Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


इराक में 39 भारतीयों की हत्या पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज विपक्ष के हंगामे के कारण बयान नहीं दे सकीं। अनुसूचित जाति -जनजाति अत्याचार निवारण कानून पर उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के मद्देनजर कुछ संगठनों के भारत बंद के सम्बन्ध में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शोरशराबे के बीच ही अपना बयान दिया।
कार्यवाही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करने से पहले अध्यक्ष ने बताया कि पूरे बजट सत्र के दौरान सदन की कुल 29 बैठकें हुई जो 34 घंटे पांच मिनट चलीं। इनमें से सात बैठकें सत्र के पहले भाग में और 22 दूसरे चरण में हुईं। उन्होंने बताया कि व्यवधानों और विभिन्न कारणों से स्थगनों के कारण 127 घंटे और 45 मिनट तक सदन की कार्यवाही बाधित हुई। सदन ने नौ घंटे और 47 मिनट देर तक बैठकर जरूरी काम निपटाये।
अध्यक्ष ने कहा कि यह सदन जनहित और लोक कल्याण के मुद्दे उठाने के लिए सर्वाधिक पवित्र मंच है। श्रीमती महाजन ने कहा कि वह अपने -अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के मुद्दों को उठाने की सदस्यों का चिंता को समझती हैं लेकिन उन्हें देश के व्यापक हितों को भी ध्यान में रखना चाहिए ।
अध्यक्ष जब सदन के कामकाज का ब्यौरा बता रहीं थीं तो कांग्रेस के मुख्य सचेतक ज्योतिदारित्य सिंधिया तथा पार्टी के अन्य सदस्य उनसे अविश्वास प्रस्ताव के बारे में भी कुछ बोलने की मांग करते रहे।
कार्यवाही स्थगित किये जाने के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी सदन में मौजूद थीं।
नीलिमा उनियाल
वार्ता
There is no row at position 0.
image