Thursday, Jan 23 2020 | Time 02:56 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • हिमाचल के चंबा जिले में भूकंप के झटके
  • पेरु बस दुर्घटना में छह की मौत, 20घायल
  • पाकिस्तान पश्चिम एशिया में शांति के पक्ष में :खान
Parliament


ई सिगरेट प्रतिषेध विधेयक को संसद की मंजूरी

ई सिगरेट प्रतिषेध विधेयक को संसद की मंजूरी

नयी दिल्ली 02 दिस्मबर (वार्ता) इलेक्ट्रानिक सिगरेट ( उत्पादन , विनिर्माण , आयात , निर्यात ,परिवहन , विक्रय , वितरण , भंडारण और विज्ञापन ) प्रतिषेध विधेयक 2019 पर सोमवार को संसद की मुहर लग गयी ।
राज्यसभा में इस विधेयक को ध्वनि मत से पारित कर दिया गया जबकि लोकसभा इसे पहले ही पारित कर चुकी थी । सदन ने मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के के के रागेश के इससे संबेधित अध्यादेश को मंजूरी नहीं देने के प्रस्तान को खारिज कर दिया ।
स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने विधेयक पर हुयी चर्चा का उत्तर देते हुए कहा कि परम्परागत सिगरेट उत्पादक कम्पनियां ही ई सिगरेट लाना चाहती थी और इसकें उत्पादन की तैयारी कर ली थी । सरकार ने इस समस्या की गंभीरना को समझा और इसका समाधान शुरु में करने का निर्णय लिया । जिसके तहत अध्यादेश लाया गया ।
उन्होंने कहा कि सरकार ने 2025 तक तम्बाकू उत्पादों की खपत 30 प्रतिशत कम करने का लक्ष्य निर्धरित किया है । उन्होंने कहा कि ई सिगरेट मत्बाकू से अधिक खतरनाक है । उन्होंने कहा कि ई सिगरेट से कैंसर , हृदय रोग और कई अन्य बीमारियां होती है ।
अरुण
अरुण

More News
नागरिकता विधेयक के लिए याद किया जायेगा शीतकालीन सत्र

नागरिकता विधेयक के लिए याद किया जायेगा शीतकालीन सत्र

13 Dec 2019 | 6:27 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर (वार्ता) तीन पड़ोसी देशाें पाकिस्तान,बंगलादेश और अफगानिस्तान में धार्मिक उत्पीड़न के कारण यहां आने वाले गैर मुस्लिम समुदाय के लोगों को नागरिकता देने संबंधी विवादास्पद विधेयक, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और किन्नर अधिकार संरक्षण विधेयक समेत 15 विधेयकों को पारित करने के साथ संसद का शीतकालीन सत्र शुक्रवार को संपन्न हो गया।

see more..
शीतकालीन सत्र में लोकसभा का काम 115 फीसदी बढ़ा : बिरला

शीतकालीन सत्र में लोकसभा का काम 115 फीसदी बढ़ा : बिरला

13 Dec 2019 | 2:14 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसम्बर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा है कि सदन के शीतकालीन सत्र में कुल 20 बैठकों में नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 तथा विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) सहित कुल 14 विधेयक पारित कराए गये और सदन के कामकाज में 115 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

see more..
राज्य सभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

राज्य सभा की कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

13 Dec 2019 | 1:50 PM

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर(वार्ता) विवादों में घिरे नागरिकता (संशोधन) विधेयक, विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) और किन्नर अधिकार संरक्षण विधेयक समेत 15 विधेयकों को पारित करने के साथ ही राज्य सभा का दो सौ पचासवां सत्र शुक्रवार को अनिश्चित काल के स्थगित कर दिया गया।

see more..
image