Friday, Mar 29 2024 | Time 15:17 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


बिहार के लोगों की वजह से मेगास्टार बना : रवि किशन

बिहार के लोगों की वजह से मेगास्टार बना : रवि किशन

पटना 14 दिसंबर (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार कहे जाने वाले रवि किशन ने अपनी सफलता का श्रेय बिहार की जनता को देते हुये कहा कि उनके प्यार और आर्शीवाद की वजह से उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ है। रवि किशन को भोजपुरी सिनेमा का सुपरस्टार माना जाता है। रवि किशन ने न सिर्फ भोजपुरी सिनेमा बल्कि बॉलीवुड से लेकर क्षेत्रीय सिनेमा में भी अपनी सशक्त पहचान बनायी है। रवि किशन ने अपनी इस सफलता का श्रेय बिहार की जनता को दिया। रवि इनदिनों पटना फिल्‍म महोत्सव 2016 में शिरकत करने के लिये आये हुये हैं । रवि किशन ने कहा, “ बिहार की जनता ने मुझे पहले स्टार और फिर सुपरस्टार बनाया । मैंने वर्ष 2001 में पहली फिल्म ‘सईया हमार’ में काम किया जिसे बिहार के लोगों ने सुपरहिट बनाया । इसके बाद मेरी कई फिल्में प्रदर्शित हुयी जो एक के बाद सुपरहिट हुयी जिसमें बिहार के दर्शकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी । मैं उत्तर प्रदेश का रहने वाला हूँ लेकिन उत्तर प्रदेश और उसके बाद देश के बाहर के लोगों ने मेरी सराहना की । मैं बिहार और बिहार के दर्शकों को इसके लिये साधुवाद देता हूँ ।” रवि किशन ने अपनी सफलता का श्रेय भोजपुरी सिनेमा के भीष्म पितामह कहे जाने वाले मोहनजी प्रसाद को देते हुये कहा कि उनकी उंगली पकड़कर उन्होंने भोजपुरी सिनेमा से अपने करियर की शुरूआत की और आज उन्हें भोजपुरी सिनेमा का मेगास्टार कहा जाता है। उन्होंने कहा कि आज मैं भोजपुरी सिनेमा के साथ ही दक्षिण सिनेमा और बॉलीवुड में भी काम कर रहा हूँ लेकिन आज भी लोग मुझे भोजपुरी सिनेमा के स्टार के रूप में पहचानते हैं ,यह भोजपुरी की ताकत है जिससे सरहद पार भी भोजपुरी सिनेमा के स्टार के रूप में मुझे पहचाना जाता है । इसे देखतेहुये मेरी छाती गर्व से चौड़ी हो जाती है और अक्सर कहता हूँ ..जिंदगी झंड बा फिर भी घमंड बा.. ।


         भोजपुरी सिनेमा अपने स्वर्णिम दौर से गुजर रहा है और बड़े बजट की फिल्में बनायी जा रही है जिनकी शूटिंग देश ही नहीं बल्कि सरहद पार भी हो रही है। फिल्मों की सफलता में गीतों की अहम भूमिका होती है । भोजपुरी फिल्मों के गीतों में काफी अश्ललीलता आ गयी है। इस बारे में पूछे जाने पर रवि किशन ने कहा यह बात सही है कि भोजपुरी सिनेमा के गीतों में काफी अश्लीलता आ गयी है। यह हमारा सिनेमा नही है । चार पांच साल के वर्षो में फिल्म में अश्लील गीत लिखे जा रहे हैं ,जब से प्राइवेट अलबम का गये हैं उसने भोजपुरी सिनेमा को गंदा कर दिया है। इस ओर ध्यान देने की जरूरत है। कई बार मुझसे फिल्म निर्माता आकर कहते हैं कि फिल्म में एक या दो आइटम सांग डाल देने से फिल्म को हिट होने में मदद मिलेगी और ना चाहते हुये भी फिल्म में इस तरह के गाने डालने पड़ते है , दर्शक इसी तरह के गाने देखने के आदी हो गये हैं । रवि ने कहा, “ भोजुपरी सिनेमा ही नही हिंदी ,कन्नड़ ,मलयालम ,तेलगु हर तरह के सिनेमा में अश्लील और द्विअथी गीत आ गये हैं।आज जब भोजपुरी सिनेमा में द्विअर्थी गीत बजते हैं तो उन्हें गंदा और अश्लील माना जाता है और जब हिंदी में बेबी को बेस पसंद है गीत बजता है तो उसे कला की दृष्ठि से देखा जाता है ।” दक्षिण सिनेमा , “ मराठी सिनेमा को मुकाम हासिल हो गया है । बाहुबली और सैराट जैसी फिल्में बनायी जा रही है लेकिन भोजपुरी सिनेमा को अबतक इंडस्ट्री का दर्जा नहीं दिया जा सका है । रवि किशन ने कहा “ झारखंड की रघुवर दास सरकार ने मुझे झारखंड फिल्म तकनीकी सलाहकार समीति का सदस्य बनाया है। यह सरकार की अच्छी पहल है । मेरी कोशिश रहेगी की झारखंड में भोजपुरी सिनेमा को नयी ऊचाइंयो तक ले जा सकूं। ”


