट दीपा मलिक बनीं खेल रत्न

नयी दिल्ली, 29 अगस्त (वार्ता) राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रियो पैरालम्पिक की रजत पदक विजेता पैरा एथलीट दीपा मलिक को गुरूवार को राष्‍ट्रपति भवन के दरबार हॉल में एक समारोह में देश के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न से सम्मानित किया।

समारोह में राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य (नियमित और लाइफ टाइम), अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद अवॉर्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार,तेनजिंग नोर्गे राष्‍ट्रीय साहस पुरस्‍कार और मौलाना अबुल कलाम आजाद (माका) ट्राफी प्रदान की गई।

दीपा के साथ विश्व के नंबर एक पहलवान बजरंग को खेल रत्न मिलना था लेकिन विश्व चैंपियनशिप की तैयारी के लिए विदेश में अपनी ट्रेनिंग में व्यस्त होने के चलते बजरंग समारोह में शामिल नहीं हो पाए। बजरंग को बाद में यह सम्मान प्रदान किया जाएगा।

दीपा मलिक पैरालंपिक में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। उन्होंने अब तक 58 राष्ट्रीय और 23 अंतर्राष्ट्रीय पदक जीते हैं। दीपा को इससे पहले पद्यश्री और अर्जुन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। दीपा व्हीलचेयर पर जब यह सम्मान लेने पहुंची तो राष्ट्रपति ने खुद अपनी जगह से आगे आकर उन्हें यह अवॉर्ड प्रदान किया। उस समय पूरा दरबार हॉल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज रहा था।

More News
दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

दीपक, सुजीत उड़ान में देरी के कारण एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर से चूके

19 Apr 2024 | 2:00 PM

बिश्केक 19 अप्रैल (वार्ता) भारतीय कुश्ती के लिए एक बड़ा झटका, दुबई में खराब मौसम के कारण हुई उड़ान में देेरी की वजह से टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया और सुजीत कलाकल एशियाई कुश्ती ओलंपिक क्वालीफायर 2024 से चूक गए।

see more..
चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

चेन्नई के खिलाफ अपना सर्वस्व झोंकने को तैयार एलएसजी

18 Apr 2024 | 11:56 PM

लखनऊ 18 अप्रैल (वार्ता) लगातार दो मैचों में पराजय का सामना करने वाली लखनऊ सुपर जायंट्स (एलएसजी) शुक्रवार को अपने घरेलू मैदान में गत विजेता चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) को पटखनी देकर अपने मनोबल को ऊंचा करने करने के लिये जी जान झोंकने को तैयार है।

see more..
image