Friday, Apr 19 2024 | Time 00:57 Hrs(IST)
image
पार्लियामेंट


इससे पहले सुबह 11 बजे अध्यक्ष ने जैसे ही प्रश्नकाल की कार्यवाही शुरू की कांग्रेस, तेदेपा तथा अन्नाद्रमुक के सदस्य अपनी माँगों को लेकर हँगामा करने लगे। तेदेपा तथा अन्नाद्रमुक के सदस्य सदन के बीचोंबीच आ गये। कांग्रेस के सदस्य अपनी सीटों पर खड़े होकर राफेल विमान सौदे में घोटाले का आरोप लगाते हुये इसकी संयुक्त संसदीय समिति से जाँच कराने की माँग करते हुये शोर-शराबा करने लगे। तेदेपा सदस्य आँध्र प्रदेश में रेलवे जोन बनाने तथा राज्य को विशेष राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी माँगों को लेकर हँगामा करते रहे। अन्नाद्रमुक सदस्यों ने नर्मदा बाँध के मुद्दे पर हँगामा किया।
हँगामे के बीच श्रीमती महाजन ने प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया और सड़क परिवहन और राजमार्ग राज्य मंत्री मनसुख लाल मंडाविया ने सदस्यों के सवालों के जवाब देने भी शुरू किये, लेकिन विपक्षी सदस्य हँगामा करते रहे। अध्यक्ष ने कहा कि सदस्यों को अपनी बात रखने का पूरा अवसर दिया जायेगा, लेकिन हंगामा कर रहे सदस्यों पर उनकी अपील का कोई असर न होता देख उन्होंने सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी।
दस मिनट बाद सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होने पर भी इन दलों के सदस्यों ने फिर हँगामा शुरू कर दिया। श्रीमती महाजन ने कड़े लहजे में सदस्यों से कहा कि रोज-रोज ऐसा नहीं चलेगा। पूरे देश की समस्यायें हैं। वह समझती हैं कि यह समय सदन में सभी समस्याओं को उठाने का है और वह सबकी बात सुनने को तैयार हैं। सभी दलों और सदस्यों की समस्यायें सुनी जायेंगी। सभी दलों को अपने मुद्दे उठाने का मौका दिया जायेगा।
श्रीमती महाजन ने तेदपा सदस्यों से कहा कि उन्होंने जो प्रस्ताव दिया है उस पर उन्हें बोलने का मौका दिया जायेगा, इसलिए हँगामा न करें और अपनी सीटों पर चले जायें। इसके बावजूद अन्नाद्रमुक और तेदेपा सदस्य हँगामा और नारेबाजी करते रहे। कांग्रेस तथा द्रविड मुनेत्र कषगम के सदस्य भी अपनी सीटों पर खड़े होकर जोर-जोर से बोल रहे थे।
अध्यक्ष ने हँगामे के बीच प्रश्नकाल चलाने का प्रयास किया और सदस्यों से बार-बार उनकी सीटों पर जाने का आग्रह करती रहीं, लेकिन उनकी बात किसी ने नहीं सुनी और सदन में लगातार हँगामा होता रहा जिसके कारण उन्होंने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक स्थगित कर दी।
अजीत, अभिनव
वार्ता
There is no row at position 0.
image