        रवि किशन की वर्ष 2007 में प्रदर्शित भोजपुरी फिल्म ‘कब होई गवनवा हमार’ को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । फिल्म को प्रदर्शित हुये करीब दस साल हो गये हैं और इसके बीच किसी भी भोजपुरी फिल्म को राष्ट्रीय पुरस्कार नहीं मिला । रवि ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुये कहा, “ भोजपुरी सिनेमा में इस दौर में कई अच्छी फिल्में बनायी गयी लेकिन उन्हें पुरस्कार नहीं मिला , मुझे लगता है कि कही न कही फिल्म की कहानी को उस तरह से नही कहा गया जिसे अच्छी तरह से कहा जा सकता था ।मुझे लगता है कि हम भोजपुरी कलाकारों में एकजुटता नहीं है । हमे साथ में मिलकर इस बारे में बातचीत करने की जरूरत हैं जिससे भोजपुरी सिनेमा और आगे की ओर अग्रसर हो सके। यदि सरकार की ओर से हमें सुविधा और संरक्षण मिलता है तो हम भी सैराट जैसी फिल्में बना सकते हैं।” रवि ने कहा, “ आज के दौर में भोजपुरी सिनेमा काफी बड़ा हो गया है । मेरी पहली फिल्म सईया हमार 25 लाख के बजट में बनी थी ,अब फिल्में पांचकरोड़ के बजट तक जा पहुंची है , यह भोजपुरी सिनेमा के लिये बेहद खुशी की बात है। उन्होंने कहा देश में करीब 33 करोड़ लोग भोजपुरी बोलते हैं । तेलगू ,मलयालम और किसी अन्य क्षेत्रीय भाषा में इतने अधिक दर्शक नही हैं। भोजपुरी सिनेमा के प्रति हमेशा से लोग भेदभाव करते आये हैं। मेरा मानना है कि भोजपुरी को अष्ठम सूची में लाये जाने की जरूरत है ,इससे लोगों की भोजपुरी के बारे में जो गलत धारणा है वह समाप्त हो जायेगी । मनोज तिवारी जी ने लोकसभा में इस मुद्दे को उठाया भी है।” मेगास्टार ने कहा, “ मैं इस बात को लेकर बेहद खुश हूँ कि बिहार में इस बार बड़े पैमाने पर पटना फिल्म महोत्सव आयोजित किया रहा है। मैं पटना फिल्म फेस्टिबल में आमंत्रित किये जाने के लिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ,कला संस्‍कृति एवं युवा मामलों के मंत्री शिवचंद्र राम और खास तौर पर बिहार राज्‍य फिल्‍म विकास एवं वित्त निगम के प्रबंध निदेशक गंगा कुमार का शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। ”


 

More News
नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

नवादा सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे गुंजन सिंह

29 Mar 2024 | 1:48 PM

पटना, 29 मार्च (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता-गायक गुंजन सिंह नवादा संसदीय सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ने जा रहे हैं।

see more..
शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

शिवानी सिंह और काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज

29 Mar 2024 | 1:42 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) गायिका शिवानी सिंह और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' रिलीज हो गया है। भोजपुरी लोकगीत 'बॉम्बे में मकान' को म्यूजिक कंपनी वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी ने रिलीज किया है।

see more..
राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज

29 Mar 2024 | 1:40 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) एस आर के म्यूजिक प्रस्तुत भोजपुरी सिनेमा के जानेमाने अभिनेता राकेश मिश्रा का गाना ‘मकई के लावा’ रिलीज हो गया है।

see more..
भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन हैं केतन सिंह

भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन हैं केतन सिंह

29 Mar 2024 | 1:37 PM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन के कॉमेडी शो, 'मैडनेस मचाएंगे - इंडिया को हंसाएंगे' में शिरकत कर रहे केतन सिंह का कहना है वह फिल्म मैंने प्यार देखने के बाद भाग्यश्री के बहुत बड़े फैन बन गये।

see more..
कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में किया था काम

कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में किया था काम

29 Mar 2024 | 10:24 AM

मुंबई, 29 मार्च (वार्ता) बॉलीवुड फिल्मकार कबीर खान की वेबसीरीज द फॉरगॉटन आर्मी में शाहरूख खान ने फ्री में काम किया था। कबीर खान ने वर्ष 2020 में वेबसीरीज ‘द फॉरगॉटन आर्मी’ बनायी थी।

see more..
image