Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
भारत


चेक में भारतीय इंजीनियरिंग उत्पादों का प्रदर्शन

चेक में भारतीय इंजीनियरिंग उत्पादों का प्रदर्शन

नयी दिल्ली 10 अक्टूबर (वार्ता) मध्य यूरोप के चेक गणराज्य के ब्रनो में भारतीय उद्योगपति इंजीनियरिंग उत्पादों का प्रदर्शन कर रहे हैं और कारोबार में सहयाेग की संभावनाएं देख रहे हैं।

भारी उद्योग मंत्रालय के सचिव आशा राम सिहाग के नेतृत्व में सरकार और उद्योग का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल स्कोडा ट्रांसपोर्टेशन सहित शीर्ष चेक कंपनियों का वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला केन्‍द्र के रूप में लाभ उठाने और भारत में उनका निवेश बढ़ाने के लिए गया है। चेक गणराज्य में भारतीय दूतावास और भारतीय इंजीनियरिंग निर्यात संवर्धन परिषद के सहयोग से आठ अक्टूबर को ब्रनो में अंतरराष्ट्रीय इंजीनियरिंग मेले (एमएसवी) में 'इंडिया इन्वेस्टमेंट मीट' का आयोजन किया गया।

श्री सिहाग और चेक गणराज्य में राजदूत नरेंद्र चौहान ने एमएसवी ब्रनो इंटरनेशनल इंजीनियरिंग मेले में भारतीय मंडप का उद्घाटन किया। भारतीय मंडप में इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी कंपनियां सात से 11 अक्टूबर तक आयोजित इस मेले में वैश्विक व्यवसायों के लिए भारत की क्षमता को प्रदर्शित करेंगे।

वैश्विक कंपनियों और प्रौद्योगिकी प्रमुखों को संबोधित करते हुए डॉ. सिहाग ने कहा कि शीर्ष चेक कंपनियों के निवेश में भारत प्रमुख है। उन्होंने कहा कि फॉक्सवैगन समूह भारत में अपने मॉडल के विकास के लिए एक अरब यूरो का निवेश कर रहा है, जिसमें नए मॉडल विकसित किए जा रहे हैं। इसमें 2020 में एक मध्यम आकार की एसयूवी भी शामिल है। स्कोडा ग्रुप ट्रांसपोर्टेशन ने भी भारी उद्योग विभाग की ई-वाहन नीति की घोषणा के साथ हाइब्रिड वाहनों और इलेक्ट्रिक बसों का विकास किया है। भारत ने पूंजीगत वस्तु क्षेत्र का आकार वर्ष 2025 में 7.5 लाख करोड़ रुपये करने का लक्ष्य रखा है।

सत्या, यामिनी

वार्ता

More News
अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

अदालत ने केजरीवाल, कविता की न्यायिक हिरासत सात मई तक बढ़ाई

23 Apr 2024 | 3:31 PM

नई दिल्ली, 23 अप्रैल (वार्ता) दिल्ली की एक विशेष अदालत ने आबकारी नीति 2021-22 कथित घोटाले से संबंधित धनशोधन के एक मुकदमे में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत मंगलवार को सात मई तक के लिए बढ़ा दी।

see more..
आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

आख़िरकार जेल प्रशासन ने केजरीवाल को इन्सुलिन दी : आप

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने कहा है कि आख़िरकार जेल प्रशासन ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बढ़ती हुई सुगर के लिए इन्सुलिन दी।

see more..
मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

मप्र में वीआईपी कल्चर को खत्म करेंगे : मोहन यादव

23 Apr 2024 | 1:05 PM

नयी दिल्ली 23 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा है कि राज्य में वीआईपी संस्कृति को नहीं चलने देंगे और सबके साथ एक जैसा व्यवहार किया जाएगा।

see more..
image