Tuesday, Apr 16 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


छठ की तैयारियों में जुटे लोग, बाजार में रौनक

छठ की तैयारियों में जुटे लोग, बाजार में रौनक

पटना, 17 नवंबर (वार्ता) लोक आस्था के महापर्व छठ को लेकर बिहार के बाजार में रौनक देखने को मिल रही है।

बिहार में लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व कार्तिक छठ को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। बुधवार से चार दिवसीय छठ व्रत का अनुष्ठान शुरू हो जाएगा। लोग अभी से ही खरीदारी में जुट गए हैं। शहर में हर तरफ छठ पूजा के सामान की छोटी-बड़ी दुकानें सज गई है। महापर्व को लेकर शहर में चहल-पहल दिखने लगी है। जिन घरों में छठ होना है, वहां तैयारी शुरू हो चुकी है। छठ महापर्व सभी को एक सूत्र में बांधकर एक कर देता है। पर्व को लेकर घरों में तैयारी जोर-शोर से चल रही है। कोई घर की साफ-सफाई करने में लगा है तो कोई व्रती पूजा के बर्तनों की सफाई करने में। उद्देश्य एक, छठी मइया की कृपा बने रहने का है। पर्व की तैयारियों को लेकर लोगों की खरीददारी होने लगी है, जिससे बाजार में रौनक देखी जा रही है। व्रती नहाय-खाय एवं खरना की तैयारी में लगे हुये हैं। छठ की खरीददारी के लिए राजधानी पटना के बाजार में रौनक आ गयी है।

छठ पूजा की तैयारी को लेकर व्रतियों के घरों काफी खुशी देखी जा रही हैं। ठाकुरबाड़ी रोड, मीठापुर ,कंकड़बाग ,राजा बाजार ,बाजार समिति,बाकरगंज बर्तन बाजार, दिनकर गोलंबर, जीपीओ चौराहा, पटना सिटी, और हनुमान नगर समेत राजधानी के कई इलाकों में छठ का बाजार सज चुका है।शहर में छठ पूजा सामग्री का बाजार सज गया है। छठ पूजा के लिए कोशी, पीतल एवं बांस के सूप, दउरा, साड़ी, गन्ना,नारियल, फल सहित पूजा के हर छोटे-छोटे सामानों की खरीददारी तेज हो गयी है। छठ पूजा को लेकर खासकर व्रतियों ने नई साड़ी की खरीदारी शुरू कर दी है। पूजा में साड़ी छठ मइया को चढ़ायी जाती है और पूजा करने वाली महिला भी नयी साड़ी में ही पूजा करती हैं। इसलिए, इस समय साड़ी की दुकानों पर भीड़ लगी हुई है। चूड़ी, बिंदी सहित महिलाओं के साज-सज्जा की दूकानों पर भी लोगों की भीड़ देखी जा रही है। वहीं छठ पूजा करने वाले पुरुष श्रद्धालु नए धोती की खरीदारी करते है। छठ में टीका एवं नथिया के साथ-साथ बिछिया एवं चांदी के पायल भी बिक रहे हैं।

बाजारों, मंडियों में छठ की रौनक और सामान दोनों की अनोखी छठा दिख रही है। छठ पर्व पर पूजा के लिए लोग हर छोटी से छोटी चीज को जुटाने में लग गये हैं। लोग छठ की पूजा शुरू होने से पहले ही सारी तैयारी पूरी कर लेना चाहते हैं। पूजा में सफाई का बहुत ध्यान रखा जाता और कोई सामान छूट न जाये इसका भी पूरा ध्यान रखते हैं क्योंकि इसमें हर छोटी से छोटी चीजों की अपनी अहमियत होती है। इसलिए, भक्तों ने पहले से ही सारी तैयारियां शुरू कर दी है।

प्रेम सूरज

जारी वार्ता

More News
देश की सुरक्षा से समझौते की कोशिश करने वाले सरकार के रडार पर : मोदी

देश की सुरक्षा से समझौते की कोशिश करने वाले सरकार के रडार पर : मोदी

16 Apr 2024 | 7:53 PM

पूर्णिया 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2047 तक विकसित भारत मिशन को पूरा करने के लिए सातो दिन चौबीस घंटे काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए चेतावनी दी कि देश की सुरक्षा के साथ समझौता करने की कोशिश करने वाले तत्व उनकी सरकार के रडार पर हैं।

see more..
झारखंड में कांग्रेस ने तीन लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

झारखंड में कांग्रेस ने तीन लोकसभा क्षेत्र के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की

16 Apr 2024 | 7:08 PM

रांची, 16 अप्रैल (वार्ता) झारखंड में कांग्रेस ने लोकसभा के तीन सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी।

see more..
image