Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:04 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


फाल्के लाये भारतीय सिनेमा में आत्मनिर्भरता - पुसल्कर

फाल्के लाये भारतीय सिनेमा में आत्मनिर्भरता - पुसल्कर

पणजी, 20 जनवरी (वार्ता) भारतीय सिनेमा के पितामह दादा साहेब फाल्के उर्फ धुंडीराज गोविंद फाल्के के नाती चंद्रशेखर पुसल्कर ने कहा है कि उनके नाना एक दूरदर्शी व्यक्ति थे, जिन्होंने ‘मेक इन इंडिया ’का प्रचार किया और भारतीय सिनेमा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भरता’ लाये।

दादा साहेब की पुत्री मालती के पुत्र पुसल्कर ने यहां चल रहे 51वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफआई) के दौरान यह बात कही। इस समारोह में दादा साहेब की 150वीं जयंती के मौके पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

श्री पुसल्कर ने कहा, “अपनी फिल्मों में, उन्होंने (दादा साहेब) हमेशा स्थानीय कलाकारों का इस्तेमाल किया और स्वदेशी स्थानों और तकनीकी सहायता के समावेश का प्रचार किया जो स्वदेशी रूप से उपलब्ध थे। दादा साहेब की दृढ़ता, दूरदर्शिता और देशभक्ति के परिणाम स्वरूप, भारतीय सिनेमा उद्योग आज उच्च स्तर पर खड़ा है।”

उन्होंने कहा कि फाल्के परिवार दादा साहेब की यादों को जीवित रखने के प्रयासों के लिए भारत सरकार और आईएफएफआई के प्रति आभारी है।

उन्होंने कहा,“ सरकार द्वारा किए जा रहे ये प्रयास फलदायी साबित हो रहे हैं, क्योंकि युवा पीढ़ी इस बात पर विचार कर रही है कि कैसे एक आदमी ने शून्य से फिल्म-निर्माण की अपनी यात्रा शुरू की।”

वर्ष 1969 में दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की स्थापना के लिए भारत सरकार को धन्यवाद देते हुए श्री पुसल्कर ने कहा, “अगर सरकार ने इस तरह की पहल नहीं की होती, तो मेरे दादाजी का काम या जीवन दो पृष्ठों में समाप्त हो जाता, लेकिन अब भी लोग भारतीय सिनेमा के लिए उनके अपार योगदान के लिए उन्हें जानते हैं और सम्मान करते हैं।”

अपने नाना के बलिदानों को याद करते हुए, उन्होंने कहा, “ नई पीढ़ी के बीच सम्मान बढ़ रहा है, जब उन्हें पता चलता है कि कैसे एक आदमी, जिसके पास कोई सुविधा नहीं थी और जिसका वे अब आनंद ले रहे हैं, फिल्मों का निर्माण किया और पीढ़ियों के लिए एक मार्ग प्रशस्त किया। उनके पास कोई पैसा नहीं था, कोई बीमा पॉलिसी नहीं थी, उन्होंने मेरी नानी के गहने बेच दिए और अपनी फिल्मों के लिए सब कुछ खरीद लिया। मेरी नानी और पूरे परिवार ने उनका भरपूर समर्थन किया।”

उन्होंने कहा कि इस मायने में पूरा फाल्के परिवार भारतीय सिनेमा के पॉयनियर हैं। उन्होंने अपनी मां द्वारा संजोयी गई यादों को साझा करते हुए कहा, “ मेरी नानी ने उस युग में उठाए गए हर कदम पर नाना का समर्थन किया और वास्तव में नाना ने उन्हें अपनी सभी फिल्मों का हिस्सा बनाया। उन्होंने उन्हें सिखाया कि कैसे एक फिल्म विकसित की जाए और कैसे रोल किया जाए। उस समय में, कोई रिफलेक्टर नहीं थे और वे चिलचिलाती धूप में शूटिंग करते थे और इन सभी में, मेरी नानी मेरे नाना के लिए चट्टानी समर्थन के रूप में खड़ी रहती थीं। ”

श्री पुसल्कर ने अपनी नानी के अपने नाना के लिए कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी रहने की इच्छा को साझा करते हुए कहा, “ मेरी नानी, सरस्वतीबाई फाल्के को एक महिला उपलब्धिकर्ता के रूप में जाना जा सकता है जिन्होंने अपने तरीके से भारतीय सिनेमा के लिए अपार योगदान दिया।”

संजय.श्रवण

वार्ता

image