Friday, Mar 29 2024 | Time 03:22 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


पटनायक कैपिटल फाउंडेशन लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित

पटनायक कैपिटल फाउंडेशन लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित

भुवनेश्वर 04 सितंबर (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को नई दिल्ली में रविवार को ओडिशा के विकास में योगदान और नेतृत्व के लिए कैपिटल फाउंडेशन लाइफ टाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

देश के पूर्व मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) एन वी रमना ने श्री पटनायक को एक समारोह में यह पुरस्कार प्रदान किया।

श्री पटनायक ने कहा कि मैं विनम्रतापूर्वक इस लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार को स्वीकार करता हूं, मेरी जीवन की उपलब्धि एक सशक्त और साहसी ओडिशा को सबसे आगे अपनी जगह बनाते हुए देखना होगा। हम सही रास्ते पर चल रहे हैं और भगवान जगन्नाथ की कृपा और आप लोगों के सहयोग से हम जल्द ही वहां तक पहुंचेंगे।

उन्होंने कहा कि 1999 के भयानक चक्रवात के बाद किसने सोचा था कि ओडिशा आपदा प्रबंधन में वैश्विक बैंचमार्क निर्धारित करेगा और संयुक्त राष्ट्र से पुरस्कार प्राप्त करेगा। ओडिशा को गरीबी के लिए जाना जाता था लेकिन अब वह देश में सबसे तीव्र ‘गरीबी उन्मूलन’ के लिए जाना जाता है।

उन्होंने कहा कि राज्य में शासन मॉडल नारी सशक्तिकरण से निकलता है और ‘मिशन शक्ति’ ऐसी चीज है जिसपर राज्य को गर्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इसी प्रकार आदिवासी समुदाय का सशक्तिकरण हमेशा मेरे दिल के नजदीक रहा है और ओडिशा वन निवासी अधिनियम के अंतर्गत भूमि अधिकार प्रदान करने में देश का नेतृत्व कर रहा है। पांच लाख से ज्यादा आदिवासी लड़कियां सरकारी छात्रावासों में पढ़ती हैं।

श्री पटनायक ने कहा कि किसान हमेशा राज्य की रीढ़ रहे हैं और उनकी मेहनत के कारण ही राज्य को चार बार कृषि कर्मण पुरस्कार प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि ओडिशा एकमात्र ऐसा राज्य है जहां किसानों की आय दोगुनी हुई है।

उन्होंने कहा कि पिछले दो दशकों में ओडिशा में इस्पात का उत्पादन 10 गुणा बढ़ा है। राज्य ने करोना महामारी के दौरान 17 राज्यों को जीवन-रक्षक ऑक्सीजन की आपूर्ति की। विनिर्माण के क्षेत्र में ओडिशा देश में सबसे ज्यादा निवेश आकर्षित करता है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा लगातार दो बार हॉकी विश्व कप की मेजबानी करने के लिए तैयार है और राज्य में विभिन्न खेलों के लिए उच्च प्रदर्शन केंद्र स्थापित किए हैं तथा भारत की खेल राजधानी ओडिशा ने अन्य राज्यों के लिए मानक स्थापित किया है। स्किल्ड इन ओडिशा एक ऐसा ब्रांड है जिस पर सिर्फ ओडिशा को नहीं बल्कि पूरे देश को गर्व है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य पहल ‘बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना’ सार्वभौमिक स्वास्थ्य प्रदान करती है।

अभय.संजय

वार्ता

image