Friday, Apr 26 2024 | Time 04:26 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


उद्धव के साथ पवार ने कोरोना के सम्बन्ध में की चर्चा

उद्धव के साथ पवार ने कोरोना के सम्बन्ध में की चर्चा

मुंबई 19 मई (वार्ता) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के साथ राज्य में कोरोना वायरस (कोविड-19) की महामारी की मौजूदा स्थिति, चुनौतियों, निवारक उपायों तथा राज्य भर में विभिन्न वर्गों को राहत प्रदान करने के उपायों के बारे में चर्चा की।

यहां जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार श्री पवार ने राज्य में परिवहन, शिक्षा, कृषि और उद्योग जैसे विभिन्न विषयों पर श्री ठाकरे को सुझाव भी दिए।

श्री पवार ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में अध्ययन समूह या समिति को समय पर उपाय करने के लिए नियुक्त किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि छात्रों, शिक्षकों और शैक्षणिक संस्थानों को नुकसान न पहुंचे और शिक्षा बाधित न हो। उद्योग क्षेत्र में सरकार ने लॉकडाउन की शर्तों को शिथिल करते हुए राज्य में उद्योग शुरू करने पर जोर दिया है। राज्य और प्रवासी श्रमिकों के गांवों में चले जाने के कारण फैक्ट्रियां खुलने की स्थिति में नहीं हैं इसलिए हमें श्रमिकों को वापस लाने की योजना बनानी होगी।

श्री पवार ने कहा कि राज्य में नई बेरोजगार पीढ़ी, मराठी लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा हुए हैं। उद्योग में उन्हें कैसे समायोजित किया जाए, इस पर एक कार्य योजना तैयार की जाएगी। पिछड़े, अविकसित क्षेत्रों में उद्योग के विकास के लिए प्रोत्साहन नीति शुरू करने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के कारण परिवहन सेवा बाधित हुयी है। हमें राज्य के भीतर सड़क परिवहन को धीरे-धीरे बहाल करने के लिए उचित कदम उठाने की जरूरत है, साथ ही हवाई और रेल सेवाओं को फिर से शुरू करने की योजना बनाने की जरूरत है।

राकांपा नेता ने कहा कि इतनी जल्दी कोरोना की बीमारी नहीं मिटेगी इसलिए, कोरोना को जीवन के एक हिस्से के रूप में समझना चाहिए लेकिन इसके बारे में जागरूक होना, और स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जनता के बीच जागरूकता पैदा करना आवश्यक है।

श्री पवार ने मुख्यमंत्री को यह भी बताया कि भले ही जापान में कोई संक्रमण नहीं है लेकिन लोग अपने दैनिक जीवन में मास्क पहनने और व्यक्तिगत स्वच्छता आदि के नियमों का पालन करते हैं।

श्री पवार ने लोगों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए दस्ताने और मास्क, सैनिटाइज़र का उपयोग करें, साबुन से हाथ धोएं और सूचना एवं जनसंपर्क विभाग, मीडिया और विज्ञापनों के माध्यम से जनता में जागरूकता फैलाएं।

त्रिपाठी.संजय

वार्ता

image