Friday, Mar 29 2024 | Time 07:09 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


लोग वोट के अधिकार की महत्ता को समझें :अमरिन्दर

लोग वोट के अधिकार की महत्ता को समझें :अमरिन्दर

चंडीगढ़, 26 जनवरी (वार्ता) पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने लोगों को अपने वोट के अधिकार की महत्ता को समझते हुये सोच विचार कर मताधिकार का इस्तेमाल करने की नसीहत दी, उन्होंने कहा कि लोग मताधिकार की ताकत से संवैधानिक ढांचे को तहस -नहस करने पर तुली लोकतंत्र विरोधी ताकतों को मुँहतोड़ जवाब दे सकते हैं ।मुख्यमंत्री आज यहाँ राज भलिदंर सिंह खेल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे ।

उन्होंने कहा कि कुछ ही समय में लोकसभा चुनाव होने हैं ।सत्ता में बैठी लोक विरोधी ताकतों से अपने आप को बचाने का यह सही मौका है। इसलिये वोट की ताकत को

पहचानें । केंद्र की भाजपा नीत सरकार की गलत नीतियों के कारण संविधान पर खतरा मंडरा रहा है। लोकतांत्रिक सदाचार की जड़ें भी टूटने की कगार पर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब लोगों पर निर्भर है कि वे देश में परिवर्तन लाना चाहते है तथा केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियों से अपना और देश का बचाव करें।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने गणतंत्र दिवस समारोह पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने का संकल्प लिया।

लोगों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब को फिर अमन -शान्ति, तरक्की और ख़ुशहाली के रास्ते पर लाने के लिए उनकी सरकार चुनावी वायदों को लागू करने के लिए सही दिशा में काम कर रही है क्योंकि पिछली अकाली -भाजपा सरकार ने राज्य काे नुकसान पहुंचाया ।

यह गणतंत्र दिवस राज्य के लिए ऐतिहासिक पलों के मौके पर आया जब श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाश पर्व मनाया जा रहा है।

कैप्टन सिंह ने करतारपुर गलियारा खोलने को कांग्रेस पार्टी की जीत बताया 1उन्होंने कहा कि गलियारे के लिए ज़मीन हासिल करने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है और उनकी सरकार ने गुरू साहिब के पैर जिन नगरों में पड़े ,उन्हें जोडऩे का काम भी आरंभ दिया गया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाश पर्व समारोहों पर उनकी सरकार 3500 करोड़ रुपए खर्च करेगी। देश और पंजाब की प्रगति के लिए प्रार्थना करते हुए उन्होंने नये चुने पंचों -सरपंचों और पार्षदों को राज्य सरकार की तरफ से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के लिए शुरू किये प्रोग्रामों के अंतर्गत अपने-अपने गाँवों और शहरों के विकास को यकीनी बनाने के लिए कहा।

कैप्टन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार ने अप्रैल, 2017 से विभिन्न विकास प्रोजेक्टों के लिए 14000 करोड़ रुपए मंज़ूर किये हैं जिनमें से 6700 करोड़ रुपए ग्रामीण क्षेत्रों और 7300 करोड़ रुपए शहरी क्षेत्रों के लिए खर्च किए गए हैं।उन्हें विश्वास है कि यदि नौजवान और किसान ख़ुशहाल होंगे तो राज्य तरक्की और विकास की नयी मंजिलें छूऐगा।

किसानों के लिए लागू किये विभिन्न प्रोग्रामों संबंधी बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले दो पड़ावों में 4.1 लाख किसानों को 3500 करोड़ रुपए की राहत मुहैया करवाई जा चुकी है और दो दिन पहले शुरू हुए तीसरे पड़ाव में 142260 किसानों को 1009 करोड़ रुपए की राहत मुहैया करवाई जायेगी।

उन्होंने बताया कि चौथा पड़ाव भी जल्द शुरू किया जायेगा जिसमें व्यापारिक बैंकों के दो एकड़ से अधिक वाले ज़मीन वाले किसान शामिल होंगे। उन्होंने अपनी माँग को दोहराते हुए केंद्र सरकार को राष्ट्रीय स्कीम के द्वारा किसानों की मदद करने और स्वामीनाथन कमीशन की रिपोर्ट को पूरी तरह लागू करने के लिए कहा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने भारतीय ख़ाद्य निगम की तरफ से अनाज की खरीद घटाने के कदम पर चिंता जताते कहा कि यदि केंद्रीय एजेंसी गेहूँ को उठाने में नाकाम रहती है तो राज्य को फ़सल को भंडारण करने के लिए वैकल्पिक प्रबंध करने पड़ेंगे।

नौजवानों के लिए उनकी सरकार की तरफ से उठाये गये कदमों को गिनवाते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि घर -घर रोजग़ार और कारोबार मिशन के अंतर्गत प्राईवेट, सरकारी और स्व -रोजग़ार की स्कीमों के अंतर्गत 5.83 लाख नौजवानों को रोजग़ार मुहैया करवाया है जिसके अनुसार प्रतिदिन 700 नौकरियाँ दी गई हैं। राज्य के 1700 गाँवों के 10 -10 नौजवानों को रोजग़ार देने का लक्ष्य निश्चित किया गया है।

शर्मा विजय

वार्ता

image