Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


सरकारी सेवाओं की अदा रसीदें नागरिकों के मोबाइल फ़ोन पर:अमन अरोड़ा

सरकारी सेवाओं की अदा रसीदें नागरिकों के मोबाइल फ़ोन पर:अमन अरोड़ा

चंडीगढ़,12 मई (वार्ता) पंजाब शासन सुधार विभाग (डीजीआर) ने शुक्रवार से सरकारी सेवाओं के लिए अदा फीस की रसीदें आवेदकों को अब उनके मोबाइल फ़ोन पर शार्ट मैसेज सर्विस (एसएमएस) के जरिए भेजने का निर्णय किया है।

यह जानकारी आज यहां डीजीआर और लोक शिकायत निवारण मंत्री अमन अरोड़ा ने दी। उन्होंने कहा कि इससे 1.3 करोड़ कागज़ों की बचत होगी, बल्कि सरकारी खजाने से सालाना तकरीबन 80 लाख रुपये का बोझ भी घटेगा। उन्होंने कहा कि कागज़ी रसीद प्रणाली के ख़ात्मे से सेवा केन्द्रों में कार्बन का प्रयोग घटेगा जो एक अच्छे और साफ़-सुथरे भविष्य की दिशा की तरफ अहम कदम साबित होगा। उन्होंने बताया कि आवेदकों को अब कागज़ी रसीदों के खो जाने की चिंता नहीं रहेगी क्योंकि अब वह एस एम एस के द्वारा आसानी से अपनी भुगतान रसीदें प्राप्त कर सकेंगे।

श्री अरोड़ा ने कहा कि रसीद की ऑफिस कापी आवेदन फार्म के पहले पृष्ठ के पिछले तरफ़ प्रिंट की जायेगी और सेवा केन्द्रों के ऑपरेटर की तरफ से इस पर हस्ताक्षर करके मोहर लगाई जायेगी। फार्म-रहित सेवा केस में सिस्टम जेनरेटेड फार्म के पिछली तरफ़ ज़रूरत पड़ने पर रसीद प्रिंट की जायेगी।

विजय.श्रवण

वार्ता

More News
जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

जेल में रहकर भी कुर्सी का मोह नहीं छोड़ पा रहे केजरीवाल:अनुराग

27 Mar 2024 | 11:35 PM

श्रीनगर/शिमला, 27 मार्च (वार्ता) केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बुधवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल पर भ्रष्टाचार के सारे रिकॉर्ड तोड़ने का आरोप लगाते हुए कहा कि जेल में रहकर भी श्री केजरीवाल मुख्यमंत्री की कुर्सी का मोह नहीं छोड़ रहे हैं।

see more..
image