Friday, Apr 19 2024 | Time 08:04 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


पेंशन योजना से वृद्धों का परिवार में बढ़ेगा सम्मान, पूरी हाेंगी जरूरतें : नीतीश

पेंशन योजना से वृद्धों का परिवार में बढ़ेगा सम्मान, पूरी हाेंगी जरूरतें : नीतीश

पटना 14 जून (वार्ता) बिहार में वृद्धों के कल्याण की प्रतिबद्धता की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी वर्ग के बुजुर्गों के लिए पेंशन योजना की आज शुरुआत करते हुये कहा कि इससे वृद्धों का परिवार में सम्मान तो बढ़ेगा ही साथ ही उनकी जरूरतें भी पूरी होंगी।

श्री कुमार ने यहां ‘मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना’ के तहत डीबीटी के माध्यम से लाभार्थियों को भुगतान का शुभारंभ करने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि इस वर्ष 01 मार्च से इस योजना की शुरुआत की गई थी, जिसकी राशि का भुगतान आज से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पहले से गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) के परिवारों को वृद्धा पेंशन योजना का लाभ दिया जा रहा था। विधवा पेंशन, दिव्यांगजनों को पेंशन जैसी अनेक योजनाएं चलायी जा रही थीं लेकिन 60 वर्ष से ऊपर के सभी वृद्धजनों चाहे स्त्री हो या पुरुष जिन्हें केंद्र या राज्य सरकार से कोई वेतन, पेंशन, पारिवारिक पेंशन या सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त नहीं हो रहा है, उन्हें इसका लाभ देने की योजना बनायी और इसे लागू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि इससे वृद्धजनों का अपने परिवार में सम्मान बढ़ेगा और उनकी कुछ जरुरतें भी पूरी होंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रखंड स्तर के अधिकारी गांव-गांव जाकर लोगों को इस योजना की जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक संख्या में आवेदन भरे जा सकें। समाचार पत्रों, टेलीविजन, रेडियो और सोशल मीडिया के द्वारा इसका प्रचार करायें। उन्होंने कहा कि लोक सेवा केंद्र पर आवेदन तो भरे ही जा रहे हैं, अब मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना से संबंधित आवेदन भी ऑनलाइन भरे जायेंगे। इसके माध्यम से जल्द से जल्द उनके खाते में सीधे पैसे भेजने की व्यवस्था की जा रही है।

सूरज उपाध्याय

जारी (वार्ता)

image