Thursday, Nov 14 2019 | Time 07:37 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • मोरालेस ने राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने का दिया संकेत
  • तुर्की ने सीरिया में संघर्ष विराम जारी रखने का वादा: ट्रम्प
  • जर्मनी, फ्रांस और ब्रिटेन ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षणों पर जतायी चिंता
  • मोदी ने पुतिन, जिनपिंग और बोल्सोनारो से की द्विपक्षीय भेंट
  • जिनपिंग ने मोदी को तीसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेन के लिए चीन आने का आमंत्रण दिया
  • मोदी ने बोल्सोनारो से की मुलाकात, भारत आने का दिया न्योता
  • मोदी ने पुतिन से की द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा
  • एल साल्वाडोर में मध्यमस्तर के भूकंप के झटके
India


राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त, वैकल्पिक जगह पर बनेगी मस्जिद भी

राम मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त, वैकल्पिक जगह पर बनेगी मस्जिद भी

नयी दिल्ली, 09 नवम्बर (वार्ता) उच्चतम न्यायालय की संविधान पीठ ने पिछले चार दशकों से देश की राजनीति पर छाये रहे अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद में आज एकमत से ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए सरकार को विवादित भूमि पर राम मंदिर बनाने के लिए एक न्यास का गठन करने और सुन्नी वक्फ बोर्ड को मस्जिद बनाने के लिए पांच एकड़ वैकल्पिक भूमि आवंटित करने का आदेश दिया।
देश भर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था और चाक चौबंद इंतजामों के बीच सुनाये गये इस फैसले से दशकों से चले आ रहे विवाद के समाधान के साथ विवादित स्थल पर राम मंदिर तथा वैकल्पिक स्थान पर मस्जिद के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया। इस मामले के हिन्दू और मुस्लिम पक्षकारों और दोनों समुदाय के संगठनों ने आमतौर पर इसका स्वागत किया है। लगभग सभी राजनीतिक दलों ने भी फैसले को देश की एकता, अखंडता और संंस्कृति को मजबूत करने वाला बताया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि न्याय के मंदिर ने दशकों पुराने मामले का सौहार्दपूर्ण तरीके से समाधान कर दिया है और इसे किसी की हार या जीत के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि रामभक्ति हो या रहीमभक्ति, ये समय हम सभी के लिए भारतभक्ति की भावना को सशक्त करने का है।
देश के प्रधान न्यायाधीश न्यायमूर्ति रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने गत 6 अगस्त से मामले की लगातार 40 दिन तक सुनवाई के बाद गत 16 अक्टूबर को इस मामले में अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। संविधान पीठ में न्यायमूर्ति गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे , न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ और न्यायमूर्ति एस अब्दुल नजीर शामिल थे।
पीठ ने इलाहाबाद उच्च न्यायालय के विवादित भूमि को तीन बराबर भागों में बांटने के फैसले को निरस्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार समूची 2.77 एकड़ विवादित भूमि पर राम मंदिर बनाने के लिए तीन से चार महीने में एक न्यास का गठन करे और उसके प्रबंधन तथा आवश्यक तैयारियों की व्यवस्था करे। गर्भगृह और मंदिर का बाहरी अहाता भी न्यास मंडल को सौंपा जाये। फैसले में कहा गया है कि निर्मोही अखाड़े को केन्द्र सरकार द्वारा मंदिर के निर्माण के लिए बनाये जाने वाले न्यास में उचित प्रतिनिधित्व दिया जाये। पीठ ने कहा कि नये न्यास के गठन तक विवादित भूमि का कब्जा सरकार द्वारा नियुक्त रिसिवर के पास ही रहेगा। न्यायालय ने साथ ही कहा कि 06 दिसंबर 1992 को बाबरी मस्जिद का गिराया जाना “गैरकानूनी” था तथा धर्मनिरपेक्ष राष्ट्र में इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिये थी।
आदेश में कहा गया है कि सुन्नी वक्फ को बोर्ड अयोध्या में ही पांच एकड़ वैकल्पिक जमीन उपलब्ध करायी जाये। न्यायालय ने कहा कि यह जमीन 1993 में केन्द्र सरकार द्वारा अधिगृहीत भूमि में दी जा सकती है या राज्य सरकार इसके लिए अलग से प्रमुख स्थान पर अलग से भूमि आवंटित कर सकती है। केन्द्र और राज्य सरकार परस्पर विचार विमर्श के आधार पर निर्धारित समय में इस जमीन को आवंटित करे। अदालत ने कहा कि जमीन आवंटित किये जाने पर सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड मस्जिद बनाने के लिए सभी जरूरी कदम उठा सकती है।
संजीव अरविंद
जारी वार्ता

More News
सरकार दिव्यांगजनाें के कल्याण के लिए समर्पित: गहलोत

सरकार दिव्यांगजनाें के कल्याण के लिए समर्पित: गहलोत

13 Nov 2019 | 11:47 PM

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने आज कहा कि सरकार ने दिव्यांगों के कल्याण के लिए कई कदम उठायें हैं और इनके लाभों को निचले स्तर तक पहुंचाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

see more..
होस्टल फीस वापसी प्रशासन का दिखावा :शिक्षक संघ

होस्टल फीस वापसी प्रशासन का दिखावा :शिक्षक संघ

13 Nov 2019 | 11:47 PM

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) शिक्षक संघ ने कहा है कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने होस्टल फीस में कोई वृद्धि वापस नहीं ली है यह केवल दिखावे की घोषणा है।

see more..
रेणुका ने की असम में आदिवासियों की योजनाओं की समीक्षा

रेणुका ने की असम में आदिवासियों की योजनाओं की समीक्षा

13 Nov 2019 | 11:04 PM

गुवाहाटी 13 नवम्बर(वार्ता) केंद्रीय जनजातीय मामलों की राज्यमंत्री रेणुका सिंह ने बुधवार को असम में आदिवासियों (एसटी) से जुड़ी सरकारी योजनाओं की समीक्षा की।

see more..
शाह ने विपक्ष को महाराष्ट्र में सरकार बनाने की दी चुनौती

शाह ने विपक्ष को महाराष्ट्र में सरकार बनाने की दी चुनौती

13 Nov 2019 | 10:42 PM

नयी दिल्ली 13 नवंबर (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू करने को संविधान के अनुरूप बताते हुए राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी का बचाव किया और विपक्ष को छह माह के भीतर बहुमत हासिल कर सरकार बनाने का दावा पेश करने की चुनौती दी।

see more..
तेजस का छोटी पट्टी पर रात में उतरने का परीक्षण सफल

तेजस का छोटी पट्टी पर रात में उतरने का परीक्षण सफल

13 Nov 2019 | 9:46 PM

नयी दिल्ली 13 नवम्बर (वार्ता) रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में ही बने हल्के लड़ाकू विमान तेजस के नौसेना के लिए बनाये गये विमान को रात के समय सीमित हवाई पट्टी पर उतारने का सफल परीक्षण किया है।

see more..
image