Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:02 Hrs(IST)
image
खेल


फाेगनिनी ने जीता पहला मास्टर्स खिताब

फाेगनिनी ने जीता पहला मास्टर्स खिताब

मोंटे कार्लाे, 22 अप्रैल (वार्ता) इटली के फाबियो फोगनिनी ने डुसान लाजोविच को लगातार सेटों में 6-3 6-4 से पराजित कर मोंटे कार्लाे मास्टर्स टेनिस टूर्नामेंट के रूप में करियर का पहला एटीपी मास्टर्स खिताब जीत लिया है। इस जीत की बदौलत वह करियर की सर्वश्रेष्ठ 12वीं रैंकिंग पर भी पहुंच गये हैं।

13वीं सीड इतालवी खिलाड़ी का यह इस वर्ष का पहला और ओवरऑल नौवां करियर खिताब है, लेकिन करियर में उन्होंने पहली बार कोई मास्टर्स खिताब जीता है। विश्व के दूसरे नंबर के स्पेनिश खिलाड़ी राफेल नडाल को सेमीफाइल में हराकर फोगनिनी ने फाइनल में जगह बनाई थी।

गत चैंपियन नडाल 12वीं बार मोंटे कार्लाे में खिताब के लिये खेल रहे थे। उनका यहां बेहतरीन रिकार्ड रहा है और आखिरी बार इस टूर्नामेंट में वर्ष 2015 में उन्हें नोवाक जोकोविच ने सेमीफाइनल में हराया था जिसके बाद से नडाल अपराजित थे।

फोगनिनी ने कहा,“मैंने लाजोविच के खिलाफ अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ तैयारी की थी क्योंकि उनके कोच जोस पेर्लास मेरे पूर्व कोच हैं और वह मेरे खेल को जानते हैं। मेरे लिये यह मुश्किल था। मेरे लिये खिताब जीतना बहुत बड़ी उपलब्धि है और मैं बहुत बहुत खुश हूं।” 48वीं रैंक लाजोविच ने भी करियर में पहली बार फाइनल में जगह बनाई।

फोगनिनी को मैच के बीच में मेडिकल टाइमआउट के लिये समय लेना पड़ा। अंतत: वह विजयी रहे और जीत के बाद दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे से गले मिले। वर्ष 2005 में नडाल के पहली बार खिताब जीतने के बाद से उन्होंने रिकार्ड 11 बार यह खिताब जीता है। इसके बाद से 31 साल के फोगनिनी मात्र चौथे खिलाड़ी हैं जिन्होंने यह क्ले कोर्ट टूर्नामेंट जीता है।

फोगनिनी से पूर्व 1968 में निकोला पित्रांगली आखिरी इतालवी खिलाड़ी थे जिन्होंने मोंटे कार्लाे खिताब जीता था।

More News
आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

आखिरी गेंद पर दिल्ली कैपिटल्स जीती, गुजरात टाइटंस को चार रन से हराया

24 Apr 2024 | 11:39 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता)ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के बाद गेंदबाजों की दमदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को चार रन से हरा दिया है।

see more..
सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

सीएसके को सही लय की तलाश है: फ्लेमिंग

24 Apr 2024 | 9:39 PM

चेन्नई 24 अप्रैल (वार्ता) चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के मुख्य कोच स्टीफन फ्लेमिंग ने कहा कि खिलाड़ियों को सही लय की तलाश है।

see more..
उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

उसेन बोल्ट होंगे आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के ब्रांड एम्बेसडर

24 Apr 2024 | 9:35 PM

दुबई, 24 अप्रैल (वार्ता) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने बुधवार को दिग्गज धावक उसेन बोल्ट को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले आगामी आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप के लिए ब्रांड एम्बेसडर बनाये जाने की घोषणा की।

see more..
दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

दिल्ली कैपिटल्स ने दिया गुजरात टाइटंस को 225 रनों का लक्ष्य

24 Apr 2024 | 9:29 PM

नयी दिल्ली 24 अप्रैल (वार्ता) कप्तान ऋषभ पंत नाबाद (88) और अक्षर पटेल (66) की शानदार पारियों के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने बुधवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 40वें मैच में गुजरात टाइटंस को जीत के लिए 225 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image