Friday, Mar 29 2024 | Time 15:11 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


जलवायु परिवर्तन का नुकसान समझ रहे लोग, मानव श्रृंखला में होंगे शामिल : नीतीश

जलवायु परिवर्तन का नुकसान समझ रहे लोग, मानव श्रृंखला में होंगे शामिल : नीतीश

पटना 15 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि सरकार के गंभीर प्रयास और खासकर ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान की बदौलत लोग जलवायु परिवर्तन से हाेने वाले नुकसान को मानने लगे हैं और वे 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में शामिल होंगे।

श्री कुमार ने यहां जनता दल यूनाईटेड (जदयू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह के आवास और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधान पार्षद रजनीश कुमार के आवास पर आयोजित दही-चूड़ा भोज में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि लोग जलवायु परिवर्तन की बात को स्वीकार करने लगे हैं और यह मानने लगे हैं कि इससे नुकसान होने वाला है। लोगों में इस बात की सजगता आ रही है और बड़ी संख्या में इस वर्ष 19 जनवरी को बनने वाली मानव श्रृंखला में शामिल होंगे। उन्होंने अपील करते हुए कहा, “आप लोग तो शामिल हो हीं और लोगों को भी इसके लिये प्रेरित करें।”

मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान को लोग अच्छी तरह से समझ रहे हैं। जल और हरियाली है, तभी जीवन सुरक्षित है। जल और हरियाली में कमी आयेगी तो जीवन सुरक्षित नहीं रहेगा। जीवन की सुरक्षा पर खतरा होगा और आने वाली पीढ़ी को नुकसान होगा। इस अभियान के लिये जो कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं, उसमें 11 अवयव शामिल किये गये हैं। इसके तहत कई प्रकार की योजनाएं चलायी जा रही हैं। इस अभियान पर अगले तीन वर्षों में 24 हजार 500 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे।

सूरज

जारी (वार्ता)

image