Friday, Apr 19 2024 | Time 12:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


बिहार में लोगों ने घर पर ही मनाई ईद

बिहार में लोगों ने घर पर ही मनाई ईद

पटना 25 मई (वार्ता) बिहार की राजधानी समेत पूरे जिले में मोहब्बत, भाईचारे और अमन का पैगाम देने वालीमुस्लिम धर्मावलंबी अपने घरों पर ही रहकर मना रहे हैं।

कोरोना वायरस की वजह से देश में पर्व त्योहार भी मनाना मुश्किल हो गया है। चाहे रामनवमी हो, हनुमान जयंती हो, या फिर ईद का त्योहार। इन सभी त्योहारों से गुलजार रहने वाला हमारा देश इन त्योहारों को मनाने से महरूम रहा। मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ राज्य सरकार ,केंद्र सरकार और विपक्षी नेताओं की ओर से सभी मुस्लिमों को इस बार ईद मिलन समारोह आयोजित नही करने का आग्रह किया गया था।

रमजान के पाक महीने के अलविदा होने पर ईद का त्यौहार जोशो-खरोश के साथ मनाया जाता है। इस्लामिक कैलेंडर की मुताबिक यह चांद पर निर्भर है कि ईद किस दिन मनाई जाए। चांद का दीदार होने पर ईद का जश्न मनाया जाता है। जिस दिन चांद दिखाई देता है उसके अगले दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है।कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के मद्देनजर लागू देशव्यापी लॉकडाउन के बीच ईद का त्योहार बेहद सादगी के साथ मनाया जा रहा है।

वैसे तो ईद की नमाज खुले मैदान में पढ़ी जाती थी, लेकिन कोरोना वायरस में सोशल डिस्टेंसिंग (सामाजिक दूरी) के नियम का पालन करने की वजह से इस बार नमाज लोगों ने घर पर ही पढ़ा। घर के सदस्यों ने आपस में एक दूसरे से गले मिलकर ईद की बधाई दी।एक दूसरे को सभी लोग सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई देते हुए नजर आ रहे हैं।ईदगाहों और अन्य मस्जिदों में लोग समूह के रूप में एकत्रित नहीं हुए और घरों पर ही रहकर इबादत की और संपूर्ण विश्व को कोरोना से मुक्ति दिलाने के लिए भी प्रार्थना की।खास बत यह रही की लोग घर से बाहर वाले किसी व्यक्ति से गले मिलने से भी परहेज किया और दूर से हीं ईद की मुबारकबाद दी।

प्रेम सूरज

जारी वार्ता

image