Tuesday, Oct 19 2021 | Time 21:41 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अप्रत्यक्ष रूप से सेवाएं देने वाले फार्मासिस्ट, चिकित्सा व्यवस्था की आधारशिला: प्रो़ वैशम्पायन

अप्रत्यक्ष रूप से सेवाएं देने वाले फार्मासिस्ट, चिकित्सा व्यवस्था की आधारशिला: प्रो़ वैशम्पायन

झांसी 25 सितम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी स्थित बुंदेलखंड विश्वविद्यालय(बुंविवि) में विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर शनिवार को आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो़ जे वी वैशम्पायन ने फार्मासिस्ट की भूमिका को रेखांकित करते हुए उन्हें चिकित्सा व्यवस्था की आधारशिला बताया।

विश्वविद्यालय के फार्मेसी विभाग द्वारा इंटरनेशनल फार्मास्यूटिकल फेडरेशन के तत्वाधान में वर्ष 2021 के लिए निर्धारित थीम “ अपने स्वास्थ्य के लिए हमेशा सजग ” विषयक संगोष्ठी तथा बौद्धिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो जे वी वैशंपायन ने कहा कि संपूर्ण चिकित्सा व्यवस्था में फार्मासिस्ट की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण है। उपचार के दौरान तीमारदारों को चिकित्सक तो प्रत्यक्ष रूप से सेवा करता हुआ दिखता है और सभी की प्रशंसा का पात्र बनता है, किंतु चिकित्सा व्यवस्था की आधारशिला फार्मासिस्ट होता है, जो अप्रत्यक्ष रूप से अपनी सेवाएं देता है।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि अधिष्ठाता, छात्र कल्याण एवं आई क्यू ए सी निदेशक प्रो सुनील काबिया ने कहा कि बुंदेलखंड विश्वविद्यालय का फार्मेसी विभाग विभाग बधाई का पात्र हैं, जिसने एन आई आर एफ रैंकिंग में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए पूरे देश में 68वा स्थान प्राप्त किया।

पूर्व अधिष्ठाता विज्ञान संकाय प्रो एम एम सिंह ने नव फार्मासिस्ट समूह को बधाई देते हुए उनसे पीड़ित मानवता की सेवा का आव्हान किया। निदेशक अकादमिक प्रो एस पी सिंह ने विद्यार्थियों से समावेशी विकास हेतु भेषज विज्ञान में नवाचारों पर जोर दिया।

विभागाध्यक्ष डॉ पीयूष भारद्वाज ने सभी का स्वागत करते हुए विभाग की प्रगति आख्या प्रस्तुत की एवं भविष्य की कार्य योजनाएं सांझा करते हुए विद्यार्थियों की उपलब्धियों से अवगत कराया। कार्यक्रम का संचालन प्रबल व अभिनव ने एवं आभार डॉ एस के जैन ने व्यक्त किया। इस अवसर पर रंगोली, भाषण, पोस्टर, ओरल प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किए गए, जिसमें रश्मि, विवेक, मुस्कान, प्रज्ञा, प्रतिभा, नेहा, खुशी, दीपक, अनुराग, अमृत राज आदि ने प्रतिभाग किया।

कार्यक्रम में प्रो सुनील प्रजापति, डॉ डी के भट्ट, डॉ रघुवीर इरचिया, डॉ रामनारायण प्रजापति, डॉ सुनील निरंजन, डॉ ऋषिकेश गुप्ता, डॉ गिरीश सोनी, डॉ शोभित सिंह, डॉ रामजी स्वर्णकार, डॉ देवेंद्र सिंह, डॉ पंकज निरंजन, डॉ नंदलाल सहित विभाग के शिक्षक, कर्मचारी एवं विद्यार्थी उपस्थित रहे। इस अवसर पर सभी को फार्मासिस्ट डे की शपथ भी दिलाई गई।

सोनिया

वार्ता

More News
सौ करोड़ वैैक्सीन डोज देने वाला भारत दुनिया का पहला देश: योगी

सौ करोड़ वैैक्सीन डोज देने वाला भारत दुनिया का पहला देश: योगी

19 Oct 2021 | 9:08 PM

बस्ती 19 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को कहा कि सौ करोड़ लोगों को वैक्सीन की डोज देने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन चुका है।

see more..
मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन

मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन

19 Oct 2021 | 8:55 PM

कुशीनगर 19 अक्टूबर (वार्ता) महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर समेत समूचे पूर्वांचल के लिये बुधवार का दिन ऐतिहासिक होगा जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विदेशी मेहमानों की मौजूदगी में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उदघाटन करेंगे और साथ ही राजकीय मेडिकल कालेज के शिलान्यास और 12 अन्य विकास परियोजनाओं की सौगात देंगे।

see more..
image